Border-Gavaskar Trophy: ऑस्ट्रेलिया को हराते ही WTC के फाइनल में पहुंच जाएगा भारत, कैसी होगी अहमदाबाद की पिच...क्या है जीत का रिकॉर्ड्स जानिए

अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम 2021 में बनकर तैयार हुआ था. यहां टीम इंडिया ने अब तक दो ही टेस्ट खेले हैं. इस स्टेडियम से पहले अहमदाबाद के मोटेरा में सरदार पटेल स्टेडियम था. जिस तोड़कर नया स्टेडियम बनाया गया है.

एक मैच के दौरान टीम इंडिया (फोटो ट्विटर)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 6:24 PM IST
  • पहले की तरह पिच मिली तो दोनों टीमों के पास खूब रन बनाने के रहेंगे मौके 
  • अहमदाबाद स्टेडियम में भारत ने पहला मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ 1983 में खेला था

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का चौथा और आखिरी टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर 9 मार्च 2023 से खेला जाएगा. भारत के लिए यह मैच काफी महत्वपूर्ण है. जी हां, इस मैच को जीतते ही भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में पहुंच जाएगा. उसे न्यूजीलैंड-श्रीलंका के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज के नतीजों का इंतजार नहीं करना होगा. उल्लेखनीय है कि पहले दिन इस ऐतिहासिक मुकाबले को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस भी स्टेडियम पहुंचेंगे.

छह मैचों में भारत को मिली है जीत 
अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम 2021 में बनकर तैयार हुआ. यहां टीम इंडिया ने अब तक दो ही टेस्ट खेले हैं. इस स्टेडियम से पहले अहमदाबाद के मोटेरा में सरदार पटेल स्टेडियम था. जिस तोड़कर नया स्टेडियम बनाया गया है. पुराने स्टेडियम में भारत ने 12 टेस्ट मैच खेले थे. अहमदाबाद स्टेडियम में भारत ने पहला मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ 1983 में खेला था. ओवरऑल टीम इंडिया ने अहमदाबाद में 14 मैच खेले हैं. इसमें 6 जीते और दो में टीम को हार मिली. छह मैच ड्रॉ भी रहे. इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन राहुल द्रविड़ के नाम है. उन्होंने यहां 7 मैच में 771 रन बनाए हैं जबकि अनिल कुंबले ने सबसे ज्यादा (36) विकेट लिए हैं.

पहले की तरह रह सकती है पिच
गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (GCA) के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें भारतीय टीम के मैनेजमेंट से पिच को लेकर कोई निर्देश नहीं मिले हैं. पिच क्यूरेटर एक सामान्य पिच तैयार करने में लगे हैं. ऐसे में पिच बिलकुल वैसी होगी, जैसे पिछले दिनों रणजी ट्रॉफी मैचों के दौरान थी. पिच क्यूरेटर डोमेस्टिक सीजन में यूज हुई मैचों जैसी पिच ही भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के लिए बना सकते हैं. अहमदाबाद स्टेडियम में आखिरी मुकाबला 24 जनवरी 2023 रणजी ट्रॉफी का हुआ था. इस दौरान पिच बैटर्स के लिए ज्यादा कारगर साबित हुई थी. यदि रणजी मैच की तरह ही चौथे टेस्ट के लिए भी पिच मिली तो दोनों टीमों के पास इस बार खूब रन बनाने के मौके रहेंगे.

स्टीव स्मिथ करेंगे ऑस्ट्रेलिया  का नेतृत्व
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस अहमदाबाद में भारत के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का चौथा टेस्ट भी नहीं खेल पाएंगे. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक बयान में इसकी जानकारी दी है. कमिंस दिल्ली में दूसरे टेस्ट में हार के कुछ ही घंटों बाद ऑस्ट्रेलिया रवाना हो गए थे. वह सिडनी में अपनी मां के साथ हैं. उनकी मारिया स्तन कैंसर से जूझ रही हैं. स्टीव स्मिथ ने इंदौर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया का नेतृतिव किया था. वह अहमदाबाद टेस्ट में भी ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व करेंगे.

महान बल्लेबाज सुनील गवास्कर पिच को लेकर क्या बोले
पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गवास्कर ने कहा, आप ऐसी पिचें चाहते हैं जहां बल्ले और गेंद के बीच अच्छा संतुलन हो. जहां पहले कुछ दिनों के लिए नई गेंद के गेंदबाजों को कुछ मदद मिल सके और बल्लेबाज लाइन के माध्यम से खेल सकें और रन बना सकें. इसके बाद फिर तीसरे और चौथे दिन से गेंद थोड़ी टर्न हो. उन्होंने आगे कहा, मुझे नहीं पता कि अहमदाबाद में क्या होने जा रहा है. अगर अहमदाबाद में पिच टर्नर है तो भारत जीत सकता है, लेकिन एक बार फिर पिच को डिमेरिट अंक मिल सकते हैं.


 

Read more!

RECOMMENDED