सेंचुर‍ियन से आई गुड न्यूज़! पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को दी करारी मात

टीम इंडिया ने सेंचुरियन टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 113 रनों से करारी मात दी है. इसके साथ ही भारत ने 3 टेस्ट मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. टीम इंड‍िया की इस शानदार जीत के नायक रहे मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह. 123 रनों की पारी खेलने वाले के एल राहुल प्लेयर ऑफ द मैच बने.

साउथ अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर का व‍िकेट लेने के बाद जसप्रीत बुमराह
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 6:27 PM IST
  • भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 113 रनों से हराया
  • तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंड‍िया को 1-0 की बढ़त
  • साउथ अफ्रीका के ख‍िलाफ टीम इंड‍िया की लगातार पांचवी टेस्ट जीत

India beat South Africa in Centurion Test: टीम इंड‍िया के करोड़ों फैंस के ल‍िए गुड न्यूज़ है. ये शुभ समाचार आया है साउथ अफ्रीका की धरती से, जहां भारतीय क्र‍िकेट टीम ने मेजबान टीम को सेंचुर‍ियन टेस्ट में 113 रनों से करारी मात दी है. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से लीड ले ली है. आपको बता दें क‍ि साउथ अफ्रीका के ख‍िलाफ टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम की यह लगातार पांचवी जीत है.

टीम इंड‍िया की इस शानदार जीत में दो गेंदबाजों - मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह का बड़ा योगदान रहा. शमी ने मैच में 8 विकेट लिए जबकि बुमराह को 5 विकेट हासिल हुए. वहीं, 123 रनों की शानदार पारी खेलने के ल‍िए भारतीय बल्लेबाज और टीम के उप कप्तान के. एल. राहुल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

सेंचुर‍ियन टेस्ट के पांचवे द‍िन मेजबान यानी दक्ष‍िण अफ्रीका की टीम 305 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी लेक‍िन महज 191 रनों पर ही ढेर हो गई. बुमराह और शमी ने तीन-तीन व‍िकेट अपने नाम क‍िए, वहीं मोहम्मद स‍िराज और आर अश्व‍िन ने 2-2 व‍िकेट झटके. दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन मैदान में टीम इंडिया की ये पहली जीत है.

इत‍िहास रचने पर है टीम इंडिया की नजर

गौरतलब है क‍ि टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 327 रन बनाए थे जबक‍ि दूसरी पारी में 174 रन बनाए थे. वहीं मेजबान टीम अपनी पहली पारी में 197 रन ही बना सकी थी. आज की जीत के बाद टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं. मेहमान टीम की नजर दूसरा टेस्ट जीतकर मेजबान टीम को उसकी ही धरती पर पटखनी देते हुए इत‍िहास रचने पर है.

दक्ष‍िण अफ्रीकी दौरे पर गई टीम इंडिया का मेजबान टीम से अब अगला मुकाबला नए साल यानी 2022 में होगा जब 3 जनवरी को जोहान‍िसबर्ग में दूसरा टेस्ट मैच शुरू होगा. तीसरा टेस्ट मुकाबला 11 जनवरी से केपटाउन के मैदान पर खेला जाएगा.

2018 में शुरू हुआ था जीत का यह स‍िलस‍िला

जैसा क‍ि हमने पहले ही बता द‍िया है क‍ि टीम इंडिया की साउथ अफ्रीका के ख‍िलाफ यह लगातार पांचवीं टेस्ट जीत है. जीत के इस स‍िलस‍िले का द‍िलचस्प पहलू ये भी है क‍ि भारतीय टीम की जीत का यह स‍िलस‍िला साउथ अफ्रीका दौरे से ही शुरू हुआ था जब जनवरी 2018 में जोहान‍िसबर्ग टेस्ट में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 63 रनों से मात दी थी.

2018 के जोहान‍िसबर्ग टेस्ट में हार के बाद दक्ष‍िण अफ्रीकी टीम अगले साल यानी 2019 के अक्टूबर में भारत दौरे पर आई थी. उस वक्त भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के ख‍िलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप क‍िया था.

आपको बता दें क‍ि इस सीरीज का आख‍िरी मैच रांची के झारखंड स्टेटस क्रिकेट एसोसिएशन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था. इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पारी और 202 रनों से जीत दर्ज की थी. अब आज की जीत के साथ ही टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को लगातार पांचवे टेस्ट में करारी श‍िकस्त दी है. गौरतलब है क‍ि इन सभी पांच टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कमान व‍िराट कोहली के हाथों में ही रही है.

  

Read more!

RECOMMENDED