Women T20 World Cup 2024 के लिए Team India का ऐलान, जानें किनको मिली जगह और किसके हाथों में कमान

Indian Women's Cricket Team: महिला टी-20 विश्व कप 2024 का आगाज यूएई में 3 अक्टूबर 2024 से होगा. BCCI ने इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. टीम में युवा और अनुभवी प्लेयर्स को चांस मिला है. हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय महिला टीम अपना पहला मैच 4 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से खेलेगी. 

Indian Women's Cricket Team (File Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 5:17 PM IST
  • महिला टी-20 विश्व कप 2024 का आगाज यूएई में 3 अक्टूबर से 
  • भारतीय महिला टीम अपना पहला मैच 4 अक्टूबर को खेलेगी न्यूजीलैंड से 

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के महिला टी-20 विश्व कप 2024 (Women T20 World Cup 2024) के लिए नए शेड्यूल का ऐलान करने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इस महामुकाबले के लिए 27 अगस्त को भारतीय टीम की घोषणा कर दी है. यूएई (UAE) में होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर टीम इंडिया (Team  India) की अगुआई करेंगी. स्मृति मंधाना उपकप्तान की जिम्मेदारी निभाएंगी. 

3 अक्टूबर से होगा महामुकाबले का आगाज 
संयुक्त अरब अमीरात में 3 अक्टूबर 2024 से इस महामुकाबले का आगाज होगा. भारतीय महिला टीम अपने अभियान का आगाज 4 अक्टूबर 2024 को न्यूजीलैंड के खिलाफ करेगी. महिला टी-20 वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें भाग ले रही हैं.

सभी टीमों को दो ग्रुप A और B में बांटा गया है. ग्रुप A में ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और श्रीलांका की टीमें शामिल हैं. ग्रुप B में बांग्लादेश, इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्ट इंडीज की टीमें शामिल हैं. इस टूर्नामेंट के दौरान कुल 23 मैच खेले जाएंगे.

कौन संभालेगा बल्लेबाजी और कौन गेंदबाजी की कमान
महिला टी-20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम में युवा और अनुभवी प्लेयर्स को चांस मिला है. बल्लेबाजी की कमान काफी हद तक हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा और जेमिमा रोड्रिग्ज के ऊपर होगा. इनके अलावा दयालन हेमलता टीम में एक और टॉप ऑर्डर में विकल्प हैं. दीप्ति शर्मा और ऋचा घोष भी अपने बल्लेबाजी से किसी भी मैच को भारत के पक्ष में कर सकती हैं. 

ऋचा को यास्तिका भाटिया के साथ टीम में विकेटकीपर के रूप में शामिल किया गया है. रेणुका सिंह, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकार, राधा यादव, आशा शोभना, सजाना सजीवन और श्रेयंका पाटिल के कंधों पर गेंदबाजी का भार होगा. भारतीय टीम अभी तक टी-20 वर्ल्ड कप पर कब्जा नहीं कर सकी है. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय टीम ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में पहुंची थी. ऑस्ट्रेलिया के हाथों फाइनल में हार मिली थी. 

इन दो खिलाड़ियों का खेलना फिटनेस पर करेगा निर्भर
श्रेयंका पाटिल और यास्तिका भाटिया का महिला टी-20 विश्व कप 2024 में खेलना उनके फिटनेस पर निर्भर करेगा. आपको मालूम हो कि श्रेयंका को एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में अंगुली में फ्रैक्चर हो गया था. इसके कारण वह एशिया कप से बाहर हो गईं थी. बांग्लादेश टूर के लिए भारतीय टीम में शामिल यास्तिका पहले मैच में घायल हो गईं थी. 

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय महिला टीम
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह, दयालन हेमलता, आशा सोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजना सजीवन 
ट्रेवलिंग रिजर्वः उमा छेत्री (विकेटकीपर), तनुजा कंवेर, साइमा ठाकोर 

इस दिन से टीम इंडिया खेलेगी अभ्यास मैच
हरमनप्रीत की कप्तानी वाली भारतीय महिला टीम पहला अभ्यास मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ 29 सितंबर 2024 को दुबई में खेलेगी. भारतीय महिला टीम 1 अक्टूबर 2024 का दुबई में अपने दूसरे अभ्यास मैच में साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी. 3 अक्टूबर 2024 को मुख्य टूर्नामेंट शुरू होने से पहले चार दिनों में 10 अभ्यास मैच खेले जाएंगे.

भारतीय टीम का शेड्यूल 
1. 4 अक्टूबर: भारत बनाम न्यूजीलैंड 
2. 6 अक्टूबर: भारत बनाम पाकिस्तान 
3. 9 अक्टूबर: भारत बनाम श्रीलंका
4. 13 अक्टूबर: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया


 

Read more!

RECOMMENDED