Ravichandran Ashwin: टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय बने अश्विन...पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिए दी बधाई

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन ऑफ स्पिनर ने इंग्लैंड के जैक क्रॉली को आउट करके ये उपलब्धि हासिल की.

Ashwin
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 11:37 AM IST

इंडियन ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने 16 फरवरी को राजकोट के निरंजन शाह क्रिकेट स्टेडियम में इतिहास रच दिया. वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 500 विकेट के आंकड़े तक पहुंचने वाले दुनिया के नौवें और भारत के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. 37 वर्षीय ऑफस्पिनर ने राजकोट में दूसरे दिन अंतिम सत्र में इंग्लैंड के जैक क्रॉली को आउट किया. वह अपने 98वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे सबसे तेज गेंदबाज भी हैं.

इस उपलब्धि पर बोलते हुए उन्होंने कहा, "मैं इसे अपने पिता को समर्पित करना चाहता हूं, मैंने अपने जीवन में जो कुछ भी हासिल किया है उसमें उनका बहुत बड़ा हाथ है. मुझे लगता है कि उनके स्वास्थ्य पर इसका बहुत असर पड़ा है क्योंकि वो मेरा गेम टीवी पर देखते थे. वो मेरा कॉन्सटेंट सपोर्ट रहे.'' लेकिन मुझे यकीन है कि वह आज बहुत खुश होंगे. लेकिन हां, 500 विकेट हो चुके हैं."

जैक क्रॉली को आउट किया
तीसरे टेस्ट की शुरुआत से पहले अश्विन को 500 विकेट तक पहुंचने के लिए एक विकेट की आवश्यकता थी और ऑफ स्पिनर ने इंग्लैंड की पहली पारी में यह मील का पत्थर पूरा किया जब उन्होंने जैक क्रॉली को 15 रन पर आउट किया. अश्विन ने 98वें टेस्ट मैच में ये उपलब्धि हासिल की है. टेस्ट में सबसे तेज 500 विकेट लेने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं. उन्होंने 87वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की थी. 

इस मौके पर पीएम मोदी ने भी ट्वीट के जरिए उन्हें बधाई दी. पीएम मोदी ने लिखा, ''500 टेस्ट विकेट लेने की असाधारण उपलब्धि पर रविचंद्रन अश्विन को बधाई. उनकी यात्रा और उपलब्धियां उनके कौशल और दृढ़ता का प्रमाण हैं. मेरी ओर से उन्हें शुभकामनाएं, क्योंकि वह आगे और शिखर छूने जा रहे हैं.''

वानखेड़े लकी रहा
अश्विन को सबसे ज्यादा विकेट मुंबई के वानखेडे़ स्टेडियम में मिले. मुंबई के इस मैदान पर उन्होंने कुल 5 मैच खेले और 38 विकेट लिए. अश्विन को अपने होम ग्राउंड चेपॉक स्टेडियम में 4 मैचों में 30 विकेट मिले हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED