Ind vs Aus 3rd Test Match: धर्मशाला में नहीं इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच, जानें मैदान चेंज करने की वजह

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला तीसरा टेस्ट मैच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला नहीं खेला जाएगा. BCCI ने मैच वैन्यू में बदलाव किया है. तीसरा टेस्ट मैच मध्य प्रदेश के इंदौर में खेला जाएगा. 

Holkar Stadium, Indore (photo twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 4:49 PM IST
  • दूसरा टेस्ट मैच 17 फरवरी से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा
  •  तीसरा टेस्ट मैच 1 से 5 मार्च के बीच खेला जाएगा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गवास्कर टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच अब मध्य प्रदेश के इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा. पहले यह मैच हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) के धर्मशाला स्टेडियम में होना था. इसकी पुष्टि बीसीसीआई ने खुद ट्वीट कर की है.यह मैच 1 से 5 मार्च के बीच खेला जाएगा.

...तो इसलिए शिफ्ट किया गया मैच
नौ माह पहले मैदान का ड्रैनेज सिस्टम सेट करने के लिए उखाड़ी गई घास पूरी तरह से तैयार ही नहीं हो पाई, जिसके चलते मैच को शिफ्ट करना पड़ा है. जबकि धर्मशाला में टेस्ट मैच होने की सूचना काफी पहले ही दे दी गई थी. बावजूद इसके एचपीसीए प्रबंधन ने मैदान को उखाड़ दिया और इसे मैच से पहले दुरुस्त करने के लिए काम में कोई तेजी नहीं लाई. हालांकि बीसीसीआई ने बताया है कि हिमाचल प्रदेश में खराब मौसम के कारण मैदान में घास सही तरीके से नहीं आई है और इसे पूरी तरह से आने में अभी समय लगेगा. खराब सर्दी का मौसम भी है. इस वजह से यह मैच अब इंदौर में शिफ्ट किया गया है. 

जताई थी चिंता
तीन फरवरी को बीसीसीआई के मुख्य पिच क्यूरेटर आशीष भौमिक ने मैच के लिए मैदान का निरीक्षण किया था. भौमिक ने आउटफील्ड की कमियों पर नाराजगी जताई थी. उन्होंने मैदान की आउटफील्ड तैयार कर रही कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर से ड्रैनेज सिस्टम की पाइपलाइनों की जगह धंसी जमीन को कैसे ठीक करने के बारे में जानकारी ली थी. सबसे अधिक चिंता 30 यार्ड एरिया में अच्छी तरह घास न उगने पर जताई थी. 11 फरवरी को बीसीसीआई के सेंट्रल जोन के पिच क्यूरेटर चटर्जी ने टीम के साथ मैदान का दौरा किया तो देखा कि पहले की खामियों में कोई सुधार नहीं हुआ है. इसके बाद बीसीसीआई ने धर्मशाला स्टेडियम को टेस्ट मैच के लिए अनफिट घोषित कर मैच इंदौर के लिए शिफ्ट कर दिया.

पहले टेस्ट मैच में भारत की जीत
नागपुर में खेले गए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से हराया था. मैच में ऑस्ट्रेलिया अपनी पहली पारी 177 रन बनाकर ऑलआउट हो गया था, जिसके जवाब में टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 400 रन बनाकर 223 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त बना ली थी. लेकिन भारतीय स्पिनर्स की जबरदस्त गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी सिर्फ 91 रनों पर ही सिमट गई.

दिल्ली में होगा सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच
नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद टीम इंडिया ने 4 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 17 फरवरी से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा. मैच का टॉस सुबह 9 बजे होगा, जिसके ठीक आधे घंटे बाद यानी सुबह 9.30 बजे से मैच शुरू हो जाएगा. 

 

Read more!

RECOMMENDED