अगले कुछ दिनों में होगा विराट की कप्तानी पर अहम फैसला, साउथ अफ्रीका श्रृंखला में हो सकती है एक मैच की कटौती

वर्तमान में बीसीसीआई में दो पक्ष हैं. पहला मानता है कि कोहली को जारी रखने की अनुमति दी जा सकती है क्योंकि कुछ ही एकदिवसीय मैच बचे हैं. दूसरा शक्तिशाली टीम तैयार करने के लिए रोहित के हाथों में कमान सौंपने का पक्षधर है.

Virat Kohli
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 2:32 PM IST
  • अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह लेंगे आखिरी फैसला
  • फिलहाल सरकार की मंजूरी का इंतजार
  • एक मैच की हो सकती है कटौती

बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों ने जानकारी दी है कि भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा तय समय पर होगा, हालांकि वे नए कोविड ​​​​-19 वेरिएंट के उद्भव के आसपास की स्थिति पर कड़ी नजर रख रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया में एक और ग्लोबल इवेंट होने के कारण 2022 में मुख्य रूप से T20 मैचों का दबदबा रहेगा. अगले सात महीनों में भारत को सिर्फ नौ ODI खेलने का मौका मिलेगा, जिनमें छह (दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में प्रत्येक में तीन) विदेशों में और तीन भारत में होने हैं. बायो-बबल व्यवस्था के कारण, सभी प्रारूपों में एक जंबो स्क्वाड को फिर से चुने जाने की उम्मीद है. सभी प्रारूपों को ध्यान में रखते हुए स्क्वाड की स्ट्रेंथ  20 से 23 के बीच कुछ भी हो सकती है.

अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह लेंगे आखिरी फैसला  

वर्तमान में बीसीसीआई में दो पक्ष हैं. पहला मानता है कि कोहली को जारी रखने की अनुमति दी जा सकती है क्योंकि कुछ ही एकदिवसीय मैच बचे हैं. दूसरा शक्तिशाली टीम तैयार करने के लिए रोहित के हाथों में कमान सौंपने का पक्षधर है. उनका मानना है कि रोहित को पर्याप्त समय देने पर भारत 2023 में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के खिताब का दावेदार हो सकता है. यह समझा जाता है कि दोनों सिद्धांतों के लिए मजबूत तर्क हैं लेकिन  एकदिवसीय कप्तान के रूप में कोहली के भाग्य पर अंतिम निर्णय अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह द्वारा लिया जाएगा.

फिलहाल सरकार की मंजूरी का इंतजार

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को एक न्यूज एजेंसी को बताया, "अगले कुछ दिनों में भारतीय टीम की घोषणा कर दी जाएगी. हम अपनी ओर से सब कुछ तैयार रखेंगे और फिर सरकार की मंजूरी का इंतजार करेंगे. अगर सरकार हमें यात्रा को रद्द करने के लिए कहती है, तो हम करेंगे, लेकिन हमें ध्यान रखने की जरूरत है टीम का चयन और की तैयारी अच्छे से करनी है. इस सप्ताह के दौरान, कोलकाता में शनिवार को बीसीसीआई की एजीएम है जिसमे इन बातों पर भी चर्चा होगी. 

एक मैच की हो सकती है कटौती 

यह पता चला है कि अब तक बीसीसीआई और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका एक पूर्ण श्रृंखला खेलने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जब तक कि भारत सरकार की ओर से रेनबो नेशन के दौरे के खिलाफ कोई विशेष सलाह नहीं दी जाती है. हालांकि चर्चाएं हैं कि तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में एक मैच से कटौती की जा रही है. हमें कुछ दिनों में पता चल जाएगा कि श्रृंखला तीन के बजाय दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला बनती है कि नहीं. कुछ समय पहले एक स्थानीय कमेंटेटर ने ब्लूमफ़ोनटेन में भारत 'ए' बनाम दक्षिण अफ्रीका 'ए' को दूसरा 'टेस्ट' कहते हुए यूट्यूब पर ऑन एयर किया था.


 

Read more!

RECOMMENDED