IND Vs WI Test: डेल स्टेन से लेकर एंडरसन तक... वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में Ravichandran Ashwin ने तोड़े कई रिकॉर्ड

India Vs West Indies Test 2023: भारत और वेस्टइंडीज के बीच डोमिनिका टेस्ट में पहले दिन रविचंद्रन अश्विन ने कई रिकॉर्ड्स तोड़े. अश्विन सबसे ज्यादा बार बोल्ड करने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. इसके अलावा अश्विन पिता-पुत्र की जोड़ी को आउट करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बने हैं.

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में आर अश्विन ने कई रिकॉर्ड तोड़े (Photo/Twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 12:07 PM IST

टीम इंडिया वेस्टइंडीज के दौरे पर है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच डोमिनिका में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. वेस्टइंडीज के कप्तान ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. वेस्टइंडीज की पूरी टीम 150 रन पर ऑलआउट हो गई. टेस्ट के पहले दिन भारतीय गेंदबाज अश्विन ने 5 विकेट लिए. इस दौरान अश्विन ने कई खिलाड़ियों के रिकॉर्ड्स तोड़ डाले. चलिए आपको बताते हैं कि अश्विन ने किन खिलाड़ियों के रिकॉर्ड्स तोड़े.

अश्विन ने डेल स्टेन का तोड़ा रिकॉर्ड-
रविचंद्रन अश्विन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दुनिया में 16वें नंबर पर पहुंच गए हैं. अश्विन ने इस टेस्ट विकेट लेने के मामले में साउथ अफ्रीका के गेंदबाज डेल स्टेन को पीछे छोड़ दिया. डेल स्टेन के 699 विकेटों को पीछे छोड़ते हुए अश्विन अब तक 702 विकेट ले चुके हैं. इसके साथ ही आर. अश्विन भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. उनसे ज्यादा अनिल कुंबले 956 विकेट और हरभजन सिंह 711 विकेट लिए हैं.

एंडरसन को छोड़ा पीछे-
सबसे अधिक बार 5 विकेट से ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में आर. अश्विन छठे नंबर पर पहुंच गए हैं. अश्विन ने 93 टेस्ट की 33 पारियों में 5 से ज्यादा विकेट लिए हैं. उन्होंने सबसे ज्यादा 5 शिकार करने के मामले में एंडसरन को पीछे छोड़ दिया. एंडरसन ने ये कारनामा 32 बार किया है. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5+ विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के खिलाड़ी मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है. उन्होंने 67 बार ये कारनामा किया है.

वेस्टइंडीज के खिलाफ बेदी का रिकॉर्ड तोड़ा-
भारतीय गेंदबाज आर अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बिशन सिंह बेदी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बेदी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 18 मैचों में 62 विकेट लिए हैं, जबकि अश्विन ने 65 खिलाड़ियों को आउट किया है. वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को आउट करने की लिस्ट में अश्विन चौथे नंबर पर आ गए हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड कपिल देव के नाम है. कपिल देव ने 89 खिलाड़ियों को आउट किया है.

अश्विन टेस्ट में सबसे ज्यादा बोल्ड करने वाले भारतीय-
रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बोल्ड करने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने अनिल कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. अश्विन ने तेजनारायण चंद्रपॉल को अपना 95वां शिकार बनाया. जबकि अनिल कुंबले ने 94 बार खिलाड़ियों को बोल्ड किया है. टेस्ट में सबसे ज्यादा 167 बार मुरलीधरन ने खिलाड़ियों को बोल्ड किया है.

पिता-पुत्र को आउट करने वाले पहले भारतीय-
अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में पिता और पुत्र दोनों को आउट करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ तेजनारायण चंद्रपॉल को बोल्ड किया. जबकि साल 2011 में तेजनारायण के पिता शिवनारायण चंद्रपॉल का विकेट लिया था.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED