Asia Cup 2023: रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, वनडे में पूरे किए 10 हजार रन, सचिन-विराट के क्लब में हुए शामिल

IND vs SL Asia Cup 2023: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मुकाबले में वनडे क्रिकेट में अपने 10 हजार रन पूरे कर लिए हैं. वह ऐसा करने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं.

एशिया कप 2023 में भारत और श्रीलंका के बीच मुकाबला
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 12:55 AM IST
  • एशिया कप में 20वीं बार आमने-सामने हुई भारत और श्रीलंका
  • आखिरी बार 2014 में दोनों का हुआ था सामना 

India vs Sri Lanka: एशिया कप के सुपर-4 राउंड में भारतीय टीम ने अपने दूसरे मैच श्रीलंका को 41 रन से हरा दिया. इसके साथ ही टीम इंडिया फाइनल में पहुंच गई है. भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.1 ओवर में 213 रन बनाए थे. भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 53 रन बनाए. 

रोहित शर्मा ने वनडे में पूरे किए 10 हजार रन
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मंगलवार को कसून रजिता की गेंद पर छक्का लगाकर वनडे क्रिकेट में अपने 10 हजार रन पूरे किए. रोहित शर्मा से पहले 10 हजार रन सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली बना चुके हैं. रोहित ने अब तक 241 वनडे पारियों में लगभग 49 के औसत और 90 के स्ट्राइक रेट से 10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 30 शतक और 50 अर्धशतक निकल चुके हैं. 

सबसे तेज 10,000 रन पूरे करने के मामले में दूसरे नंबर पर
रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में 10,000 रन का आंकड़ा पूरा करने वाले विराट कोहली के बाद दूसरे सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज बन गए. कोहली ने 2018 में विशाखापत्तनम में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में यह उपलब्धि हासिल की थी. कोहली ने 205 पारियों में अपने 10 हजार वनडे रन पूरे किए थे. रोहित अपनी 241वीं पारी में इस मुकाम पर पहुंचे. 

भारतीय टीम का मनोबल ऊंचा
भारत ने टीम में सिर्फ एक बदलाव किया था. शार्दुल ठाकुर की जगह अक्षर पटेल को मौका दिया गया था. वहीं श्रीलंका की टीम बिना बदलाव के उतरी थी. टूर्नामेंट के दूसरे राउंड में दोनों ही टीमों ने अपना पहला मुकाबला जीता है. श्रीलंका ने जारी टूर्नामेंट में अपने पिछले मुकाबले में शनिवार को बांग्लादेश को 21 रन से हराया था. वहीं दूसरी तरफ भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ 228 रनों से बड़ी जीत दर्ज कर चुकी है. इससे भारतीय टीम का मनोबल ऊंचा है.

फाइनल में जगह पक्की
भारतीय टीम इस वक्त सुपर फोर के प्वाइंट्स टेबल में शीर्ष पर है. उसके एक मैच के बाद दो अंक हैं और नेट रन रेट +4.560 है. वहीं, श्रीलंका एक मैच में दो अंक और +0.420 के नेट रन रेट के साथ दूसरे स्थान पर है. पाकिस्तान की टीम दो मैचों में दो अंक और -1.892 नेट रन रेट के साथ तीसरे और बांग्लादेश की टीम दो मैचों में दो हार के साथ चौथे स्थान पर है. भारत को फाइनल में सीट पक्की करने के लिए बाकी बचे दो मैचों में से किसी एक मैच में जीतना जरूरी था. श्रीलंका के खिलाफ जीत से टीम इंडिया की जगह फाइनल में पक्की हो गई. 

श्रीलंका की टीम अब तक लगातार जीत चुकी है 13 मुकाबले
श्रीलंका की टीम 4 जून 2023 से लगातार अब तक 13 मुकाबले जीत चुकी है. श्रीलंका के खिलाड़ियों ने एक जुट होकर प्रदर्शन किया है. श्रीलंका ने अभी तक अफगानिस्तान, यूएई, ओमान, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, नीदरलैंड, जिम्बाब्वे, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश को पटखनी दी है. वनडे क्रिकेट में श्रीलंका की टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है और श्रीलंका के पास ऐसे खिलाड़ी हैं, जो चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल देते हैं. श्रीलंका ने लगातार 13 वनडे मुकाबले जीते हैं और भारत को इस रिकॉर्ड से सावधान रहने की जरूरत है. 

ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड 
भारत और श्रीलंका के बीच अब तक वनडे में 165 बार भिड़ंत हुई है, जिसमें टीम इंडिया ने 96 मैच जीते हैं जबकि श्रीलंका ने 57 मैच जीते हैं. 11 मैचों के परिणाम नहीं निकले और एक मैच टाई रहा था. भारत के खिलाफ अपने घर में खेले गए 64 वनडे में से श्रीलंका ने 30 जबकि भारत ने 28 मैच जीते हैं, जबकि 6 मैचों के कोई परिणाम नहीं निकले हैं. एशिया कप वनडे में हुई 19 भिड़ंत में से भारत ने 10 जबकि श्रीलंका ने 9 मैच जीते हैं.

रोहित शर्मा टूर्नामेंट में भारत के टॉप स्कोरर
एशिया कप 2023 में भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा 141 रन के साथ टॉप स्कोरर रहे हैं. वहीं, कुलदीप यादव पांच विकेट के साथ टॉप बॉलर हैं. श्रीलंका की ओर से एशिया कप 2023 में सबसे ज्यादा रन सदीरा समरविक्रमा के नाम है. वहीं मथीश पथिराना ने टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं. 

इस साल चौथी बार बाएं हाथ के स्पिनर का शिकार बने विराट कोहली

एशिया कप 2023 में सुपर-4 राउंड में भारतीय टीम का दूसरा मैच श्रीलंका के साथ था. इस मैच में पहले शुभमन गिल आउट हुए फिर अगले ही ओवर में विराट कोहली आउट हो गए. बाएं हाथ के स्पिनर दुनिथ वेलालगे ने विराट का विकेट लिया. अब विराट कोहली के लिए बाएं हाथ के स्पिनर चुनौती बनते जा रहे हैं और विश्व कप से पहले यह भारत के लिए चिंता बढ़ाने वाली बात है. स्पिनरों के खिलाफ विराट कोहली का संघर्ष हाल के दिनों में भारत के लिए परेशानी का सबब बन गया है, वह अपने करियर में 22 बार बाएं हाथ के स्पिनरों का शिकार बने हैं. 2023 में यह चौथी बार है जब वह किसी बाएं हाथ के स्पिनर के हाथों आउट हुए हैं

ये भी पढ़ें


 

Read more!

RECOMMENDED