IND vs ENG: इंग्लैंड की बैंड बजाने को तैयार टीम इंडिया! Dharamshala में 100वां टेस्ट खेलने उतरेंगे Ashwin, कितने बजे शुरू होगा मैच और कहां आप देख सकते हैं, यहां जानिए

India vs England 5th Test Match: Ashwin धर्मशाला में 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे. वह मैदान पर उतरते ही अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के खास क्लब में शामिल हो जाएंगे. भारत धर्मशाला में पांचवां टेस्ट मैच जीतते ही ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों की बराबरी कर लेगा.

Team India
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 मार्च 2024,
  • अपडेटेड 7:24 PM IST
  • टीम इंडिया पांच टेस्ट मैचों की सीरीज पहले ही कर चुकी है अपने नाम 
  • 7 मार्च से शुरू होगा आखिरी मुकाबला

Dharamshala Test: रोहित ब्रिगेड एक बार फिर इंग्लैंड को हराने के लिए तैयार है. धर्मशाला में 7 मार्च 2024 से पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जाना है. टीम इंडिया तीन मैचों में जीत दर्ज कर पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुकी है. अब फिर अंग्रेजों की बैंड बजाने के लिए टीम इंडिया तैयार है. इस मैच को जीतने के साथ ही भारत जहां एक खास उपलब्धि अपने नाम कर लेगा, वहीं रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल से लेकर रविचंद्रन अश्विन रिकॉर्ड बनाएंगे.

भारत के नाम जुड़ेगी यह उपलब्धि
भारत धर्मशाला में पांचवां टेस्ट मैच जीतते ही ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों की बराबरी कर लेगा. अभी तक पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला मैच हारने के बाद लगातार चार मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया को दो और इंग्लैंड को एक मैच में जीत मिली है. अब भारत के पास बराबरी करने का मौका है. अभी इंग्लैंड और भारत के बीच जारी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में पहला मुकाबला इंग्लैंड ने हैदाराबाद में 28 रनों से जीता था. इसके बाद टीम इंडिया को लगातार तीन मैचों में जीत मिली है. भारत ने विशाखापत्तनम में दूसरा टेस्ट मैच 106 रनों से, राजकोट में तीसरा टेस्ट 434 रनों से और चौथा टेस्ट मैच रांची में पांच विकेट से अपने नाम किया है.

मैदान पर उतरते ही अश्विन इस खास क्लब में हो जाएंगे शामिल 
रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) धर्मशाला में 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे. इस तरह से वह अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के खास क्लब में शामिल हो जाएंगे. अश्विन टीम इंडिया के लिए 100 या उससे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले तीसरे स्पिनर बन जाएंगे.अश्विन से पहले अनिल कुंबले ने 132 टेस्ट मैच और हरभजन सिंह 103 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. 

अश्विन ने राजकोट में खेले गए टेस्ट मैच में अपने करियर का 500 विकेट पूरा किया था. अब पांचवें टेस्ट मैच में वह अनिल कुंबले के नाम दर्ज 35 बार एक पारी में पांच विकेट चटकाने के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. अश्विन अपने 99 टेस्ट मैचों में 35 बार पांच खिलाड़ियों को आउट कर कुंबले की बारबरी कर चुके हैं. यदि वह धर्मशाला में पांच विकेट लेने में सफल होते हैं तो कुंबले का रिकॉर्ड टूट जाएगा. अश्विन अब तक 99 टेस्ट मैचों में 23.91 की औसत से 507 विकेट ले चुके हैं. 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के पास खास मौका 
धर्मशाला टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के पास एक और मुकाम हासिल करने का खास मौका है. हिटमैन अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में कुल 594 छक्के लगा चुके हैं. धर्मशाला में यदि वह छह छक्के लगा देते हैं तो उनके 600 सिक्स हो जाएंगे. ऐसा करने वाले वह दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे. क्रिस गेल 553 छक्कों के साथ दूसरे और शाहिद अफरीदी 476 छक्कों के साथ तीसरे नंबर पर हैं. 

गेंदबाजों का रहता है बोलबाला
अभी तक हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में एक ही टेस्ट मैच खेला गया है. इसमें भारत को जीत मिली है. यह मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच साल 2017 में खेला गया था. धर्मशाला में गेंदबाजों का जलवा रहता है. यहां की पिच शुरू में तेज गेंदबाजों के अनुकूल मानी जाती है. बाउंस अच्छा होता है. इन्हें खेलने में बल्लेबाजों को काफी परेशानी होती है. मैच जैसे-जैसे आगे बढ़ता है स्पिनर्स हावी होने लगते हैं. 

कितने बजे से शुरू होगा मैच
पांचवां टेस्ट मुकाबला 7 मार्च को सुबह 09:30 बजे से शुरू होगा, जो 11 मार्च 2024 तक खेला जाएगा. इस मैच का सीधा प्रसारण स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क पर किया जाएगा. इंटरनेट के जरिए मैच का लुत्फ आप जियो सिनेमा एप पर उठा पाएंगे.

5वें टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम स्क्वाड
रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रित बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल, केएस भरत, देवदत्त पडिक्कल, आर अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मो. सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप.

 

Read more!

RECOMMENDED