India vs New Zealand Test: भारत में 36 सालों से नहीं जीती न्यूजीलैंड, टेस्ट में कीवी के खिलाफ कैसा है इंडिया का रिकॉर्ड, जानिए किसका पलड़ा ज्यादा भारी?

India vs New Zealand Test: भारत और न्यूजीलैंड की टेस्ट सीरीज (India vs New Zealand Test) 16 अक्तूबर से शुरू होगी. तीन मैचों की ये सीरीज डब्ल्यूटीसी फाइनल (WTC Final 2024) के नजरिये से काफी अहम है. भारत इस टेस्ट सीरीज को हर हल में जीतने की कोशिश करेगी.

India vs New Zealand Test (Photo Credit: Getty Images)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 4:15 PM IST

India vs New Zealand Test: टेस्ट और टी20 में बांग्लादेश का सूपड़ा साफ करने के बाद भारत न्यूजीलैंड (India vs New Zealand Test) से भिड़ने को तैयार है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों के टेस्ट सीरीज होनी है. भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज का आगाज 16 अक्तूबर होगा.

बीसीसीआई (BCCI) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए इंडियन टीम का ऐलान कर दिया है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भारतीय टीम की कमान संभालेंगे. वहीं जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को उप कप्तान बनाया गया है. भारत और न्यूजीलैंड का पहला मैच बैंगलुरू में होगा. इसके बाद दूसरा और तीसरा टेस्ट मैच पुणे और मुंबई में होगा.

भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ तीनों मैच जीतकर डब्ल्यूटीसी फाइनल (WTC Final 2024) में जगह पक्की करना चाहेगी. वहीं न्यूजीलैंड अपने हार के सिलसिले को तोड़ना चाहेगी. न्यूजीलैंड का हालिया प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. हाल ही में न्यूजीलैंड को श्रीलंका से टेस्ट सीरीज में हारना का सामना करना पड़ा है.

भारत और न्यूजीलैंड दोनों के लिए ये सीरीज काफा अहम है. ऐसे में किसका पलड़ा भारी है? इस पर एक नजर डालते हैं.

घर पर भारत को हराना मुश्किल
भारत को घर पर टेस्ट सीरीज हराना बेहद मुश्किल है. कई सालों से इंडियन टीम को भारत में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं हरा पाया है. भारत घर में आखिरी 18 टेस्ट सीरीज जीत चुकी है. 

न्यूजीलैंड ने भारत में अब तक सिर्फ दो टेस्ट मैच जीते हैं. भारत ने घरेलू धरती पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 टेस्ट मैच मैच जीते है. टीम इंडिया घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है.

इंडिया का रिकॉर्ड बेहतर
ओवरऑल भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुल 62 टेस्ट मैच हुए है. इसमें से भारत ने 22 टेस्ट मैच जीते हैं. वहीं न्यूजीलैंड के पक्ष में 13 नतीजे आए हैं. दोनों के बीच 27 टेस्ट मैच ड्रॉ हुए हैं. कुल मिलाकर भारत का पलड़ा न्यूजीलैंड से भारी है.

दोनों टीमों के बीच खेली गईं कुल टेस्ट सीरीज में भारत का पलड़ा भारी रहा है. भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 12 टेस्ट सीरीज अपने नाम की हैं. वहीं न्यूजीलैंड ने भारत को 7 टेस्ट सीरीज हराईं हैं. साथ ही पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था.

विराट बना सकते हैं ये रिकॉर्ड
न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट कोहली (Virat Kohli) एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट कोहली ने 866 रन बनाए हैं. कोहली (Virat Kohli New Zealand) टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 1 हजार रन पूरे करने से सिर्फ 134 रन दूर हैं.

अगर विराट कोहली 134 रन बना लेते हैं न्यूजीलैंड के खिलाफ 1 हजार रन पूरे करने वाले तीसरे भारतीय बन जाएंगे. उनसे आगे सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ हैं. टेस्ट में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा 1659 रन बनाए हैं. वहीं सचिन (Sachin Tendulkar) के नाम 1595 रन दर्ज हैं.

WTC का सेनेरियो
भारत और न्यूजीलैंड की ये सीरीज डब्ल्यूटीसी फाइनल के नजरिये से काफी अहम है. फिलहाल 11 में से 8 मैच जीतकर भारत टॉप पर है. वहीं ऑस्ट्रेलिया इस टेबल में दूसरे नंबर पर है. श्रीलंका तीसरे नंबर पर है.

न्यूजीलैंड से भारत हर हाल में 3-0 से सीरीज जीतना चाहेगी. डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को 8 में से चार मैच जीतने होंगे. इंडिया अगर न्यूजीलैंड से 3 मैच जीत लेती है. तब उसे ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ एक मैच हराना होगा.

अगर भारत न्यूजीलैंड को 1-0 या 2-1 से हराता है. तब भारत और ऑस्ट्रेलिया की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी काफी अहम हो जाएगी. साथ में फाइनल के लिए टीम इंडिया श्रीलंका-साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज पर भी निर्भर रहना होगा.

न्यूजीलैंड सीरीज के लिए टीम इंडिया:
रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत(विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल(विकेटकीपर), रविचन्द्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप.

न्यूजीलैंड की टीम:
टॉम लैथम (कप्तान), माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैप, डेवोन कॉन्वे, मैट हेनरी, डेरिल मिचेल, विल ओरुरके, एजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रविन्द्र, मिचेल सेंटनर, बेन सियर्स, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, केन विलियमसन, विल यंग.

Read more!

RECOMMENDED