IND vs SA Test Match: केपटाउन में सिराज का तूफान! झटके 6 विकेट, 55 रन पर साउथ अफ्रीका ढेर, इतने बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके

India vs South Africa 2nd Test Match: केपटाउन के न्यूलैंड्स ग्राउंड में भारत के धाकड़ गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने एक के बाद एक विकेट लेना शुरू किया तो अफ्रीकी टीम जरा भी नहीं संभल सकी. सिराज की तूफानी गेंदबाजी के आगे अफ्रीकी टीम पहली पारी में 55 रनों पर ढेर हो गई.

India vs South Africa 2nd Test Match
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 10:52 PM IST
  • मोहम्मद सिराज ने 6, बुमराह और मुकेश ने दो-दो विकट चटकाए
  • विराट कोहली और केएल राहुल बना सकते हैं ये रिकॉर्ड्स

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स ग्राउंड में खेला जा रहा है. इस करो या मरो के मुकाबले में भारतीय गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने साउथ अफ्रीका पर कहर बरपा दिया. पहली पारी में पूरी टीम 55 रन पर ढेर हो गई है. आइए जानते हैं बैटिंग में केएल राहुल और विराट कोहली क्या रिकॉर्ड्स बनाएंगे?

साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी लेकिन भारत ने दमदार गेंदबाजी कर मेजबान टीम को सस्ते में समेट दिया. दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी लंच से पहले 23.2 ओवर में 55 रन पर सिमट गई. तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 9 ओवर में 15 रन देकर 6 विकेट चटकाए. जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार ने दो-दो शिकार किए. दक्षिण अफ्रीका के लिए काइल वेरिन ने सबसे ज्यादा 15 रन जुटाए. डेविड बेडिंघम ने 12 रन का योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका के आठ बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके.

सिराज का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन
टेस्ट क्रिकेट में मोहम्मद सिराज का ये सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है. इससे पहले उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 60 रन देकर पांच विकेट लिए थे. साउथ अफ्रीका में भारतीय गेंदबाज द्वारा ये तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. अफ्रीका में सबसे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन का रिकॉर्ड शार्दुल ठाकुर के नाम है. उन्होंने 2022 में 61 रन देकर सात विकेट लिए थे. मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ भी पांच विकेट लिए हैं. ये उनका तीसरा 5 विकेट हॉल है.

दक्षिण अफ्रीका में भारत की ओर से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन
1. 7/61 - शार्दुल ठाकुर, जोहान्सबर्ग, 2022
2. 7/120 - हरभजन सिंह, केप टाउन, 2011
3. 6/15 - मोहम्मद सिराज, केप टाउन, 2024
4. 6/53 - अनिल कुंबले, जोहान्सबर्ग, 1992
5. 6/76 - जवागल श्रीनाथ, गक़बरहा, 2001
6. 6/138 - रवीन्द्र जड़ेजा डरबन, 2013

भारत के खिलाफ किसी भी टीम का सबसे छोटा स्कोर
टेस्ट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोई टीम भारत के खिलाफ इतने कम यानी 55 रनों के स्कोर पर ढेर हुई है. यह शर्मनाक स्कोर भी साउथ अफ्रीका के नाम दर्ज हो गया है. इससे पहले भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 62 रनों पर समेटा था. यह मैच दिसंबर 2021 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुआ था. उस पारी में अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 और सिराज ने ही 3 विकेट झटके थे.

अफ्रीकी टीम का शर्मनाक स्कोर
टेस्ट इतिहास में भारतीय टीम के खिलाफ अफ्रीकी टीम का किसी एक पारी में यह सबसे छोटा स्कोर है. इससे पहले साउथ अफ्रीकी टीम ने नवंबर 2015 में भारत के खिलाफ सबसे छोटा स्कोर बनाया था. तब नागपुर टेस्ट में अफ्रीकी टीम 79 रनों पर ढेर हो गई थी. साथ ही साउथ अफ्रीकी टीम का अपने घर में भी भारत के खिलाफ यह सबसे छोटा स्कोर है. इससे पहले मेजबान अफ्रीका ने भारत के खिलाफ दिसंबर 2006 में सबसे छोटा स्कोर बनाया था. तब अफ्रीकी टीम जोहानेसबर्ग में 84 रनों पर सिमट गई थी. 

भारत ने बिना कोई रन बनाए गंवा दिए आखिरी के छह विकेट
भारत की पहली पारी 153 रन पर सिमट गई. भारत के सिर्फ तीन बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छू पाए. कप्तान रोहित ने 39 रन की पारी खेली. शुभमन गिल ने 36 रन का योगदान दिया और विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए. इन तीनों के अलावा सिर्फ लोकेश राहुल ही अपना खाता खोल सके. उन्होंने आठ रन बनाए. यशस्वी जायसवाल, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और मुकेश कुमार अपना खाता नहीं खोल पाए. हालांकि, मुकेश ने किसी गेंद का सामना नहीं किया. दक्षिण अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी और नांद्रे बर्गर ने तीन-तीन विकेट लिए. एक भारतीय बल्लेबाज रन आउट हुआ. पहली पारी के आधार पर भारत को 98 रन की बढ़त मिली. पहले दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 62/3 है. पहली पारी के आधार पर भारत के पास 36 रन की बढ़त है.

विराट ने की गांगुली की बराबरी 
विराट कोहली अब अपने करियर के उस मुकाम पर हैं, जहां वे हर मैच में कुछ ना कुछ रिकॉर्ड बना रहे हैं. भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच में कोहली मैदान पर उतरते ही सौरव गांगुली के 113 टेस्ट मैच खेलने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. सबसे अधिक टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड वैसे तो विराट से अभी काफी दूर है.

सचिन तेंदुलकर के 200 टेस्ट खेलने के विश्व रिकॉर्ड तक विराट पहुंच पाएंगे या नहीं, यह तो वक्त बताएगा. लेकिन इतना तय है कि वे ज्यादा टेस्ट खेलने के मामले में 2024 में कई दिग्गजों को पीछे छोड़ने वाले हैं. मौजूदा समय में सिर्फ दो एक्टिव क्रिकेटर ऐसे हैं, जिन्होंने विराट कोहली से ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं. यह खिलाड़ी कोई और नहीं, इंग्लैंड के जो रूट (135) और ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन (125) हैं. अगर हम ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो विराट कोहली सबसे अधिक टेस्ट मैच खेलने के मामले में 45वें नंबर पर हैं.

सचिन से बस इतना रन पीछे कोहली 
विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका की धरती पर अब तक खेली 16 पारियों में 52.06 के दमदार औसत से 833 रन कूटे हैं. विराट अगर केपटाउन में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में 167 रन बनाने में सफल रहते हैं, तो वह साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर एक हजार रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि कोहली सचिन तेंदुलकर के बड़े रिकॉर्ड के करीब भी आ जाएंगे. भारत की ओर से साउथ अफ्रीका में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है, जिन्होंने यहां पर खेले 15 टेस्ट मैचों की 28 इनिंग्स में 46.44 की औसत से 1161 रन बनाए हैं. 

धोनी से आगे निकल सकते हैं केएल राहुल
साउथ अफ्रीका की धरती पर भारत की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में केएल राहुल अभी 10वें नंबर पर हैं. राहुल ने मेजबान देश में अब तक कुल 361 रन कूटे हैं और उनका बैटिंग एवरेज 30.08 का रहा है. राहुल दूसरे टेस्ट में अगर 10 रन बनाने में सफल रहते हैं, तो वह एमएस धोनी को पीछे छोड़ देंगे. माही के नाम साउथ अफ्रीका में 370 रन दर्ज हैं. राहुल वीरेंद्र सहवाग से भी आगे निकल सकते हैं, जिन्होंने कुल 382 रन बनाए हैं.

केपटाउन टेस्ट में दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारतीय टीमः रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और मुकेश कुमार.

साउथ अफ्रीकी टीमः डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, टोनी डी जोरजी, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड बेडिंघम, काइल वेरिन (विकेटकीपर), मार्को जानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, नांद्रे बर्गर और लुंगी एनगिडी.

 

Read more!

RECOMMENDED