T20 World Cup 2024: बारिश की भेंट चढ़ा भारत-कनाडा मैच, इस विश्व कप में Rohit Sharma रच सकते हैं इतिहास, भारत के नाम जुड़ सकती है यह उपलब्धि

Team India फ्लोरिडा में कुल 8 टी-20 मैच खेल चुकी है. इसमें से पांच में जीत और दो में हार मिली है. एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है. फ्लोरिडा में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला खूब बोला है. लेकिन शनिवार को भारत-कनाडा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया.

Team India (Photo: PTI)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 15 जून 2024,
  • अपडेटेड 9:27 PM IST
  • भारत के पास टी-20 विश्व कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका 
  • टीम इंडिया पहले ही पहुंच चुकी है सुपर-8 में 

टी-20 विश्व कप 2024 (T-20 World Cup 2024) का 33वां मुकाबला 15 जून को कनाडा और भारत (India vs Canada) के बीच अमेरिका के फ्लोरिडा शहर स्थित सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में खेला जाना था. यह मैच बारिश की भेंट चढ़ गया. इस मैच में टॉस भी नहीं हो सका.

मैदान गीला होने के कारण मैच शुरू नहीं हो सका और आखिर में अंपायर ने मैदान की स्थिति देखकर मैच को रद्द कर दिया. भारत पहले ही लगातार तीन मैचों में जीत दर्ज कर सुपर-8 में पहुंच चुका है. उधर, कनाडा के पास खोने के लिए कुछ नहीं था क्योंकि यह टीम पहले ही सुपर-8 से बाहर हो चुकी है.  भारतीय टीम अब सुपर-8 में 20 जून को अफगानिस्तान को हराने के लिए मैदान पर उतरेगी.

फ्लोरिडा में कैसा है भारत का रिकॉर्ड
टीम इंडिया (Team India) फ्लोरिडा (Florida) में कुल 8 टी-20 मैच खेल चुकी है. इसमें से 5 में जीत और दो में हार मिली है. एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला. टीम इंडिया ने फ्लोरिडा में खेले गए पिछले 4 टी-20 मुकाबलों में से तीन में जीत हासिल की है, जबकि आखिरी नतीजे में वेस्टइंडीज के खिलाफ हार हुई थी.

फ्लोरिडा में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला खूब बोला है. वह इस मैदान पर भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. क्रिकेट की दुनिया में हिटमैन नाम से फेमस रोहित शर्मा ने 49 की औसत और 153.12 की स्ट्राइक रेट से दो अर्धशतकों के साथ 196 रन बनाए हैं. 

रोहित शर्मा इस मामले में बन सकते हैं दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज
टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में रोहित शर्मा के नाम कुल 194 छक्के हैं और छह छक्के लगाते हिटमैन के नाम 200 छक्के हो जाएंगे. यदि वह इस टी-20 विश्व कप में ऐसा करने में कामयाब हो जाते हैं टी-20 इंटरनेशनल में 200 छक्के पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे. आपको मालूम हो कि रोहित शर्मा के नाम टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड है.

रोहित शर्मा के बाद दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गप्टिल हैं. गप्टिल ने 122 टी-20 मैचों में 173 छक्के लगाए हैं. तीसरे नंबर पर 128 छक्के के साथ आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग हैं. ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल 106 मैचों में 127 छक्के के साथ चौथे नंबर पर काबिज हैं.

टीम इंडिया की इस रिकॉर्ड पर नजर 
भारत ने अभी तक खेले गए टी-20 विश्व कप में 47 मैच खेले हैं. इसमें से टीम इंडिया को 31 मैचों में जीत मिली है जबकि 15 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. यदि टीम इंडिया शनिवार को कनाडा को हरा देती है तो ये उसकी 32वीं जीत होती. ऐसे में टीम इंडिया टी-20 विश्व कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेती.

लेकिन भारत-कनाडा मैच रद्द होने के कारण भारत को इस रिकॉर्ड की बराबरी के लिए अगले मैच का इंतजार करना होगा. अभी श्रीलंका के नाम यह रिकॉर्ड है. भारत को टी-20 विश्व कप 2024 में तीन मैच सुपर-8 राउंड में भी खेलने हैं. ऐसे में टीम इंडिया सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम कर सकती है. 

सुपर-8 राउंड में टीम इंडिया के मैचों का शेड्यूल 
सुपर-8 राउंड के मुकाबले 19 जून 2024 से शुरू होने वाले हैं, जो 24 जून तक खेले जाएंगे. सुपर-8 के सभी मैच वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे. टीम इंडिया सुपर-8 में अपना पहला मैच 20 जून को खेलेगी. ये मैच बारबाडोस में होगा.

इसके बाद टीम इंडिया दूसरा मैच 22 जून को एंटीगुआ में और तीसरा मैच 24 जून को सेंट लूसिया में खेलेगी. इसके बाद सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे. सेमीफाइनल 26 जून से शुरू होंगे जो 27 जून तक खेले जाएंगे. फाइनल मुकाबला 29 जून को बारबाडोस में खेला जाएगा.


 

Read more!

RECOMMENDED