IND vs SA Match Pitch Report: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा वनडे आज, क्या है St George's Oval Park की पिच का हाल, कैसा रहेगा मौसम

India vs South Africa 2nd ODI Match: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा वनडे मुकाबला सेंट जॉर्ज ओवल पार्क में खेला जाएगा. 3 मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया 1-0 से आगे हैं. पहले मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हराया है.

Team India
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 1:11 PM IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला आज यानी 19 दिसंबर को पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज ओवल पार्क में खेला जाएगा. पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हराया था. भारत ने मेजबान टीम को सिर्फ 116 रनों पर ऑलआउट कर दिया था. अर्शदीप सिंह ने 5 खिलाड़ियों को आउट किया था. आज का मैच साउथ अफ्रीका के लिए करो या मरो वाला मुकाबला है. अगर साउथ अफ्रीका की टीम ये मैच हार गई तो सीरीज भी हाथ से जाएगी. उधर, टीम इंडिया के खिलाड़ी भी मुकाबले के लिए पूरे तरह से तैयार हैं. चलिए आपको बताते हैं कि सेंट जॉर्ज ओवल पार्क की पिच कैसी है और मौसम का मिजाज कैसा रहेगा.

क्या है पिच का हाल-
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा वनडे मैच सेंट जॉर्ज ओवल पार्क में खेला जाएगा. इस स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए बराबर अनुकूल होती है. यहां पर अब तक 42 वनडे मैच खेले गए हैं. जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 20 बार जीत दर्ज की है, जबकि लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने 21 बार मैच में जीत हासिल की है. इस पिच पर वनडे में पहली पारी में औसत स्कोर 233 रन है. जबकि दूसरी पारी में ये स्कोर 200 रन है. इस मैदान पर सबसे ज्यादा स्कोर पाकिस्तान ने 335 रन बनाए हैं. जबकि सबसे कम स्कोर न्यूजीलैंड ने 112 रन बनाए हैं. इस पिच पर शुरुआती समय में तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है,  इसके बाद जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, स्पिनर्स का जादू दिखाई देने लगता है.

कैसा है मौसम का मिजाज-
वर्ल्ड वेदर ऑनलाइन के मुताबिक भारत और साउथ अफ्रीका के बीच मैच के दौरान हल्के बादल छाए रहेंगे. लेकिन बारिश की कोई संभावना नहीं है. दर्शकों को पूरे 50 ओवर का मैच देखने को मिलेगा. यहां अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है.

इस मैदान पर भारत का प्रदर्शन-
पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज ओवल पार्क में टीम इंडिया ने अब तक 6 मुकाबले खेले हैं. जिसमें से सिर्फ एक मैच में भारत को जीत मिली है. जबकि 5 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. भारत का इस पिच पर अधिकतम स्कोर 274 रन है, जो उसने साल 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था. जबकि टीम इंडिया का न्यूनतम स्कोर 147 रन है, जिसे भारत ने साल 1992 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही बनाया था.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED