IND vs WI: दूसरे टी20 मैच में West Indies ने Team India को हराया, इन 8 कारणों से मिली हार

India Vs West Indies 2nd T20 Match: वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में टीम इंडिया को 2 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. 153 रन के टारगेट को वेस्टइंडीज की टीम ने 18.5 ओवर में हासिल कर लिया. तिलक वर्मा ने शानदार 51 रन बनाए. लेकिन टीम इंडिया को जीत दिलाने में नाकाम रहे.

दूसरे टी20 मुकाबले में टीम इंडिया को वेस्टइंडीज ने हराया (Photo/Twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 9:51 AM IST

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है. इस सीरीज में टीम इंडिया दोनों शुरुआती मुकाबले हार चुकी है. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर के मैच में 152 रन बनाए थे. लेकिन वेस्टइंडीज की टी ने इस टारगेट को 18.5 ओवर में ही हासिल कर लिया.

टीम इंडिया का शर्मनाक रिकॉर्ड-
गुयाना में खेले गए इस टी20 मुकाबले में हार के बाद टीम इंडिया सीरीज में 0-2 से पिछड़ गई है. वेस्टइंडीज की टीम ने लगातार दो मुकाबलों में जीत हासिल करके इतिहास रच दिया है. वेस्टइंडीज ने 14 साल में पहली बार भारत के खिलाफ द्वीपक्षीय सीरीज में लगातार 2 मैच जीते हैं. इससे पहले वेस्टइंडीज की टीम ने भारत के खिलाफ कभी ऐसा नहीं कर पाई थी. चलिए आपको बताते हैं कि दूसरे टी20 मुकाबले में टीम इंडिया की हार की 6 वजह क्या रही.

टीम इंडिया की खराब शुरुआत-
वेस्टइंडीज के खिलाफ हार की पहली वजह टीम इंडिया की खराब शुरुआत रही. टीम के 2 खिलाड़ी सर्फ 18 रन के स्कोर पर आउट हो गए. टीम इंडिया का स्कोर जब 16 रन था तो शुभमन गिल 7 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद अभी टीम के स्कोर में 2 रन और जुड़े थे कि सूर्यकुमार यादव एक रन बनाकर चलते बने.

टीम में मैच फिनिश की कमी-
टीम इंडिया इस मुकाबले में 5 बल्लेबाज और 2 ऑलराउंडर्स के साथ मैदान पर उतरी थी. टीम इंडिया के पास नंबर 7 के बाद कोई ऐसा बल्लेबाज नहीं था, जिससे कुछ रनों की उम्मीद की जा सके. इसके अलावा अक्षर पटेल को मैच फिनिशर के तौर पर इस्तेमाल करने की कोशिश की गई. लेकिन इसमें सफलता नहीं मिली.

पूरन के खिाफ रणनीति की कमी-
टी20 सीरीज के शुरुआती दोनों मैचों में टीम इंडिया निकोलस पूरन के सामने बेबस नजर आई. दूसरे मैच में जब वो बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे तो वेस्टइंडीज के 2 विकेट गिर चुके थे और स्कोर बोर्ड पर सिर्फ 2 रन थे. पूरन ने मोर्चा संभाला और टीम को जीत की दहलीज तक ले गए. पूरन ने सिर्फ 40 गेंदों 67 रन की शानदार पारी खेली और टीम को जीत दिलाई.

सैमसन का खराब शॉट पर आउट होना-
टीम इंडिया की हार की एक वजह संजू सैमसन का खराब शॉट खेलकर आउट होना भी रहा. इस मैच में सैमसन को नंबर 5 पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया था. लेकिन वो खराब शॉट खेलकर आउट हो गए. स्पेटआउट के चक्कर में सैमसन स्टंप आउ हो गए. संजू ने सिर्फ 7 रन बनाए. आपको बता दें कि पिछले मैच में सैमसन को नंबर 6 पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया था तो मैनेजमेंट पर सवाल उठे थे.

वेस्टइंडीज के शुरुआती झटकों का फायदा नहीं उठा पाना-
इस मैच में एक समय ऐसा था, जब वेस्टइंडीज के 3 खिलाड़ी सिर्फ 32 रन पर आउट हो गए थे. लेकिन टीम इंडिया इसका फायदा नहीं उठा पाई और वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को पूरा मौका दिया और मैच गंवा दिया.

दबाव में बिखर गई टीम इंडिया-
इस मुकाबले में आखिरी के 4 ओवर में वेस्टइंडीज को जीत के लिए 24 रन की जरूरत थी. इस समय टीम इंडिया के गेंदबाजों को बेहतर प्रदर्शन की जरूरत थी. लेकिन वेस्टइंडीज की टीम ने इस मुकाबले को 7 गेंद पहले ही जीत लिया. इससे साफ पता चलता है कि टीम इंडिया के गेंदबाज दबाव को झेल नहीं पाए.

आक्रामकता का अभाव-
टीम इंडिया में आक्रमकता का अभाव था, जो टी20 मुकाबले में सबसे जरूरी होता है. टीम इंडिया के बल्लेबाजी ने बहुत सारी डॉट गेंदें खेली. स्ट्राइक रोटेट करने में असफल रहे. टीम के खिलाड़ियों ने पर्याप्त जोखिम नहीं उठाया. वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों ने पावरप्ले और डेथ ओवर्स में शानदार खेल दिखाया. 

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED