IND vs AFG: Rohit Sharma और Ravi Bishnoi बने 'हीरो', दूसरे Super Over में जीता India, अफगानिस्तान को सीरीज में 3-0 से रौंदा

India vs Afghanistan 3rd T20I Match: भारत ने टी-20 के रोमांचक मैच में अफगानिस्तान को हराकर सीरीज जीत लिया. मैच का नतीजा दो सुपर ओवर में जाकर निकला. रोहित शर्मा ने जोरदार बैटिंग की. दूसरे सुपर ओवर में रवि बिश्नोई ने कमाल की गेंदबाजी की.   

Team India Winners
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 18 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 2:52 AM IST
  •  टीम इंडिया को पहली बार एक मैच में खेलने पड़े दो सुपर ओवर
  • रोहित शर्मा ने मैच में बनाए कई रिकॉर्ड्स

भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में बुधवार को खेला गया. टीम इंडिया ने दूसरे सुपर ओवर में अफगानिस्तान को हराकर सीरीज 3-0 से जीत लिया. 

रोहित शर्मा ने बनाए नाबाद 121 रन

भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था. रोहित शर्मा की आतिशी पारी  (नाबाद 121 रन) की बदौलत भारत ने 4 विकेट पर 212 रन बनाए. रिंकू सिंह ने 39 गेंदों में 2 चौके और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 69 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने भी निर्धारति 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 112 रन बना डाले. इसके बाद दो बार सुपर ओवर खेला गया. जिसमें भारत ने अफगानिस्तान को हरा दिया. भारत की जीत में रोहित शर्मा और रवि बिश्नोई हीरो रहे. टीम इंडिया को पहली बार एक मैच में दो सुपर ओवर खेलने पड़े.

भारत ने सीरीज पर जमाया कब्जा
पहले सुपर ओवर में अफगानिस्तान ने 16 रन बनाए. इसके बाद भारत की ओर से रोहित शर्मा, यशस्वी जयसवाल और रिंकू सिंह मिलकर 16 रन ही बना सके. फिर दूसरा सुपर ओवर हुआ. इसमें भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की और 11 रन बनाए. अफगानिस्तान को जीत के लिए 12 रनों का लक्ष्य दिया. अफगानिस्तान की टीम एक रन ही बना सकी. रवि बिश्नोई ने दो विकेट लेकर टीम इंडिया को जीत दिला दी. भारतीय टीम ने सुपर ओवर में मैच को जीतकर सीरीज 3-0 से अपने कर ली.

अफगानिस्तान के अजमतुल्लाह उमरजई ने किया पहला सुपर ओवर 
1. पहली बॉल पर रोहित शर्मा ने एक रन बनाया.
2. दूसरी गेंद पर यशस्वी ने एक रन बनाया.
3. तीसरी बॉल पर रोहित ने छक्का जड़ा.
4. चौथी गेंद पर रोहित ने फिर छक्का मारा.
5. पांचवीं बॉल पर रोहित ने एक रन बनाया.
6. छठी गेंद पर यशस्वी ने एक रन बनाया.

भारत के लिए मुकेश ने किया पहला सुपर ओवर 
1. पहली बॉल पर गुलबदीन दूसरा रन लेने के चक्कर में रनआउट.
2. दूसरी गेंद पर मोहम्मद नबी ने एक रन बनाया.
3. तीसरी बॉल पर गुरबाज ने चौका मारा.
4. चौथी गेंद पर गुरबाज ने एक रन लिया.
5. पांचवीं बॉल पर नबी ने छक्का जड़ा.
6. छठी गेंद पर नबी ने 3 रन बनाए.

अफगानिस्तान के लिए फरीद ने किया दूसरा सुपर ओवर 
1. पहली बॉल पर रोहित शर्मा ने छक्का जड़ा.
2. दूसरी गेंद पर रोहित ने चौका मारा.
3. तीसरी बॉल पर रोहित ने एक रन बनाया.
4. चौथी गेंद पर रिंकू सिंह आउट हो गए.
5. पांचवीं बॉल पर रोहित रनआउट.

भारत के लिए बिश्नोई ने किया दूसरा सुपर ओवर 
1. पहली बॉल पर मोहम्मद नबी कैच आउट.
2. दूसरी गेंद पर करीम जनत ने एक रन बनाया.
3. तीसरी बॉल पर रहमनुल्लाह गुरबाज कैच आउट.

रोहित शर्मा ने बनाए इतने सारे रिकॉर्ड
1. टी-20 में पांच शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी 
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के गेंदबाजों को जमकर धोया. रोहित ने 69 गेंदों पर 121 रनों की नाबाद पारी खेली. इस दौरान हिटमैन ने 11 चौके और आठ छक्के लगाए. इस शतक के साथ रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच में पांच शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए. उन्होंने सूर्यकुमार यादव चार शतक और ग्लेन मैक्सवेल चार शतक को पीछे छोड़ दिया. मौजूदा टी-20 सीरीज के शुरुआती दो मुकाबलों में रोहित शून्य पर आउट हुए थे. लेकिन तीसरे टी-20 मैच में उन्होंने जबरदस्त वापसी की.

2. बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन 
हिटमैन रोहित शर्मा भारत की ओर से बतौर कप्तान टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उनके नाम 1648 रन हो गए हैं. इस मामलों में उन्होंने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा, जिनके नाम 1570 रन थे. एमएस धोनी के नाम 1112 रन हैं.

3. रोहित शर्मा ने अब तक लगाए इतने छक्के  
रोहित शर्मा ने छक्के जड़ने के मामले में भी रिकॉर्ड बनाया. वह कप्तान के रूप में अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए. इस मामले में उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. मोर्गन ने इंग्लैंड के लिए 86 छक्के लगाए थे. रोहित शर्मा के 90 छक्के हो गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच ने 82 छक्के लगाए हैं.

4. इस मामले में हिटमैन पहुंचे चौथे नंबर पर
टी-20 इंटरनेशनल मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में रोहित शर्मा चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं. इस लिस्ट में शुभमन गिल पहले नंबर पर हैं. गिल ने 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 126 रन बनाए थे. ऋतुराज गायकवाड़ नाबाद 123 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं. विराट कोहली नाबाद 122 रन के साथ तीसरे नंबर पर हैं. रोहित नाबाद 121 रन के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं.

5. सबसे बड़ी की साझेदारी
अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे टी-20 मैच में रोहित शर्मा और रिंकू सिंह के बीच 190 रन की जबरदस्त साझेदारी हुई. यह भारत की ओर से टी-20 में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है. दोनों ने मिलकर संजू सैमसन और दीपक हुड्डा के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. सैमसन और हुड्डा ने 2022 में आयरलैंड के खिलाफ 176 रन बनाए थे. 

6. एक ओवर में बनाए इतने रन
रोहित शर्मा और रिंकू सिंह ने अफगानिस्तानी गेंदबाज करीम जनात के एक ओवर में 36 रन बनाए. यह तीसरी बार हुआ जब अंतरराष्ट्रीय टी-20 के एक ओवर में 36 रन बने हैं. इससे पहले 2007 में युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में अकेले 36 रन बनाए थे. 2021 में वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड ने अकीला धनंजय के ओवर में 36 रन बनाए थे. 

7. धोनी को छोड़ा पीछे
 मैच जीतते ही रोहित ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया. रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को 42 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबलों में जीत दिलाई. जबकि धोनी की कप्तानी में 41 मैच जीते थे. इस तरह रोहित ने सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल मैच जीतने के मामले में धोनी को पीछे छोड़ दिया. 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारतीय टीमः रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, शिवम दुबे, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान और कुलदीप यादव.
अफगानिस्तानी टीमः रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान (कप्तान), अजमतुल्लाह उमरजई, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नायब, करीम जनत, शरफुद्दीन अशरफ, कैस अहमद, मोहम्मद सलीम साफी और फरीद अहमद मलिक. 

 

Read more!

RECOMMENDED