Women Asia Cup 2024: बल्लेबाजी में शेफाली और गेंदबाजी में दीप्ति का कमाल... India ने 82 रनों से Nepal को रौंदा... जीत की हैट्रिक संग भारतीय महिला टीम ने मारी सेमीफाइनल में एंट्री

Team India in Semifinal Women Asia Cup: भारतीय महिला क्रिकेट टीम का वुमेंस एशिया कप 2024 में दबदबा जारी है. भारत ने अपने आखिरी लीग मैच में नेपाल को बुरी तरह से हराकर सेमीफाइनल में शानदार एंट्री मारी है. शेफाली वर्मा ने नेपाल के खिलाफ अपने करियर की सबसे बड़ी पारी खेली. उन्होंने 48 गेंदों में 81 रनों की मैच विनिंग पारी खेली.

Women Asia Cup 2024 (Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 12:28 AM IST
  • शेफाली को चुना गया प्लेयर ऑफ द मैच 
  • महिला एशिया कप में नेपाल का सफर समाप्त 

IND W vs NEP W: महिला एशिया कप के 10वें मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने मंगलवार को नेपाल को 82 रनों से हरा दिया. जीत की हैट्रिक के साथ भारत ने एशिया कप के सेमीफाइनल में ग्रैंड एंट्री मारी है. उधर, इस हार के साथ नेपाल टीम का एशिया कप में सफर समाप्त हो गया. अब भारत का सामना ग्रुप बी की शीर्ष टीम से 26 जुलाई 2024 को होगा. 

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बनाए थे इतने रन 
श्रीलंका स्थित दांबुला के रणगिरि दांबुला अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. भारतीय महिला टीम ने 20 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए थे. जवाब में नेपाल टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 96 रन ही बना सकी. इस तरह से भारत ने यह मैच 82 रनों से जीत लिया.

शेफाली ने अपने करियर की खेली सबसे बड़ी पारी
भारतीय महिला टीम की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने नेपाल के खिलाफ अपने करियर की सबसे बड़ी पारी खेली. उन्होंने 48 गेंदों में 81 रनों की मैच विनिंग पारी खेली. इसमें उनके 12 चौके और एक छक्का शामिल रहा.  शेफाली को उनकी बेहतरीन पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. डी हेमलता ने 42 गेंद की पारी में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 47 रन बनाए. आखिरी ओवरों में जेमिमा रोड्रिग्स ने 15 गेंदों में पांच चौके की मदद से नाबाद 28 रन की पारी खेली. नेपाल के लिए सीता राणा मागर ने दो और कविता जोशी ने एक विकेट लिया.

गेंदबाजी में दीप्ति ने चटकाए इतने विकेट
179 रनों के लक्षय का पीछा करने मैदान उतरी नेपाली टीम 9 विकेट पर 96 रन ही बना सकी. टीम के लिए कोई भी प्लेयर 20 रनों का आंकड़ा नहीं छू सका. सबसे ज्यादा 18 रन ओपनर सीता राणा ने बनाए. भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने तीन विकेट अपने नाम किए. अरुंधति रेड्डी और राधा यादव को 2-2 विकेट मिले.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
भारतीय महिला टीम: स्मृति मंधाना (कप्तान), शेफाली वर्मा, दयालन हेमलता, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, एस सजना, राधा यादव, तनुजा कंवर, रेणुका ठाकुर सिंह, अरुंधति रेड्डी
नेपाल महिला टीम: इंदु बर्मा (कप्तान), समझना खड़का, सीता राणा मगर, कबिता कुंवर, डॉली भट्टा, रूबीना छेत्री, पूजा महतो, कबिता जोशी, काजल श्रेष्ठ (विकेटकीपर), सबनम राय, बिंदू रावल.

भारत-पाकिस्तान ने किया क्वालिफाई
भारत और पाकिस्तान ने ग्रुप ए से सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया है. भारत इस ग्रुप में पहले और पाकिस्तान टीम दूसरे स्थान पर रही है. भारत ने जहां ग्रुप स्टेज में लगातार तीन मैचों में विजय हासिल की है, वहीं पाकिस्तान को सिर्फ दो मुकाबलों में जीत नसीब हुई है. पहले मैच में भारतीय महिला टीम ने पाकिस्तान को और दूसरे में यूएई को हराया था. तीसरे मैच में नेपाल को मात दी है. भारत के खाते में 6 अंक हो गए हैं और नेट रनरेट +3.615 है. पाकिस्तान का नेट रनरेट +1.102 है और इसके खाते में चार अंक हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED