Asia Cup 2023: भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला, किस टीम का पलड़ा है भारी, पिच रिपोर्ट से लेकर मौसम का हाल तक, यहां जानिए 

IND vs PAK: एशिया कप 2023 में भारत-पाकिस्तान के बीच 2 सितंबर को होने वाली भिड़ंत में रोहित शर्मा की टीम को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. मैच स्थानीय समयानुसार दोपहर दो बजे शुरू होगा और रात 11 बजे तक चलेगा. भारतीय समयानुसार मैच तीन बजे शुरू हुआ है.

एशिया कप में एक-दूसरे को टक्कर देने के लिए तैयार भारत-पाकिस्तान के कप्तान
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 4:17 PM IST
  • टीम इंडिया के खिलाड़ी पाकिस्तान को हराने के लिए तैयार
  • श्रीलंका के पल्लेकल में खेला जाएगा मैच 

एशिया कप 2023 में आज यानी 2 सितंबर को भारत और पाकिस्तान के बीच श्रीलंका के पल्लेकल में मैच खेला जा रहा है. इस महामुकाबले का क्रिकेट फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. टीम इंडिया जहां टूर्नामेंट में अपना पहला मैच खेल रही है, वहीं पाकिस्तान की टीम अपना पहला मैच नेपाल से जीत चुकी है. 

यहां देख सकते हैं मैच
भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाने वाला यह मैच टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और डीडी स्पोर्ट्स चैनल पर देखा जा सकता है. इसके अलावा मोबाइल पर मैच देखने वाले दर्शक इस महामुकाबले को हॉटस्टार पर देख सकेंगे. हॉटस्टार फ्री में 2023 एशिया कप के मैच स्ट्रीम कर रहा है. मैच स्थानीय समयानुसार दोपहर दो बजे शुरू होकर रात 11 बजे तक चलेगा. भारतीय समयानुसार मैच तीन बजे से शुरू हुआ है. 

मैच के दौरान बारिश की आशंका
2 सितंबर को पल्लेकल में स्थानीय समयानुसार दोपहर दो बजे 34 प्रतिशत बारिश की संभावना है. अगले दो घंटे में यह बढ़कर 39 प्रतिशत से 49 प्रतिशतक के बीच होगी. शाम छह बजे 64 प्रतिशत बारिश की संभावना है. आठ बजे तक यह 50 प्रतिशत है और इसके बाद अगले तीन घंटे में बारिश की संभावना 60 प्रतिशत से ज्यादा है. इस रिपोर्ट को मानें तो ऐसे में 100 ओवर के गेम होने की बेहद कम संभावना है. चूंकि शाम में बारिश की 60 प्रतिशत से ज्यादा संभावना है.

बारिश होने पर जानें क्या-क्या हो सकता है
यदि मैच में बारिश होती है तो रिजल्ट के लिए दोनों टीमों का कम से कम 20 ओवर खेलना जरूरी है. बारिश मैच की पहली पारी के दौरान ही होती है और जारी रहती है तो पूरा मैच धुल जाएगा. यदि बारिश दूसरी पारी के 20 ओवर के बाद होती है तो डकवर्थ लुईस नियम का इस्तेमाल होगा और मैच का नतीजा आएगा. बारिश से मैच धुल जाता है तो दोनों टीमें एक-एक अंक शेयर करेंगी.

पाकिस्तान पहले ही नेपाल के खिलाफ मैच जीत चुका है और उसके पास तीन अंक हैं. ऐसे में एक अंक लेकर भी टीम सुपर फोर के लिए क्वालिफाई कर जाएगी. वहीं, भारत को सुपर फोर के लिए क्वालिफाई करने के लिए नेपाल के खिलाफ चार सितंबर को होने वाले मैच में किसी भी कीमत पर जीत या ड्रॉ जरूरी होगी.

पल्लेकल की पिच रिपोर्ट
श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच मैच में बल्लेबाजी के लिए यह विकेट अच्छा दिखा था. पहली पारी में गेंद पिच पर थोड़ा रुक-रुक आ रही थी. दूसरी पारी के दौरान बल्लेबाजी थोड़ी आसान हो गई. हालांकि, बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ कई गलत शॉट खेले थे और विकेट इनाम के तौर पर दिए थे. पहली पारी में भी यदि बल्लेबाज खुद को अच्छी तकनीक के साथ मैदान पर टिकने की कोशिश करता है तो विकेट से उसे मदद मिल सकती है. 

विकेट पर सूखी घास है, जिसके कारण सतह सख्त है. दोनों पारियों में गेंदबाजों को समान उछाल मिलेंगी और इसलिए बल्लेबाज रन बना सकते हैं. बांग्लादेश-श्रीलंका मैच के दौरान स्पिनरों को अच्छी खासी मदद मिली थी और भारत-पाकिस्तान मैच में भी स्पिनर्स का प्रभाव देखने को मिल सकता है.

एशिया कप के लिए दोनों टीमें
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), विराट कोहली, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा। बैकअप: संजू सैमसन.

पाकिस्तान: अब्दुल्ला शफीक, फखर जमान, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, तैयब ताहिर, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शादाब खान (उपकप्तान), मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, फहीम अशरफ, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहीन अफरीदी.

पल्लेकल स्टेडियम के वनडे स्टैट्स और रिकॉर्ड्स
कुल मैच: 34
पहले बैटिंग करने वाली टीम 15 बार जीती.
लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम 18 बार जीती.
बेनतीजा: 01
एवरेज फर्स्ट इनिंग्स स्कोर: 250
एवरेज सेकेंड इनिंग्स स्कोर: 202
हाईएस्ट टोटल: 363/7 (दक्षिण अफ्रीका)
लोएस्ट टोटल: 70 (जिम्बाब्वे)

भारत का पल्लेकल स्टेडियम में वनडे रिकॉर्ड
भारत ने पल्लेकल अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में कुल तीन वनडे मैच खेले हैं और सभी में जीत हासिल की है. भारत का इस वेन्यू पर हाईएस्ट टोटल 294 रन का है. वहीं, टीम इंडिया का इस मैदान पर लोएस्ट टोटल 218 रन का है.

पाकिस्तान का पल्लेकल स्टेडियम में वनडे रिकॉर्ड
पाकिस्तान ने पल्लेकल अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में कुल पांच वनडे मैच खेले हैं. इसमें से उन्होंने दो मैच जीते हैं और तीन में उन्हें हार मिली है. पाकिस्तान का इस मैदान पर हाईएस्ट टोटल 287 रन का है. वहीं, उनका लोएस्ट टोटल 192 रन का है.

क्यों टीम इंडिया का पलड़ा है पाकिस्तान के खिलाफ भारी
एशिया कप 2023 में भारत-पाकिस्तान के बीच 2 सितंबर को होने वाली भिड़ंत में रोहित शर्मा की टीम को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है और इसकी पुष्टि आंकड़े भी करते हैं. खासतौर पर ये मैच श्रीलंका में है, जहां वनडे में टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार रहा है.

1. वनडे में भारत ने अब तक पाकिस्तान के खिलाफ जो 55 मैच जीते हैं, उनमें से 33 जीत यानी करीब 60 प्रतिशत जीत उसे न्यूट्रल वेन्यू पर खेलते हुए मिली है. भारत को 2 सितंबर को एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका के कैंडी में खेलना है.

2. श्रीलंका में भी टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार रहा है. भारत ने अब तक श्रीलंका में खेले अपने 56 प्रतिशत मैच जीते हैं. श्रीलंका में टीम इंडिया एक और वनडे जीत के साथ भारत के बाहर किसी भी देश में अपनी सर्वाधिक वनडे जीत का रिकॉर्ड बना देगी.

3. भारतीय टीम ने 5 से ज्यादा टीमों वाले टूर्नामेंट में भी पाकिस्तान पर भारी पड़ी है. मल्टी-नेशन टूर्नामेंट में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 25 मैचों में से 14 में जीत हासिल की है, जबकि 11 में उसे हार मिली है.

4. भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए पिछले 10 वनडे मैचों में भारत ने 7 में जीत हासिल की है.

5. एशिया कप के सभी फॉर्मेट में भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए कुल 16 मैचों में टीम इंडिया 9-6 से आगे है. 1 मैच का कोई परिणाम नहीं निकला है. 

6. भारत-पाकिस्तान के बीच वनडे एशिया कप में हुए 13 मैचों में टीम इंडिया 7-5 से आगे है. वहीं एशिया कप में पिछली 5 भिड़ंत में भारत 4-1 से आगे है.

7. एशिया कप टी-20 फॉर्मेट में हुई 3 भिड़ंत में भारत ने दो जबकि पाकिस्तान ने एक मैच जीता है.

8. एशिया कप में ओवरऑल रिकॉर्ड के मामले में टीम इंडिया पाकिस्तान से आगे है. एशिया कप वनडे फॉर्मेट में भारत ने 49 मैचों में से 31 में जीत हासिल की है, वहीं पाकिस्तान ने 45 मैचों में से 26 में जीत हासिल की है. भारत के एशिया कप में जीत का प्रतिशत 63 है तो पाकिस्तान का 57 फीसदी.

 

Read more!

RECOMMENDED