IND vs WI: सूर्या के बल्ले से बरसी 'आग'... बनाए कई रिकॉर्ड्स, भारत ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से रौंदा, तीसरा T-20 जीतकर सीरीज में की वापसी

India vs West Indies 3rd T-20: टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को जीत के लिए 160 रनों का लक्ष्य दिया था. सूर्यकुमार यादव की विस्फोटक बल्लेबाजी के आगे वेस्टइंडीज के गेंदबाज फ्लॉप रहे. भारत ने मैच 7 विकेट से जीत लिया.

Kuldeep and Suryakumar Yadav
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 09 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 1:22 AM IST
  • भारत ने 13 गेंद शेष रहते 160 रन का लक्ष्य किया हासिल 
  • सूर्यकुमार ने 10 चौके और 4 छक्के की मदद से 83 रन बनाए

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज का तीसरा मैच मंगलवार को गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला गया. सीरीज में बने रहने के लिए भारतीय टीम को ये मैच हर हाल में जीतना था. भारतीय टीम ने ये मैच 7 विकेट से अपने नाम किया. सूर्यकुमार यादव इस मैच में टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे. 

जीत के लिए 160 रनों का मिला था लक्ष्य
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 159 रन बनाए थे. इस मैच में टीम इंडिया को जीत के लिए 160 रनों का लक्ष्य मिला था. लेकिन भारतीय टीम की शुरुआत काफी खराब रही और दोनों ओपनर सस्ते में पवेलियन लौट गए. लेकिन सूर्यकुमार यादव की विस्फोटक बल्लेबाजी के आगे वेस्टइंडीज के गेंदबाज पूरी तरह फ्लॉप रहे. सूर्यकुमार यादव ने इस मैच में शानदार अर्धशतक जड़ा. 

सूर्यकुमार ने 44 गेंदों में बनाए 83 रन 
टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव तूफानी पारी खेलकर कई रिकॉर्ड बना दिए. सूर्यकुमार ने 44 गेंदों में 10 चौके और 4 छक्के की मदद से 83 रन की पारी खेली. यह वेस्टइंडीज में किसी भारतीय बल्लेबाज की ओर से खेली गई सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी है. उन्होंने अपनी पारी में 64 रन 14 गेंदों में बाउंड्री की मदद से बनाए. 

100 इंटरनेशनल छक्के किए पूरे
सूर्यकुमार ने टी-20 इंटरनेशनल में 100 छक्के पूरे कर लिए हैं. इस आंकड़े तक पहुंचने वाले वह भारत के तीसरे और दुनिया के 13वें खिलाड़ी बन गए हैं. भारत के लिए उनके अलावा रोहित शर्मा (182 छक्के) और विराट कोहली (117 छक्के) ने ही यह कारनामा किया था. बतौर भारतीय सूर्यकुमार ने सबसे तेज यह मुकाम हासिल किया है. 

तोड़ा शिखर धवन का रिकॉर्ड
सूर्यकुमार भारत के लिए टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शिखर धवन को पछाड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए. इस पारी को मिलाकर उनके 51 मैचों की 49 पारियों में 1780 रन हो गए हैं. भारत के लिए इस फॉर्मेट रन के मामले में विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल ही सूर्या से आगे हैं. 

दो 50 प्लस स्कोर बनाने वाले बने पहले खिलाड़ी
भारत के लिए टी-20 फॉर्मेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ वेस्टइंडीज में दो पचास प्लस स्कोर बनाने वाले सूर्यकुमार पहले खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे पहले विराट कोहली. रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और तिलक वर्मा ने 1-1 पचास प्लस स्कोर बनाया है. 

तिलक वर्मा ने गौतम गंभीर को छोड़ा पीछे 
तिलक वर्मा हालांकि अर्धशतक से चूक गए. उन्होंने 37 गेंद की नाबाद पारी में चार चौके और एक छक्का की मदद से 49 रन बनाए. इसके साथ ही तिलक वर्मा टी-20 करियर की पहली तीन पारियों में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले संयुक्त रूप से दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में स्टार बल्लेबाज रहे गौतम गंभीर को पीछे छोड़ा है. तिलक ने शुरुआती 3 पारियों में कुल 139 रन बनाए हैं, जबकि गंभीर के नाम 109 रन हैं. इस लिस्ट में नंबर पर दीपक हुड्डा हैं, जिन्होंने करियर की पहली तीन पारियों में 172 रन बनाए थे. सूर्यकुमार यादव के बाद तिलक वर्मा ऐसे दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपनी पहली तीन पारियों की हर एक इनिंग में 30 प्लस का स्कोर बनाया है. करियर की पहली तीन पारियों में सूर्या के नाम भी 139 रन हैं.

कुलदीप यादव रहे सबसे सफल गेंदबाज
भारत के लिए कुलदीप ने तीन विकेट लिए और अक्षर पटेल और मुकेश कुमार 1-1 विकेट लेने में सफल रहे. अब इस सीरीज के आखिरी दो मुकाबले लगातार खेले जाएंगे. 12 अगस्त और 13 अगस्त को भारत और वेस्टइंडीज की टीम आमने-सामने होंगी. आखिरी दोनों मुकाबलों को अमेरिका में खेला जाना है. यह सारे के सारे मुकाबले भारतीय समय के मुताबिक रात 8 बजे से ही खेले जाएंगे.

करो या मरो जैसे मैच में इंडिया का जलवा
किसी द्विपक्षीय टी-20 सीरीज में इससे पहले टीम इंडिया कुल 13 बार करो या मरो की स्थिति में फंसी थी. यानी सीरीज बचाने के लिए उसे वह मैच हर हाल में जीतना था. पिछले 13 में से टीम इंडिया ने 11 मुकाबले जीते थे और एक मुकाबले का रिजल्ट नहीं निकला था. सिर्फ साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2015 में खेले गए सीरीज के करो या मरो मुकाबले में उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा था.अब यहां भी जीत हासिल हो गई.


 

Read more!

RECOMMENDED