Champions Trophy 2025 पाकिस्तान जाएगी भारतीय टीम? नई रिपोर्ट ने किया चौंकाने वाला खुलासा, जानिए क्या-क्या कहा

भारतीय टीम ने 2008 के बाद से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है. दोनों देश सिर्फ आईसीसी और एसीसी टूर्नामेंट में ही एक दूसरे से मुकाबला करते हैं. हालांकि पीसीबी ने अंदेशा दिया है कि वह भारत की मेजबानी करने के लिए तैयार है.

भारतीय टीम 16 साल से पाकिस्तान नहीं गई है.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 मई 2024,
  • अपडेटेड 11:07 PM IST

यह बात साल 2008 की है. पाकिस्तान के आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा ने मुंबई में 26/11 हमले को अंजाम दिया. कई बेकसूर लोगों की जानें गईं. इस हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्ते तो खराब हो ही गए, भारत ने क्रिकेट खेलने के लिए पाकिस्तान जाना भी बंद कर दिया. पाकिस्तान आखिरी बार 2016 में जरूर आईसीसी टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2016) खेलने के लिए जरूर भारत आया. लेकिन भारतीय टीम 16 साल में एक बार भी पाकिस्तान नहीं गई. अब पीसीबी की तरफ से यह अंदेशा दिया जा रहा है कि वह इस तस्वीर को बदलना चाहता है. 
 

भारत की मेजबानी करना चाहता है पाक
न्यूज एजेंसी पीटीआई (Press Trust of India) की ओर से प्रकाशित खबर के अनुसार, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) को मशवरा दिया है कि अगले साल उसकी मेजबानी में होने वाली चैंपियन्स ट्रॉफी (ICC Champions Trophy 2025) में भारत के सभी मुकाबले एक ही शहर में करवाए जाएं. क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह शहर लाहौर है. इसके साथ पीसीबी ने यह अंदेशा भी दे दिया है कि वह भारत की मेजबानी करना चाहता है. 

सनद रहे कि भारत और पाकिस्तान बिगड़े हुए संबंधों के बावजूद आईसीसी और एसीसी (Asian Cricket Council) के टूर्नामेंट्स में भिड़ते रहे हैं. पिछले साल एसीसी एशिया कप की मेजबानी भी पाकिस्तान को मिली थी लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) पड़ोसी मुल्क यात्रा करने के लिए मंजूर नहीं था. इस कारण यह टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल में आयोजित किया गया था और भारत ने अपने सभी मैच श्रीलंका में खेले थे. पीसीबी के नए चेयरमैन मोहसिन नकवी यह पहले ही साफ कर चुके हैं कि वह चैंपियन्स ट्रॉफी को निर्धारित समय पर पाकिस्तान में ही आयोजित करवाना चाहते हैं. 

आयोजन के लिए चुने ये शहर
पीसीबी ने टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए कराची, रावलपिंडी और लाहौर के रूप में तीन शहरों को चुना है. फाइनल लाहौर में ही खेला जाना है. पीसीबी के एक सूत्र ने बताया, "आईसीसी के महाप्रबंधक वसीम खान ने भी हाल ही में लाहौर का दौरा किया था, जहां उन्होंने पीसीबी के शीर्ष अधिकारियों के साथ चैंपियन्स ट्रॉफी व्यवस्था पर चर्चा की. वहां यह सुझाव दिया गया था कि भारतीय टीम को कम से कम यात्रा करवाई जाए."

इस रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय टीम अपने शुरुआती मुकाबले कराची में भी खेल सकती है और नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करने पर दूसरे शहर जा सकती है.

गौरतलब है कि आईसीसी का चैंपियन्स ट्रॉफी टूर्नामेंट आठ साल बाद वापसी कर रहा है. पिछली बार चैंपियन्स ट्रॉफी 2017 में इंग्लैंड में आयोजित हुई थी. उस समय पाकिस्तान ने सरफराज खान की कप्तानी में भारत को हराकर ट्रॉफी जीती थी. 
इस बार इस आठ टीम के टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के अलावा साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, अफगानिस्तान और बांग्लादेश हिस्सा ले रहे हैं. 

Read more!

RECOMMENDED