India vs Bangladesh: वर्ल्ड कप में कल होगा भारत-बांग्लादेश के बीच मुकाबला, जानिए कागज पर कौन है ताकतवर

T20 World Cup में भारत और बांग्लादेश ने अब तक बराबर मैच जीते हैं. और बुधवार को होने वाला मैच दोनों पक्षों की सेमीफाइल के लिए क्वालीफिकेशन संभावनाओं में बड़ी भूमिका निभाएगा.

India vs Bangladesh (Twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 01 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 2:34 PM IST
  • भारतीय टीम में हो सकता है बदलाव 
  • वर्ल्ड कप में हर बार बांग्लादेश से जीता है भारत

भारत और बांग्लादेश, 2 नवंबर 2022 को एडिलेड ओवल में आमने-सामने होंगे. टी 20 विश्व कप 2022 में दोनों टीमों ने अपने पहले तीन मैचों में से दो में जीत हासिल की है और सेमीफाइनल में जगह बनाने की दौड़ में हैं. बांग्लादेश ने नीदरलैंड और जिम्बाब्वे को क्रमश: नौ और तीन रनों के करीबी अंतर से मात दी है. 

हालांकि, वे हाई रैंकिंग वाले दक्षिण अफ्रीका से 104 रनों के बड़े अंतर से हार गए. दूसरी ओर भारत ने अपनी शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ कड़ा मुकाबला जीतकर की. द मेन इन ब्लू ने नीदरलैंड को 56 रनों से हराया था. हालांकि, उन्हें अपने तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका से 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. 

भारत और बांग्लादेश दोनों ही दो नवंबर को एडिलेड ओवल में अपने टी20 विश्व कप मिशन को फिर से पटरी पर लाना चाहेंगे. 

भारतीय टीम में हो सकता है बदलाव 
हालांकि, बांग्लादेश के पिछले रिकॉर्ड को देखें तो इस मैच में भारत के जीतने की पूरी उम्मीद है. लेकिन बांग्लादेश में इतनी क्षमता है कि इस बड़े दिन पर वे कमाल कर सकते हैं. इसलिए भारत को अपने आप मजबूत करके मैदान पर उतरना पड़ेगा. साथ ही, इस मैच में टीम इंडिया में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं. 

अनुभवी दिनेश कार्तिक के चोटिल होने के कारण विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होने की उम्मीद है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ धीमे प्रदर्शन के कारण रविचंद्रन अश्विन की जगह भी खतरे में है. अश्विन लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के लिए जगह बना सकते हैं.

पुराने आंकड़ों पर एक नजर 
भारत और बांग्लादेश के पुराने आंकड़ों पर नजर डालें तो आपको बता दें कि आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में भारत ने बांग्लादेश को तीन बार हराया है. टी 20 विश्व कप 2016 में खेले आखिरी मुकाबले में, भारत बांग्लादेश को मात्र एक रन से हराने में सफल रहा था. ऐसे में, टीम इंडिया को बांग्लादेश को हल्के में बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए.  

बांग्लादेश के मुख्य तेज गेंदबाजों में से एक मुस्तफिजुर रहमान को T20 में 100 विकेट लेने के लिए चार और विकेट चाहिए. वहीं, टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और फॉर्म में चल रहे विराट कोहली को पुरुषों के टी 20 विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बनने के लिए सिर्फ 16 रनों की जरूरत है और वह महेला जयवर्धने से आगे निकल जाएंगे. 

इसके अलावा, भारत के कप्तान रोहित शर्मा (452) T20 में बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं. अब देखना यह है कि इस आगामी मैच में उनका बल्ला कितना चल पाता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED