IND vs ENG Test Series: हैदराबाद में अजेय है टीम इंडिया, इंग्लैंड के खिलाफ इस पिच पर होगा पहला टेस्ट, रोहित-अश्विन तोड़ सकते हैं ये रिकॉर्ड्स

India Vs England Test Series: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज हैदराबाद में 25 जनवरी 2024 से होगा. राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में मैच खेला जाएगा. टीम इंडिया इस मैदान पर एक भी मैच नहीं हारी है.

Team India
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 24 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 5:21 PM IST
  • हैदराबाद में स्पिनर्स को मिलती है मदद 
  • अश्विन के नाम हैं यहां सबसे ज्यादा विकेट

टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज खेलनी है. पहला मुकाबला 25 जनवरी 2024 से हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैदान पर भारत अजेय रहा है. इस टेस्ट सीरीज में क्रिकेट की दुनिया में हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा और भारतीय धाकड़ ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के निशाने पर कई रिकॉर्ड्स होंगे. 

जीत की हैट्रिक लगाना चाहेगी टीम इंडिया
रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया अपने घर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत की हैट्रिक लगाने उतरेगी. दरअसल, इससे पहले भारतीय टीम ने अपने घर में इंग्लैंड को लगातार 2 टेस्ट सीरीज में हराया है. यदि यह सीरीज भारतीय टीम जीतती हैं, तो हैट्रिक होगी.

हैदराबाद में अब तक टेस्ट नहीं हारा भारत
हैदराबाद में टीम इंडिया छह साल बाद कोई टेस्ट मैच खेलेगी. भारत पिछली बार 2018 में यहां टेस्ट खेला था. तब उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ 10 विकेट से जीत हासिल की थी. टीम इंडिया का रिकॉर्ड हैदराबाद में जबरदस्त है. उसे अब तक यहां खेले गए पांच मैचों में से एक भी मुकाबले में हार नहीं मिली है. पिछले चार लगातार टेस्ट मैच यहां  भारतीय टीम जीती है और एक मैच ड्रा रहा है. भारत ने यहां 2010 में न्यूजीलैंड से मैच खेला था, जो ड्रा रहा. इसके बाद भारत ने 2012 में हैदराबाद में खेले गए टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को पारी और 115 रनों से मात दी थी. 2013 में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 135 रनों से हराया था. 2017 में बांग्लादेश को भारत ने 208 रनों से हराया था. 2018 में भारत ने वेस्टइंडीज को 10 विकेट से मात दी थी. 

इंडिया के नाम है सबसे ज्यादा रन
हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में हाइएस्ट स्कोर 687 रन है, जो भारत ने ही 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ 6 विकेट के नुकसान पर खड़ा किया था. वहीं, सबसे कम स्कोर 127 रन है, जो वेस्टइंडीज ने 2018 में बनाया था.  इस मैदान पर भारत का सबसे कम स्कोर 367 रन है. आंकड़े साफ बयां कर रहे हैं कि भारत को इस मैदान पर हराना इंग्लैंड के लिए इतना आसान नहीं रहने वाला है.

पिच का मिजाज
टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि हैदराबाद की पिच के बारे में अभी कुछ कहना मुश्किल है. जब मैच शुरू होगा हम तब इसके बारे में पता करेंगे. मैंने जो देखा है उसमें यह पिच अच्छी दिख रही है. हालांकि, पिच से स्पिनरों को टर्न मिलेगा. कितनी जल्दी और कितनी तेजी इस बारे में मैं अभी कुछ नहीं कह सकता हूं. खेल जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा निश्चित रूप से गेंद को अधिक टर्न मिलेगा.' बता दें कि इस पिच पर स्पिनर्स को अच्छी खासी मदद मिलती है. वहीं, बल्लेबाजों के लिए भी पिच बेहतरीन है.

रोहित शर्मा बना सकते हैं ये रिकॉर्ड्स
धोनी से आगे निकलने का मौका
टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले रोहित तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. वीरेंद्र सहवाग पहले और एमएस धोनी दूसरे नंबर पर हैं. सहवाग ने 104 टेस्ट की 180 पारियों में 91 छक्के लगाए हैं जबकि धोनी ने 90 टेस्ट की 144 पारियों में 78 छक्के जमाए हैं. धोनी से सिर्फ एक छक्का दूर रोहित हैं. रोहित ने 92 पारियों में 77 छक्के लगाए हैं. यदि वे इस सीरीज में 14 छक्के लगा देते हैं तो टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे. टेस्ट में दुनिया के सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज इंग्लैंड के बेन स्टोक्स हैं. स्टोक्स ने 97 टेस्ट की 175 पारियों में 124 छक्के लगाए हैं. 

4,000 रन कर सकते हैं पूरे
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टेस्ट करियर में अब तक 54 मैचों में 45.57 की औसत के साथ 3,737 रन बनाए हैं. इसमें 10 शतक और 16 अर्धशतक शामिल हैं. रोहित शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 263 रन और बनाते ही अपने टेस्ट करियर के 4,000 रन पूरे कर लेंगे. रोहित शर्मा ऐसा करने वाले भारत के 17वें बल्लेबाज बन सकते हैं. रोहित शर्मा रनों के मामले में पूर्व दिग्गज बल्लेबाज रवि शास्त्री (3,830) और मुरली विजय (3,982) को पीछे छोड़ सकते हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ 1,000 रन बना सकते हैं
रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 9 टेस्ट की 17 पारियों में 49.80 की औसत के साथ 747 रन बनाए हैं. वह 253 रन और बनाते ही इंग्लैंड के खिलाफ अपने 1,000 रन पूरे कर लेंगे. इंग्लैंड के खिलाफ रोहित शर्मा इस आंकड़े तक पहुंचने वाले 14वें भारतीय बल्लेबाज बन सकते हैं. रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक किसी भी टीम के खिलाफ 1,000 रन नहीं बनाए हैं. रोहित शर्मा ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में अब तक 467 मैचों में लगभग 43 की औसत के साथ 18,420 रन बनाए है. 80 रन और बनाते ही रोहित शर्मा अपने 18,500 रन पूरे कर लेंगे. 

अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका
हैदराबाद में हैं नंबर-1 गेंदबाज
राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में रविचंद्रन अश्विन भारत के सबसे सफल गेंदबाज हैं. उन्होंने यहां चार टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान 27 विकेट झटके हैं.

500 विकेट कर सकते हैं अपने नाम
इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अश्विन 10 विकेट लेते ही टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की खास लिस्ट में शामिल हो जाएंगे. वह अनिल कुंबले के बाद 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे. अश्विन ने अभी तक 95 टेस्ट में 490 विकेट चटकाए हैं. अनिल कुंबले के नाम 132 टेस्ट में 619 विकेट हैं. टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है. मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट लिए हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट कर सकते हैं पूरे
अश्विन के पास इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 100 विकेट पूरे करने का मौका है. उन्होंने 19 टेस्ट में 88 विकेट लिए हैं. वह 12 विकेट लेते ही इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे.

करियर में 100 टेस्ट मैच कर सकते हैं पूरे
अश्विन ने अब तक अपने करियर में 95 टेस्ट खेले हैं. यदि वह इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में सभी मैच खेलते हैं तो उनके करियर में 100 टेस्ट मैच पूरे हो जाएंगे. भारत के लिए अब तक 13 खिलाड़ियों ने 100 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें सबसे ज्यादा मैच सचिन तेंदुलकर के नाम हैं. उन्होंने 200 टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया है.

शुरुआती दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम 
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, श्रेयस अय्य केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), आवेश खान.

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड का स्क्वॉड
बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, शोएब बशीर, डैन लॉरेंस, जैक क्राउली, बेन डकेट, बेन फोक्स, टॉम हार्टली, जैक लीच, ओली पोप, ओली रोबिंसन, जो रूट और मार्क वुड.

 

Read more!

RECOMMENDED