IND vs BAN Test: भारत-बांग्लादेश के बीच खेले गए कितने टेस्ट मैच... कैसा है रिकॉर्ड... रोहित निकल सकते हैं सहवाग-द्रविड़ से आगे... कोहली छोड़ सकते हैं सचिन-ब्रैडमैन को पीछे... जडेजा-अश्विन के पास भी है मौका, जानें कैसा

India vs Bangladesh Test: भारत-बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट मैच 19 सितंबर 2024 को सुबह 9:30 बजे से खेला जाएगा. टीम इंडिया के रिकॉर्ड बांग्लादेश के खिलाफ काफी अच्छे हैं. इसके बावजूद भी भारत इस टीम को हल्के में लेने की भूल नहीं करेगा क्योंकि बांग्लादेश टीम इस सीरीज को खेलने से पहले पाकिस्तान जैसी बड़ी टीम को धूल चटा चुकी है. 

Virat Kohli and Rohit Sharma (Photo: PTI)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 18 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 8:09 PM IST
  • भारत और बांग्लादेश के बीच अभी तक खेले गए हैं 13 टेस्ट मैच 
  • बांग्लादेश से कभी हारी नहीं है टीम इंडिया 

टीम इंडिया (Team India) रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नेतृत्व में बांग्लादेश (Bangladesh) को हराने के लिए तैयार है. दोनों देशों की टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है. इस सीरीज का पहला मैच 19 सितंबर से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा.

पहले के रिकॉर्ड देखें तो भारत का पलड़ा भारी है. हालांकि मौजूदा फॉर्म के आधार पर बांग्लादेश को हल्के में नहीं लिया जा सकता है क्योंकि यह टीम पाकिस्तान जैसी बड़ी टीम को उसकी ही धरती पर टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद भारत आ रही है. कुल मिलाकर इंडिया और बांग्लादेश के बीच बल्ले-गेंद से रोमांचक लड़ाई की उम्मीद है. 

इंडिया बनाम बांग्लादेश हेड टू हेड ऐसा है रिकॉर्ड
टीम इंडिया अभी तक बांग्लादेश से एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है. दोनों देशों के बीच अब तक 13 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इसमें भारत को 11 मैचों में जीत मिली है जबकि दो मुकाबले ड्रा रहे हैं. ये जो दो ड्रॉ मैच हुए हैं, वे भी भारत की धरती पर नहीं बल्कि बांग्लादेश ने अपनी मेजबानी में कराए हैं.

उधर, टेस्ट सीरीज की बात करें तो देनों देशों के बीच 8 टेस्ट सीरीज अभी तक खेली गई है. इसमें से 7 सीरीज में टीम इंडिया को जीत मिली है जबकि एक सीरीज ड्रॉ पर छुट्टी है. इसका मतलब है कि बांग्लादेश टीम आज तक भारत के खिलाफ एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. भारत के खिलाफ बांग्लादेश की टीम आखिरी बार साल 2015 में टेस्ट मैच ड्रॉ कराने में सफल रही थी. 

भारत-बांग्लादेश के बीच कब खेला गया था पहला टेस्ट मैच 
साल 2000 में 10 से 13 नवंबर के बीच भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट मैच खेला गया था. यह मुकाबला ढाका में हुआ था. बांग्लादेश टीम ने इसी मैच से टेस्ट में डेब्यू किया था. सौरव गांगुली की अगुवाई में टीम इंडिया ने इस मैच को 9 विकेट से अपने नाम किया था. बांग्लादेश की टीम ने पहले खेलते हुए 400 रन बनाए थे. इसके जवाब में भारत ने 429 रन बनाए थे. 

इसके बाद दूसरी पारी में बांग्लादेश की पूरी टीम 91 रनों पर ऑल आउट हो गई थी. इस तरह से भारत को जीत के लिए 64 रनों का टारगेट मिला था. भारत ने एक विकेट खोकर इस छोटे से लक्ष्य को हासिल कर लिया था. टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच अब तक की आखिरी टेस्ट सीरीज साल 2022 में खेली गई थी. यह दो मैचों की टेस्ट सीरीज थी. पहली टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया 188 रनों से जीत दर्ज करने में सफल रही थी जबकि दूसरे मुकाबले में भारत ने तीन विकेट से बाजी मारी थी. 

भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज 2024 के लिए दोनों देशों की टीमें 
पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह और यश दयाल.

बांग्लादेश की टीम: नजमुल हसैन शंटो (कप्तान), जाकिर हसन, शादमान इस्लाम, मुशफिकुर रहीम, मोमिनुल हक, शाकिब अल हसन, लिटन दास, मेहंदी हसन मिराज, जाकेर अली, तस्किन अहमद, हसन महमूद, नाहिद राना, तैजुल इस्लाम, महमदुल हसन जॉय, नईम हसन और खालेद अहमद.

कहां देख सकते हैं मुफ्त में टेस्ट मैच
भारत-बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट मैच 19 सितंबर 2024 को सुबह 9:30 बजे से खेला जाएगा. आप इसका लाइव टेलीकास्ट Sports18 Network पर देख सकते हैं. पहले टेस्ट मैच को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आप Jio Cinema पर देख सकते हैं. इस मुकाबले को डीडी स्पोर्ट्स चैनल पर मुफ्त में देख सकते हैं. हालांकि यह सुविधा सिर्फ डीडी फ्री डिश और अन्य DTT उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध होगी, जो डीडी स्पोर्ट्स चैनल केबल टीवी या DTH प्लेटफॉर्म जैसे डिशटीवी, एयरटेल डिजिटल टीवी और टाटा प्ले पर प्रसारित होगा, उस पर इस टेस्ट मैच का लाइव प्रसारण नहीं होगा. 

भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज का शेड्यूल 
1. पहला टेस्ट मैच: 19 सितंबर से 23 सितंबर 2024, सुबह 9:30 बजे से, चेन्नई
2. दूसरा टेस्ट मैच: 27 सितंबर से 1 अक्टूबर 2024, सुबह 9:30 बजे से, कानपुर

रोहित शर्मा बना सकते हैं ये रिकॉर्ड 
क्रिकेट की दुनिया में 'हिटमैन' के नाम से प्रसिद्ध रोहित शर्मा भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज में वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ से आगे  निकल सकते हैं. यदि रोहित शर्मा बांग्लादेश के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में 7 छक्के लगाने में सफल होते हैं तो वह वीरेंद्र सहवाग से आगे निकल जाएंगे. अभी भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड सहवाग के नाम है. सहवाग के नाम 103 टेस्ट मैचों में 90 छक्के हैं, उधर रोहित शर्मा अब तक 54 टेस्ट मैचों में 84 छक्के जड़ चुके हैं. 

रोहित के पास टेस्ट क्रिकेट में 100 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बनने का भी अच्छा मौका है. यदि ऐसा करने में सफल होते हैं तो वह दुनिया को चौथे क्रिकेटर बन जाएंगे, जिन्होंने 100 या उससे अधिक छक्के लगाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में इस समय 131 छक्के लगाकर इग्लैंड के बेन स्टोक्स पहले स्थान पर हैं. दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम हैं, जिन्होंने 107 छक्के लगाए हैं. इसके बाद तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट हैं, जिन्होंने 100 छक्के लगाए हैं. 

50 अंतरराष्ट्रीय शतकों तक पहुंचने से सिर्फ इनके शतक दूर हैं हिटमैन
रोहित शर्मा अभी तक 483 मैचों में 48 शतक ठोक चुके हैं. वह 50 अंतरराष्ट्रीय शतकों तक पहुंचने से सिर्फ दो और शतक दूर हैं. भारत-बांग्लादेश सीरीज में रोहित शर्मा एक शतक लगाते ही राहुल द्रविड़ से आगे निकल जाएंगे. द्रविड़ के नाम अभी रोहित के समान 48 शतक हैं. इस तरह से रोहित शर्मा यदि शतक लगाते हैं तो वह वह भारत के लिए सर्वाधिक शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन जाएंगे. भारत की ओर से अभी तक सचिन तेंदुलकर (100 शतक) और विराट कोहली (80 शतक) ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का अर्धशतक पार करने में सफल हुए हैं. 

विराट की इस क्लब में हो सकती है एंट्री
भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में विराट कोहली (Virat Kohli) के पास भी खास उपलब्धि हासिल करने का मौका है. अभी तक कोहली अपने टेस्ट करियर में 8848 रन बना चुके हैं. अब वह सिर्फ 152 रन बनाते ही 9000 रनों का आंकड़ा छू लेंगे. ऐसा करते ही किंग कोहली चौथे भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 9 हजार रन बनाए हैं. 

सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्कर ही ऐसा कर पाए हैं. विराट कोहली जब 19 सितंबर को मैदान पर खेलने उतरेंगे तो उनकी नजरें डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड पर भी होगी. विराट के नाम अभी 29 टेस्ट शतक हैं. इतना ही शतक ब्रैडमैन के नाम भी है. ऐसे में विराट सिर्फ एक शतक जड़ते ही ब्रेडमैन से आगे निकल जाएंगे. आपको मालूम हो कि टेस्ट में सर्वाधिक 51 शतक सचिन तेंदुलकर ने लगाए हैं.

सिर्फ इतना रन बनाते ही सचिन से आगे निकल जाएंगे किंग कोहली 
विराट कोहली यदि भारत-बांग्लादेश सीरीज में सिर्फ 58 रन बना लेते हैं तो उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 27000 रन पूरे हो जाएंगे. अब तक कोहली 591 पारियों में 26942 रन अपने नाम कर चुके हैं. फिलहाल सबसे तेज 27 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज है, जिन्होंने 623 पारियों में यह आंकड़ा छुआ था. सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका कोहली के पास है. इतना ही नहीं कोहली का पास बल्लेबाजी के अलावा फील्डिंग में भी इतिहास रचने का मौका है. विराट पांच कैच लेते ही सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. 

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ने 115 कैच अपने नाम किए हैं जबकि विराट के नाम 111 कैच दर्ज हैं. इसके अलावा कोहली चेन्नई में 9 चौके जड़ते ही टेस्ट में अपने 1000 चौके पूरे कर लेंगे. इतना ही नहीं विराट कोहली को घरेलू सरजमीं पर 12 हजार अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने के लिए सिर्फ 11 रनों की जरूरत है. किंग कोहली यदि बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 3 फिफ्टी प्लस स्कोर बना लेते हैं तो घरेलू सरजमीं पर उनके 100 फिफ्टी प्लस स्कोर पूरे हो जाएंगे.

जडेजा-अश्विन के पास भी इतिहास रचने का मौका 
भारत-बांग्लादेश सीरीज में रवींद्र जडेजा और आर अश्विन के पास भी इतिहास रचने का मौका है. लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा ने अभी तक 72 टेस्ट मैचों में 294 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. यदि वह बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 6 विकेट लेने में कामयाब रहते हैं तो उनके टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट पूरे हो जाएंगे. उधर, अश्विन के पास जहीर से आगे निकलने का मौका है. जहीर भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. जहीर ने 7 टेस्ट मैचों में 31 विकेट लिए थे. उधर, अश्विन अब तक बांग्लादेश के खिलाफ 6 टेस्ट मैचों में 23 विकेट ले चुके हैं. अश्विन यदि 9 विकेट अपने नाम कर लेते हैं तो वह भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे.

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे अधिक रन बनाने वाले टॉप 5 भारतीय बल्लेबाज 
1. सचिन तेंदुलकर: बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज में पहले स्थान पर सचिन तेंदुलकर हैं. इस महान खिलाड़ी के नाम 820 रन हैं. 
2. राहुल द्रविड़: इस सूची में दूसरे स्थान पर राहुल द्रविड़ हैं. भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज द्रविड़ के नाम बांग्लादेश के खिलाफ 560 रन हैं. 
3. चेतेश्वर पुजारा: भारत के स्टार टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा बांग्लादेश के खिलाफ अब तक 468 रन बनाए हैं. इस तरह से वह सूची में तीसरे स्थान पर हैं. 
4. विराट कोहली: टीम इंडिया के महान बल्लेबाज विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैचों में अब तक 437 रन बना चुके हैं. इस तरह से वह सूची में चौथे स्थान पर हैं. 
5. गौतम गंभीर: टीम इंडिया के हेड कोच और पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर बांग्लादेश के खिलाफ 381 रन बनाए हैं. वह सूची में पांचवें स्थान पर हैं.

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप 5 भारतीय गेंदबाज
1. जहीर खान: भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में पहले स्थान पर हैं. उन्होंने 7 टेस्ट मैचों में 31 विकेट लिए हैं.
2. ईशांत शर्मा: इस दूसरे नंबर पर ईशांत शर्मा हैं. ईशांत ने बांग्लादेश के खिलाफ 7 टेस्ट मैचों में 25 विकेट चटकाए हैं.
3. रविचंद्रन अश्विन: बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों में तीसरे नंबर पर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हैं. उन्होंने इस देश के खिलाफ 6 टेस्ट मैचों में 23 विकेट लिए हैं. 
4. उमेश यादव: सबसे अधिक विकेट लेने वालों में चौथे नंबर पर दाएं हाथ के तेज गेंदबाज उमेश यादव हैं. उन्होंने 6 टेस्ट मैचों में 22 विकेट अपने नाम किए हैं.
5. इरफान पठान: सबसे अधिक विकेट लेने वालों में चौथे नंबर बाएं हाथ के स्विंग बॉलर इरफान पठान हैं. पठान ने बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों में 18 विकेट हासिल किए हैं. 
 

 

Read more!

RECOMMENDED