IND vs WI 2nd Test Trinidad: West Indies के खिलाफ दूसरे टेस्ट में खेलते ही Virat Kohli रच देंगे इतिहास, Ravichandran Ashwin भी बना सकते हैं ये रिकॉर्ड

Virat Kohli 500th international match: 20 जुलाई से टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच शुरू होगा. इसमें मैच में खेलते ही विराट कोहली 500 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले दुनिया के 10वें और भारत के चौथे खिलाड़ी बन जाएंगे. इसके अलावा मैच में आर अश्विन की निगाहें भी अनिल कुंबले के कई रिकॉर्ड्स पर रहेंगी.

गुरुवार को 500वां इंटरनेशनल मैच खेलने उतरेंगे विराट कोहली
हैमेन्द्र सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 19 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 7:12 PM IST
  • 500वां मैच खेलेंगे विराट कोहली
  • कुंबले से आगे निकल सकते हैं अश्विन

IND vs WI 2nd Test: भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरुवार यानी 20 जुलाई से पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क में खेला जाएगा. दूसरे टेस्ट में खेलते ही विराट कोहली(Virat Kohli) एक ओर कीर्तिमान हासिल कर लें. इसके अलावा आर अश्विन(R Ashwin) भी इस मैच एक रिकॉर्ड बना सकते है. बता दें कि रोहित शर्मा(Rohit Sharma) की कप्तानी में टीम इंडिया ने पहले टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबानी टीम वेस्टइंडीज को पारी और 141 रनों से हराया था. टीम इंडिया सीरीज में एक 1-0 से आगे चल रही है.

500वां मैच खेलने उतरेंगे विराट कोहली

त्रिनिदाद में दूसरा टेस्ट मैच खेलते हुए विराट कोहली एक ओर रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. इस मैच में कोहली अपने इंटरनेशनल करियर का 500वां मैच खेलने के लिए मैदान पर उतरेंगे. विराट कोहली ऐसा करने वाले चौथे भारतीय और 10वें इंटरनेशल खिलाड़ी होंगे. इससे पहले टीम इंडिया के लिए 500 मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में सचिन तेंदुलकर(664), एम.एस. धोनी(538) और भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कोच राहुल द्रविड़(509) का नाम शामिल है.

कुंबले से आगे निकल सकते हैं अश्विन

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 12 विकेट हासिल किए थे. इसके साथ ही अश्विन ने अनिल कुंबले के एक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. अश्विन ने एक मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले की बराबरी कर ली है. दोनों ही खिलाड़ियों ने 8-8 बार यह कारनामा किया है. अगर अश्विन वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में तीन विकेट ले लेते हैं, तो वह कैरिबाई टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले को पीछे छोड़ सकते हैं. कुंबले ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 74 विकेट लिए हैं, तो वहीं अश्विन के नाम 72 विकेट हैं.

रहाणे के पास कपिल देव को पछाड़ने का मौका

दूसरे टेस्ट मैच में रहाणे के पास कपिल देव (Kapil Dev) को पछाड़ने का मौका होगा. कपिल देव ने टेस्ट में 131 मैच में बल्ले से कुल 5248 रन बनाए हैं. वहीं, रहाणे (Ajinkya Rahane) ने अबतक टेस्ट में कुल 5069 रन बना लिए हैं. कपिल देव से आगे निकलने के लिए रहाणे को दोनों पारियों को मिलाकर कुल 180 रन और बनाने होंगे.

IND vs WI 2nd टेस्ट मैच संभावित प्लेइंग 11

टीम इंडिया : यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, ईशान किशन, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज

वेस्टइंडीज: क्रेग ब्रेथवेट, जर्मेन ब्लैकवुड, तेजनारायण चंद्रपॉल, रेमन रीफर, एलिक अतांजे, जोशुआ डि सिल्वा, जेसन होल्डर, रहकीम कॉर्नवॉल, केविन सिन्कलेयर, अल्जारी जोसेफ, केमार रोच.

 

Read more!

RECOMMENDED