Tanveer Sangha: पिता टैक्सी ड्राइवर, मां अकाउंटेंट... क्या है ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर तनवीर सांघा का भारत कनेक्शन

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के स्पिनर गेंदबाज तनवीर सांघा का भारत से कनेक्शन है. उनका परिवार पंजाब का रहने वाला है. साल 1997 में तनवीर के पिता ऑस्ट्रेलिया में बस गए थे. तनवीर कई बार भारत आ चुके हैं, हालांकि क्रिकेट में व्यस्तता की वजह से वो कुछ सालों से भारत नहीं आए हैं.

Tanveer Sangha
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 11:39 AM IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से हराया. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज तनवीर सांघा ने शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने ईशान किशन और तिलक वर्मा जैसे भारतीय खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा. तनवीर सांघा ऑस्ट्रेलिया में पैदा हुए हैं, लेकिन भारत से उनका गहरा रिश्ता है. चलिए इस खिलाड़ी के बारे में बताते हैं.

तनवीर का क्रिकेट करियर-
तनवीर सांघा का जन्म 26 नवंबर 2001 को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में हुआ था. तनवीर ने अपनी स्कूली शिक्षा ईस्ट हिल ब्यॉज हाई स्कूल से पूरी की. तनवीर ने  अब तक 2 वनडे मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 2 खिलाड़ियों को आउट किया है. इसके अलावा तनवीर ने 3 टी20 मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम का प्रतिनिधित्व किया है. जिसमें उन्होंने 7 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा है. इसके अलावा तनवीर सिडनी थंडर्स, न्यू साउथ वेल्स, ऑस्ट्रेलिया-ए, बर्मिंघम फोनिक्स और वाशिंगटन फ्रीडम के लिए खेल चुके हैं. वर्ल्ड कप में भी तनवीर ऑस्ट्रेलिया टीम के हिस्सा थे.

पिता टैक्सी ड्राइवर, मां अकाउंटेंट-
तनवीर सांघा के पिता जोगा सांघा टैक्सी ड्राइवर हैं, वो सिडनी में टैक्सी चलाते हैं. जबकि तनवीर की मां उपनीत सिडनी में अकाउंटेंट के तौर पर काम करती हैं. तनवीर के पिता साल 1997 ऑस्ट्रेलिया चले गए थे. उसके बाद से ही वो टैक्सी चलाने का काम करते हैं.

तनवीर सांघा का भारत कनेक्शन-
तनवीर सांघा का भारत के पंजाब से कनेक्शन है. तनवीर के पिता जोगा सांघा जालंधर के रहने वाले हैं. उनका परिवार रहीमपुर गांव में रहता था. तनवीर भी कई बार भारत आ चुके हैं. हालांकि क्रिकेट में व्यस्तता के चलते कुछ सालों से वो भारत नहीं आए हैं. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि मैं क्रिकेट के कारण पिछले 4-5 सालों से भारत नहीं गया हूं.

ऑस्ट्रेलिया टीम का हिस्सा बनने वाले दूसरे भारतीय-
तनवीर सांघा ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम में शामिल होने वाले भारतीय मूल के दूसरे खिलाड़ी हैं. इससे पहले तेज गेंदबाज गुरिंदर सिंह संधू ऑस्ट्रेलिया के लिए इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. संधू ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 2 वनडे मैच खेले हैं. संधू भी पंजाब के रहने वाले थे और उनका परिवार 80 के दशक में ऑस्ट्रेलिया गया था.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED