T20 World Cup 2024: भारत ने Australia से लिया हार का बदला, Team India की शान से सेमीफाइनल में एंट्री, Rohit Sharma के बाद Arshdeep और Kuldeep ने बरपाया कहर

India vs Australia, T20 World Cup: मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 5 विकेट गंवाकर 205 रन बनाए थे. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 181 रन ही बना सकी. भारत के जीत के हीरो रोहित शर्मा, अर्शदीप सिंह और कुलदीप यादव रहे. ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड ने सबसे अधिक 76 रन बनाए.

Team India Beat Australia (Photo: PTI)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 25 जून 2024,
  • अपडेटेड 2:46 AM IST
  •  टीम इंडिया ने 5 विकेट पर बनाए थे 205 रन
  • ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवर में 181 रन ही बना सकी 

Team India Beat Australia: टी-20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) के सुपर-8 राउंड में भारतीय टीम (Team India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच अहम मुकाबला 24 जून की रात को वेस्टइंडीज स्थित ग्रॉस आइलेट के डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. टीम इंडिया इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से हराकर टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में शान से पहुंच गई.

भारत के जीत के हीरो रोहित शर्मा (Rohit Sharma), अर्शदीप सिंह और कुलदीप यादव रहे. रोहित शर्मा ने 92 रनों की आतिशी पारी खेली, तो वहीं अर्शदीप सिंह ने तीन विकेट अपने नाम किए. कुलदीप यादव ने अपनी फिरकी का ऐसा जादू चलाया कि कंगारू टीम एक-एक रन के लिए जूझती नजर आई. भारत ने इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया से पिछले साल हुए वनडे विश्व कप की हार का बदला चुकता कर लिया. ऑस्ट्रेलिया ने उस वक्त फाइनल में भारत को हराकर विजेता बनने का सपना तोड़ दिया था.

रोहित शर्मा ने खेली आतिशी पारी
मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 5 विकेट गंवाकर 205 रन बनाए थे. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 181 रन ही बना सकी. ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड ने सबसे अधिक 43 गेंदों में नौ चौकों और चार छक्कों की मदद से 76 रन बनाए. उन्होंने कप्तान मिचेल मार्श के साथ दूसरे विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी की.

एक समय लग रहा था कि ऑस्ट्रेलियाई टीम यह मुकाबला जीत जाएगी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने जोरदार वापसी की और टूर्नामेंट में अपना विजयी अभियान जारी रखा. भारत के लिए तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने तीन विकेट अपने नाम किए. स्पिनर कुलदीप यादव ने किफायती गेंदबाजी करते हुए दो विकेट चटकाए. भारत सुपर आठ के अपने तीनों मैच जीतकर छह अंक के साथ शीर्ष पर रहा और सेमीफाइनल में 27 जून को इंग्लैंड से भिड़ेगा.

रोहित शर्मा ने 19 गेंद में अर्धशतक किया पूरा 
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मिशेल मार्श ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था. भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम इंडिया ने दूसरे ओवर में ही विराट कोहली का विकेट गंवा दिया. कोहली खाता खोले बिना हेजलवुड की गेंद पर टिम डेविड को कैच दे बैठे. इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने मोर्चा संभाला. रोहित शर्मा ने स्टार्क के पहले ओवर में चौके से खाता खोला और फिर उनके अगले ओवर में चार छक्के और एक चौके से 29 रन कूट डाले. रोहित ने कमिंस की पहली गेंद को बाउंड्री से बाहर पहुंचा दिया. 

रोहित ने 8 छक्के और 7 चौके जमाए 
रोहित ने कमिंस के गेंद पर दो चौके और एक रन के साथ सिर्फ 19 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. रोहित शर्मा ने 41 गेंदों में 92 रन बनाए. इस दौरान रोहित ने 8 छक्के और 7 चौके जमाए. रोहित ने ऋषभ पंत (15 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए सिर्फ 38 गेंदों में 87 रन की साझेदारी करके भारत के बड़े स्कोर की नींव रखी. सूर्यकुमार यादव (31 रन), शिवम दुबे (28 रन) और हार्दिक पंड्या (नाबाद 27 रन) ने भारत के लिए उपयोगी पारियां खेली.रविंद्र जडेजा ने अंतिम ओवर में कमिंस की गेंद पर छक्के के साथ टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से तेज गेंदबाजों मिशेल स्टार्क और मार्कस स्टोइनिस ने दो-दो विकेट अपने नाम किए.

ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहला झटका छह रन के स्कोर पर लगा
206 रनों के लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत भी उतनी अच्छी नहीं रही.  भारतीय गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने पहले ओवर में डेविड वॉर्नर को कुलदीप यादव के हाथों कैच करा दिया. इसके बाद मिचेल मार्श और ट्रेविस हेड ने दूसरे विकेट के लिए 81 रन बना डाले. इन दोनों की जोड़ी को कुलदीप यादव ने नौवें ओवर में तोड़ा.

कुलदीप ने मार्श को अक्षर पटेल के हाथों कैच कराया. मार्श ने 37 रन बनाए. इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल को 20 रन के स्कोर पर कुलदीप ने बोल्ड कर दिया. मार्कस स्टोइनिस सिर्फ दो रन बना सके. ट्रेविस हेड 76 रन बनाए. हेड को बुमराह ने आउट किया. टिम डेविड ने 15 रन, मैथ्यू वेड ने 1 रन, पैट कमिंस ने 11 और मिचेल स्टार्क ने 4 रन बनाए. भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने सबसे अधिक तीन विकेट अपने नाम किए. कुलदीप यादव ने दो विकेट लिया. बुमराह और अक्षर पटेल को एक-एक विकेट हासिल हुआ.

हिटमैन ने किसी को भी नहीं बख्शा
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी बल्लेबाजी के दौरान ऑस्ट्रेलिया के किसी भी गेंदबाज को नहीं बख्शा. सबकी जमकर धुनाई की. रोहित ने स्टार्क के एक ही ओवर में 29 रन कूट डाले. पैट कमिंस की गेंद पर ऐसा छक्का जड़ा कि गेंद स्टेडियम की छत पर चली गई. रोहित इस मैच में शतक से तो चूक गए लेकिन रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी. रोहित शर्मा ने मात्र 19 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. यह टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे तेज अर्धशतक है. इतना ही नहीं, गेंदों के लिहाज यह टी-20 वर्ल्ड में किसी भारतीय का सबसे तेज अर्धशतक है.

बनाए रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच रोहित ने 200 से अधिक छक्के लगा डाले, जो एक रिकॉर्ड है. छक्के मारने के मामले में रोहित शर्मा के आगे अब कोई बल्लेबाज नहीं हैं. रोहित के नाम 157 मैचों में 203 छक्के हो गए हैं. 173 छक्कों के साथ न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल दूसरे और 137 छक्कों के साथ इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर तीसरे स्थान पर हैं. रोहित के नाम एक और खास उपलब्धि जुड़ी. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड हिटमैन के नाम जुड़ गया. रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 132 छक्के लगाए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम था. गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ 130 छक्के लगाए थे.

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को पछाड़ा 
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को रनों के मामलों में पछाड़ दिया. रोहित टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. हिटमैन रोहित शर्मा ने टी-20 इंटरनेशनल में 157 मैच खेलकर 32.28 के औसत से सबसे ज्यादा 4165 रन अपने नाम किए हैं. उधर, बाबर अब दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं. इस पाकिस्तानी खिलाड़ी के नाम टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 4145 रन हैं.

टीम इंडिया सेमीफाइनल में अंग्रेजों से भिड़ेगी 
रोहित सेना 27 जून को सेमीफाइनल में अंग्रेजों से भिड़ेगी. सेमीफाइनल मुकाबला गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से खेला जाएगा. ग्रुप-1 में जहां भारतीय टीम पहले स्थान पर है, वहीं ग्रुप-2 में इंग्लैंड टीम दूसरे नंबर पर रही है. भारत से हार के बाद ऑस्ट्रेलिया पर बाहर होने के खरता मंडरा रहा है. इस टीम को अब अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश मैच के परिणाम पर निर्भर रहना होगा.

टीम इंडिया ने सुपर-8 चरण में अपने तीनों मैच जीते और वह छह अंकों के साथ ग्रुप एक में शीर्ष पर रही. ऑस्ट्रेलिया की टीम तीन मैचों के बाद दो हार और एक जीत के साथ दूसरे स्थान पर है. अफगानिस्तान के दो मैचों में एक जीत और एक हार के साथ दो अंक हैं और वह तीसरे स्थान पर है. अफगानिस्तान का मंगलवार सुबह बांग्लादेश से मुकाबला होना है और अगर टीम वो मैच जीतने में सफल रही तो सेमीफाइनल में जगह बना लेगी और ऑस्ट्रेलिया का सफर यहीं थम जाएगा.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारतीय टीमः रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह.

ऑस्ट्रेलियाई टीमः मिचेल मार्श (कप्तान), ट्रेविस हेड, डेविड वॉर्नर, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम जाम्पा और जोश हेजलवुड. 

 

Read more!

RECOMMENDED