India vs New Zealand Test: न्यूजीलैंड से भिड़ने को टीम इंडिया तैयार, Rohit Sharma और Ashwin के निशाने पर 5-5 रिकॉर्ड्स, जानिए पिच का मिजाज से लेकर दोनों टीमों का Record  

India vs New Zealand Test Series: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैचों का रिकॉर्ड्स देखें तो भारत का पलड़ा भारी है. 16 अक्टूबर से दोनों देशों के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा के निशाने पर जहां पांच रिकॉर्ड्स होंगे तो वहीं अश्विन भी इतनी ही उपलब्धि हासिल करने के लिए जोर लगाएंगे.

Rohit Sharma and Ashwin (File Photo: PTI)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 15 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 5:16 PM IST
  • भारत-न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 16 अक्टूबर से 
  • बांग्लादेश का सूपड़ा साफ करने के बाद रोहित ब्रिगेड के हौसले हैं बुलंद 

टेस्ट मैच (Test Match) में न्यूजीलैंड (New Zealand ) से भिड़ने के लिए टीम इंडिया (Team India) तैयार है. हाल ही में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश का सूपड़ा साफ करने के बाद रोहित ब्रिगेड के हौसले बुलंद हैं. भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 16 अक्टूबर 2024 से होने जा रहा है.

इस सीरीज में भी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जहां टीम इंडिया की कमान संभालेंगो तो वहीं जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) उपकप्तान की भूमिका में होंगे. इस सीरीज में हिटमैन रोहित शर्मा के निशाने पर जहां पांच रिकॉर्ड्स होंगे तो वहीं आर अश्विन भी इतनी ही उपलब्धि हासिल करने के लिए जोर लगाएंगे. आइए दोनों टीमों के रिकॉडर्स से लेकर पिच का मिजाज तक के बारे में जानते हैं.   

कब-कब खेला जाएगा मैच 
1. भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 16 अक्टूबर 2024 से बेंगलुरु में खेला जाएगा. 
2. दूसरा मैच 24 अक्टूबर से पुणे में खेला जाएगा. 
3. भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज का आखिरी और तीसरा मैच मुंबई में 1 नवंबर से खेला जाएगा. 

भारत का पलड़ा न्यूजीलैंड पर भारी 
भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैचों का रिकॉर्ड्स देखें तो भारत का पलड़ा भारी है. अभी तक दोनों टीमों के बीच कुल 62 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इसमें से भारत ने 22 टेस्ट मुकाबले जीते हैं. न्यूजीलैंड 13 मैच ही जीत पाया है. दोनों टीमों के बीच 27 टेस्ट मैच ड्रॉ हुए हैं. भारत ने अपनी धरती पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 टेस्ट मैच जीते हैं. टीम इंडिया घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. 

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में बल्लेबाज या गेंदबाज कौन मचाएंगे धमाल
भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. यहां की पिच सपाट है. इसका मतलब है कि यहां बल्लेबाज खूब रन बनाएंगे जबकि गेंदबाजों को विकेट लेने के लिए जुझना पड़ेगा. एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच पर खेले गए पिछले पांच मैचों की बात करें तो पहले बैटिंग करने वाली टीम को 75 प्रतिशत मैच में जीत मिली है जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है. ऐसे में हम मान सकते हैं कि टॉस जीतने वाली टीम के कप्तान पहले बैटिंग चुन सकते हैं. 

कहां देख सकते हैं मैच 
भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज भारतीय समय के अनुसार सुबह 9:30 बजे से शुरू होगी. इसका सीधा प्रसारण स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क चैनलों पर किया जाएगा. भारतीय दर्शक दोनों टीमों के बीच होने वाली तीन मैच की टेस्ट सीरीज को JioCinema ऐप और वेबसाइट पर देख सकते हैं. भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का न्यूजीलैंड में स्काई स्पोर्ट्स पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा.

हिटमैन के निशाने पर इतने रिकॉर्ड्स
भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा एक-दो नहीं बल्कि पांच रिकॉर्ड्स अपने नाम कर सकते हैं. क्रिकेट की दुनिया में हिटमैन नाम से प्रसिद्ध रोहित शर्मा भारत-न्यूजीलैंड सीरीज में वीरेंद्र सहवाग के छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. रोहित शर्मा ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेले गए 61 टेस्ट मैचों में 87 छक्के लगाए हैं. 

टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ खिलाड़ी सहवाग के नाम सबसे अधिक 104 मैचों में 91 छक्के हैं. ऐसे में यदि रोहित शर्मा इस सीरीज में पांच छक्के लगा देते हैं तो वह भारत के लिए टेस्ट मैच में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे. इसके अलावा रोहित शर्मा इस सीरीज में 3000 रनों का अनोखा रिकॉर्ड भी बना सकते हैं. रोहित WTC में 3000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन सकते हैं. इसके लिए टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को 406 रन बनाने होंगे. अभी रोहित शर्मा के नाम 34 मैचों में 2594 रन हैं.

WTC में भारत के सबसे सफल कप्तान बनने का मौक 
रोहित शर्मा के पास भारत और न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में भारत के सबसे सफल कप्तान बनने का मौका है. रोहित शर्मा ने WTC में भारतीय कप्तान के रूप में खेले गए 18 मुकाबलों में से 12 जीते हैं. वह जीत के मामले में विराट कोहली से पीछे हैं. यदि रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ तीनों टेस्ट मुकाबले जीतने में सफल रहते हैं तो वह WTC के इतिहास में टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे. विराट ने 2019 से 2022 तक 22 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप मैचों में भारत का नेतृत्व किया और उनमें से 14 जीते हैं. 

इसके अलावा रोहित शर्मा के पास टेस्ट में भारत के चौथे सबसे सफल कप्तान बनने का मौका है. यदि रोहित शर्मा की अगुवाई टीम इंडिया तीनों टेस्ट मैच जीत लेती है तो रोहित शर्मा भारत के चौथे सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे. वह पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. अजहर ने 47 टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व किया और इसमें 14 मुकाबलों में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है.  रोहित शर्मा के पास दो WTC में 1000 रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बनने का मौका है. रोहित अभी तक WTC 2023-25 में खेले गए 11 मैचों में 742 रन बना चुके हैं. यदि  वह न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कम से कम 258 रन और बना लेते हैं तो वह दो WTC में 1000 रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे. WTC के 2019-21 संस्करण में रोहित शर्मा ने भारतीय टीम के लिए 12 मैचों में कुल 1094 रन बनाए थे.

अश्विन के नाम जुड़ सकती हैं इतनी उपलब्धियां  
भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ((Ravichandran Ashwin) के नाम कई उपलब्धियां जुड़ सकती हैं. अश्विन ने अभी तक टेस्ट मुकाबलों में 527 विकेट चटका चुके हैं. वह भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले अनिल कुंबले (619 विकेट) के बाद दूसरे स्थान पर हैं. भारत के लिए अश्विन ने अभी तक कुल 37 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मुकाबले खेले हैं. इसमें इस दिग्गज गेंदबाज ने 185 खिलाड़ियों का आउट किया है. अश्विन  भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में तीन विकेट लेते नाथन लायन के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. 

वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे अधि विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी नाथन लायन के नाम 43 डब्ल्यूटीसी मैचों में 187 विकेट हैं. इसके अलावा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 200 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अश्विन बना सकते हैं. इसके लिए उन्हें 15 विकेट लेने होंगे. ऐसा करते ही अश्विन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में विकेटों का दोहरा शतक पूरा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन जाएंगे.

अश्विन के पास इन रिकॉर्ड्स को तोड़ने का मौका 
अश्विन के पास टेस्ट में पांच विकेट हॉल लेने वाले दूसरे गेंदबाज बनने का मौका है. अश्विन ने टीम इंडिया के लिए अभी तक  टेस्ट मैचों में 37 बार पांच विकेट हॉल लेने का रिकॉर्ड दर्ज किया है. उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी शेन वॉर्न की बराबरी कर ली है. यदि अश्विन भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में फाइफर हासिल करने में कामयाब होते हैं तो वह ऐसा करने दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे. इसके अलावा अश्विन के पास टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले सातवें गेंदबाज बनने का मौका है. 

अश्विन ने टेस्ट की 193 पारियों में 527 विकेट चटकाएं हैं. वह इस सीरीज में चार विकेट लेते हैं नाथन लायन से आगे निकल जाएंगे. लायन के नाम टेस्ट में 530 विकेट दर्ज हैं. अश्विन के पास अपने देश में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारती गेंदबाज बनने का भी मौका है. अश्विन ने अभी तक 128 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कुल 466 विकेट ले चुके हैं. यदि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में 11 विकेट ले लेते हैं तो तो वह भारतीय धरती पर खेले गए मैचों में अनिल कुंबले के 476 अंतरराष्ट्रीय विकेटों के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे.

विराट कोहली बना सकते हैं ये रिकॉर्ड 
न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट कोहली (Virat Kohli) अपने नाम एक उपलब्धि जोड़ सकते हैं. विराट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 866 रन बनाए हैं. वह टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक हजार रन पूरे करने से सिर्फ 134 रन दूर हैं. यदि विराट कोहली 134 रन बना लेते हैं न्यूजीलैंड के खिलाफ एक हजार रन पूरे करने वाले तीसरे भारतीय बन जाएंगे. उनसे आगे सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) हैं. टेस्ट में द्रविड़ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा 1659 रन बनाए हैं जबकि सचिन ने 1595 रन बनाए हैं.

इंडिया और न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के लिए भारत का स्क्वॉड
रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप.
ट्रेवल रिजर्व: हर्षित राणा, मयंक यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, नीतीश कुमार रेड्डी.

न्यूजीलैंड का स्क्वॉड
टॉम लैथम (कप्तान), टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), माइकल ब्रेसवेल (केवल पहला टेस्ट), मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, मैट हेनरी, डेरिल मिशेल, विल ओ'रूर्के, अजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र , मिशेल सैंटनर, बेन सियर्स, ईश सोढ़ी (केवल दूसरा और तीसरा टेस्ट), टिम साउदी, केन विलियमसन, विल यंग. 


 

Read more!

RECOMMENDED