Ind vs NZ 2nd Test: राहुल, अश्विन या कोई और... किसपर गिरेगी हार की गाज? दूसरे टेस्ट के लिए टीम में हो सकते हैं ये बदलाव

पहला टेस्ट खत्म होते ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर को स्क्वाड में शामिल कर लिया है. साथ ही शुभमन गिल भी दूसरे टेस्ट के लिए फिट हो गए हैं. अगर ये दोनों खिलाड़ी टीम में आए तो किसकी जगह लेंगे?

KL Rahul (L), Sarfaraz Khan (R) in action during the first Test against New Zealand
शादाब खान
  • नई दिल्ली,
  • 22 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 11:15 AM IST

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट (Ind vs NZ 1st Test) में हार के बाद भले ही कप्तान रोहित शर्मा ने कहा हो कि 'तीन घंटे की खराब क्रिकेट' इस टीम को परिभाषित नहीं करेगी. लेकिन दूसरे टेस्ट (Ind vs NZ 2nd Test) से पहले भारत कुछ खिलाड़ियों के प्रदर्शन का आंकलन जरूर करना चाहेगा. बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेले गए मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को आठ विकेट से मात दी थी.

मैच की दूसरी पारी में भारत ने भले ही सराहनीय संघर्ष किया. लेकिन पहली पारी के प्रदर्शन को देखते हुए बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी तक कई सवाल खड़े होते हैं.

वाशिंगटन सुंदर हुए स्क्वाड में शामिल
पहला टेस्ट खत्म होते ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) को स्क्वाड में शामिल कर लिया. बोर्ड ने रविवार को जारी बयान में कहा, "पुरुष चयन समिति ने रविवार को वाशिंगटन सुंदर को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के शेष मैचों के लिए भारत की टीम में शामिल किया है. वाशिंगटन सुंदर दूसरे टेस्ट से पहले पुणे में टीम के साथ जुड़ेंगे." 

न सिर्फ बीसीसीआई ने सुंदर को स्क्वाड में शामिल किया है, बल्कि युवा बल्लेबाज शुभमन गिल भी पहला टेस्ट खत्म होने के बाद बेंगलुरु नेट्स में अभ्यास करते नजर आए थे. ऐसे में मुमकिन है कि ये दोनों खिलाड़ी पुणे में 24 अक्टूबर से होने वाले दूसरे टेस्ट में स्क्वाड का हिस्सा बनें. सवाल है कि ये किसकी जगह टीम में आएंगे?

राहुल-सरफराज में से कोई होगा बाहर?
अगर शुभमन गिल टीम में वापसी करते हैं तो जाहिर है कि उनकी जगह मध्यक्रम से किसी खिलाड़ी को बाहर बैठाया जाएगा. पिछले एक साल में गिल ने तीसरे नंबर को अपना बनाया है, हालांकि उनकी गैर-मौजूदगी में विराट कोहली ने यह जिम्मेदारी ली थी. अगर गिल तीसरे नंबर पर लौटते हैं तो कोहली अपने पारंपरिक चौथे नंबर पर खेलेंगे. यानी पांचवें नंबर और छठे नंबर पर खेलने के लिए ऋषभ पंत, केएल राहुल और सरफराज में से कोई दो ही टीम में जगह बना पाएंगे. 

पंत टीम के फर्स्ट-चॉइज विकेटकीपर हैं और दूसरी पारी में उनकी 99 रन की पारी के बाद उन्हें टीम से बाहर करने का कोई तुक भी नहीं बनता. इसी तरह सरफराज ने भी बेंगलुरु में 150 रन की पारी खेलकर कम से कम इस सीरीज के लिए टीम में अपनी जगह पक्की कर ली है. राहुल के लिए ऐसा नहीं कहा जा सकता. पहली पारी में शून्य रन पर आउट होने के बाद राहुल दूसरी पारी में भी 12 रन ही बना सके.

ऐसे में बहुत हद तक संभव है कि राहुल के अनुभव के बावजूद टीम सरफराज को उनकी फॉर्म और हालिया प्रदर्शन के आधार पर पुणे टेस्ट में मौका देने का फैसला करे. पूर्व भारतीय क्रिकेटर मनोज तिवारी ने भी यही राय जाहिर की है. उन्होंने कहा, "अगर गिल वापसी करते हैं तो कोहली चार, पंत पांच और सरफराज छठे नंबर पर आएंगे. राहुल को विश्राम लेना पड़ेगा. यह दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन सरफराज को नजरंदाज नहीं कर सकते." 

अश्विन पर गिरेगी गाज?
स्क्वाड में पहले टेस्ट के बाद शामिल हुए ऑफ-स्पिन ऑलराउंडर सुंदर अगर खेले तो किसकी जगह लेंगे? यूं तो सुंदर की स्किल हूबहू रवींद्र जडेजा से मिलती है लेकिन जडेजा सिर्फ अपनी बल्लेबाजी के आधार पर भी टीम में रह सकते हैं. जडेजा ने पहले टेस्ट की पहली पारी में भी तीन विकेट लिए थे, जबकि अश्विन को 16 ओवर के बाद सिर्फ एक सफलता हासिल हुई थी. 

क्या कप्तान रोहित अश्विन को दूसरे टेस्ट में आराम देंगे? दुनिया के नंबर एक टेस्ट स्पिनर का टीम से बाहर रहने की संभावनाएं बेहद क्षीण हैं. ऐसे भी अगर पुणे की पिच स्पिनरों के लिए मददगार होगी तो अश्विन दूसरे टेस्ट में तुरुप का इक्का साबित होंगे.

आकाशदीप के आने की कितनी संभावनाएं?
हाल ही में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू करने वाले आकाशदीप भी दूसरे टेस्ट में वापसी कर सकते हैं. पहले टेस्ट में भारत तीन स्पिनरों और सिर्फ दो तेज गेंदबाजों के साथ खेला. भारत को नई गेंद के साथ खासकर तीसरे पेसर की कमी महसूस हुई. पहली पारी में 233/7 पर सिमटने वाली न्यूजीलैंड के 402 रन तक पहुंचने का एक कारण तीसरे तेज गेंदबाज की गैर-मौजूदगी भी रही. 

यह दूसरे टेस्ट में आकाशदीप के टीम में आने की पहली वजह हो सकती है. दूसरी वजह यह हो सकती है कि सिराज घरेलू परिस्थितियों में लय हासिल नहीं कर पा रहे हैं. भारत में सिराज के जोड़ीदार जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी औसत जहां 15.98 है, वहीं सिराज की औसत 39.79 है. ऐसे में अगले महीने होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे को ध्यान में रखते हुए आकाशदीप एकादश में आ सकते हैं. 

Read more!

RECOMMENDED