IND vs IRE: कप्तानी में छाए बुमराह, भारत ने डकवर्थ लुईस नियम से पहला टी-20 जीता, जानें क्या है DLS मेथड और मैच में कौन-कौन से बने रिकॉर्ड

Jasprit Bumrah टी-20 में कप्तानी के पहले ही मैच में मैन ऑफ द मैच चुने गए. वह भारत के पहले ऐसे कप्तान हैं, जिन्हें पहले ही टी-20 में मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला है. बुमराह ने पहले ही ओवर में एंड्रयू बालबर्नी और लोरन टकर को आउट कर आयरलैंड को बैकफुट में ढकेल दिया. 

Team India Players (@Getty Images)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 10:56 AM IST
  • टीम इंडिया ने दो रन से दर्ज की जीत 
  • प्रसिद्ध कृष्णा ने भी दो विकेट चटकाए

भारत और आयरलैंड के बीच टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला जसप्रीत बुमराह की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने डकवर्थ लुईस (DLS) नियम के तहत दो रन से जीत लिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 139/7 का स्कोर बनाया था. इसके जवाब में टीम इंडिया ने 6.5 ओवर में 47/2 का स्कोर बनाया. इसके बाद बारिश आ गई और आगे का खेल नहीं हो सका. अंपायरों ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत भारतीय टीम को विजेता घोषित किया. आइए जानते हैं क्या है डीएलएस, मैच में कौन-कौन से बने रिकॉर्ड और कैसे जीता भारत?

डकवर्थ लुईस मेथड
डकवर्थ-लुईस मेथड (डीएलएस) मैथमेटिकल फॉर्मूलेशन है, जिसे मौसम या अन्य परिस्थितियों से बाधित सीमित ओवरों के क्रिकेट मैच में दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिए लक्ष्य कैलकुलेट करने के लिए डिजाइन किया गया है. यह मेथड दो अंग्रेजी सांख्यिकीविदों फ्रैंक डकवर्थ और टोनी लुईस ने तैयार किया था. सबसे पहले इसे 1997 में पेश किया गया था. 1999 में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने डकवर्थ लुईस मेथड को अपनाया था. 

डकवर्थ-लुईस मेथड में गणना बचे हुए ओवर और बचे हुए विकेट पर निर्भर करती है. मैच के दौरान इसी को ध्यान में रखकर कोई टीम अपने खेल को तेज या धीमा करती है. इसलिए, डकवर्थ-लुईस मेथड भी इन दोनों कारक पर निर्भर करता है. इसके लिए डकवर्थ-लुईस विधि में एक टेबल बनाया गया है. रन, ओवर या विकेट का मूल्य इसमें बचे हुए ओवर और विकटों पर निर्भर करता है. डकवर्थ नियम के तहत टीम-2 का लक्ष्य = टीम-1 का स्कोर * (टीम-2 द्वारा उपयोग किए गए रिसोर्स/टीम-1 द्वारा उपयोग किए गए रिसोर्स) को ध्यान में रखकर जीत-हार को तय किया जाता है.

बुमराह ने पहले ही ओवर में झटके दो विकेट
जसप्रीत बुमराह ने टीम इंडिया के लिए टी-20 फॉर्मेट में कप्तानी में अपना डेब्यू किया. इससे पहले वह टीम इंडिया के लिए टेस्ट मैचों में कप्तानी कर चुके हैं. टी-20 के अपने पहले मैच में कप्तानी करते हुए बुमराह ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. जसप्रीत बुमराह ने आयरलैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए दो विकेट झटक लिए. 

बने मैन ऑफ द मैच
जसप्रीत बुमराह टी-20 में कप्तानी के पहले ही मैच में मैन ऑफ द मैच चुने गए. वह भारत के पहले ऐसे कप्तान हैं, जिन्हें उनके पहले ही टी-20 में मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला है. कप्तानी के अपने पहले मैच कई भारतीय खिलाड़ियों ने मुकाबला तो जीता है लेकिन उन्हें मैन ऑफ द मैच नहीं मिला है. बुमराह भारत के 9वें ऐसे कप्तान बने जिन्होंने टी-20 में डेब्यू करते हुए अपना पहला मैच जीता है. इस लिस्ट में वीरेंद्र सहवाग, केएल राहुल, एमस धोनी, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा और शिखर धवन का नाम शामिल है.

अश्विन के बराबर पहुंचे बुमराह
आयरलैंड के खिलाफ दो विकेट लेकर बुमराह ने भारत के लिए टी-20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले संयुक्त रूप से चौथे गेंदबाज बन गए. वह अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के बराबर पहुंच गए. अश्विन और बुमराह के अब 72-72 विकेट हैं. अश्विन ने 72 विकेट के लिए 65 टी-20 खेले, वहीं बुमराह ने 61वें मैच में ही उनकी बराबरी कर ली.

भारत के खिलाफ 8वें नंबर पर सबसे बड़ा स्कोर
आयरलैंड के लिए 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे बैरी मैकार्थी के नाम भी एक दमदार रिकॉर्ड बना. उन्होंने नाबाद 51 रनों की पारी खेली. इस तरह टी-20 में भारत के खिलाफ 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए मैकार्थी के नाम अब सबसे बड़ा स्कोर हो गया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड केशव महाराज के नाम था जिन्होंने 41 रन बनाए थे.

कृष्णा ने भी लिए दो विकेट
प्रसिद्ध कृष्णा भले ही अपने करियर का पहला अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेल रहे थे, लेकिन वनडे में उनके शानदार प्रदर्शन के बाद उनकी वापसी पर भी सभी की नजरें थीं और उन्होंने भी दो विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया. 

आयरलैंड की शुरुआत रही बेहद खराब 
इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरे आयरलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही. 327 दिन बाद वापसी कर रहे भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह ने पहले ही ओवर में एंड्रयू बालबर्नी और लोरन टकर को आउट कर आयरलैंड को बैकफुट में ढकेल दिया. इसके बाद प्रसिद्ध कृष्णा ने हैरी टेक्टर और जॉर्ज डॉकरेल को पवेलियन भेजा. आयरलैंड की टीम पावरप्ले में चार विकेट खोकर महज 30 रन ही बना पाई. बीच के ओवरों में रवि बिश्नोई ने कप्तान पॉल स्टलिंग और मार्क अडायर को आउट कर दिया. 31 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद आयरलैंड के टीम बहुत मुश्किल में दिख रही थी, लेकिन मार्क अडायर और कर्टिस कैंफर ने 28 रन जोड़ टीम को थोड़ी बेहतर स्थिति में पहुंचाया. अडायर 16 रन बनाकर बिश्नोई का शिकार बने 

आखिरी ओवर में अर्शदीप ने 22 रन लुटाए
अर्शदीप सिंह ने इस मैच में आखिरी ओवर किया और 22 रन लुटा दिए. मैकार्थी ने उनके खिलाफ दो छक्के और एक चौका लगाया. अर्शदीप ने इस ओवर में एक नो गेंद और एक वाइड बॉल भी की इसी वजह से आयरलैंड की टीम 139 रन के स्कोर तक पहुंचने में सफल रही, जबकि 17वें ओवर में ही आयरलैंड ने 100 रन का आंकड़ा पार किया था. 19वें ओवर के बाद आरयलैंड का स्कोर 117/7 था.

यशस्वी-ऋतुराज ने दी अच्छी शुरुआत
140 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ ने भारत को अच्छी शुरुआत दी. दोनों बल्लेबाजों ने 38 गेंद में 46 रन की साझेदारी की, लेकिन क्रैग यंग ने अपने पहले ही ओवर में पहले 23 गेंद में 24 रन बनाने वाले यशस्वी को और अगली ही गेंद पर तिलक वर्मा (0) को आउट कर दिया. गायकवाड़ 16 गेंद में 19 रन बनाकर और संजू सैमसन 1 रन पर नाबाद थे, उस दौरान बारिश आने से खेल रोक दिया गया. आगे का खेल नहीं हो सका और भारत ने डकवर्थ लुईस नियम से जीत हासिल की.

 

Read more!

RECOMMENDED