Asian Games 2026 में योग को शामिल करवाने की कोशिश में जुटा भारत, PT Usha ने नए बयान में कहीं ये बातें

आईओए की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आईओए अध्यक्ष पीटी उषा ने एशियाई ओलंपिक परिषद के अध्यक्ष राजा रणधीर सिंह को एक पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने एशियाई खेल समुदाय से 'शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले' प्राचीन भारतीय अनुशासन को शामिल करने का आग्रह किया है. 

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 जून 2024,
  • अपडेटेड 8:14 PM IST

भारत 2036 में ओलंपिक की मेजबानी हासिल करने के साथ-साथ इस वैश्विक आयोजन में योग को शामिल करवाने पर लगातार विचार कर ही रहा है. अब भारत ने एशियन गेम्स (Asian Games 2026) में भी योग को शामिल करने की पेशकश की है.  

आईओए (Indian Olympic Association) की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आईओए अध्यक्ष पीटी उषा (PT Usha) ने एशियाई ओलंपिक परिषद के अध्यक्ष राजा रणधीर सिंह को एक पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने एशियाई खेल समुदाय से 'शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले' प्राचीन भारतीय अनुशासन को शामिल करने का आग्रह किया है. 

पीटी उषा ने क्या कहा?
बयान में उषा ने कहा, "दुनिया ने 21 जून को 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया और इसकी सार्वभौमिक अपील पर जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है. देश भर में लोगों ने योग को अपनाया है और फायदा उठाया है. मुझे विश्वास है कि योग के आध्यात्मिक घर और विश्वगुरु के रूप में भारत एशियाई खेलों और अंततः ओलंपिक खेलों में भी इस खेल को शामिल करने के लिए अभियान चला सकता है." 

आईओए अध्यक्ष ने कहा, "एक खेल के तौर पर योग प्रसारकों (Broadcasters) के लिए एक बहुत ही आकर्षक प्रस्ताव है. योग खेलो इंडिया गेम्स का हिस्सा रहा है. इसकी सफलता को देखते हुए, गोवा में राष्ट्रीय खेलों के आयोजकों ने योग सहित मल्लखंभ और योगासन को कार्यक्रम का हिस्सा बनाया. मुझे यकीन है कि एशियाई ओलंपिक परिषद मेरे प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए अच्छा कारण ढूंढ लेगी." 

पेरिस ओलंपिक में आयोजित होंगे योग सत्र
उषा ने यह भी बताया कि पेरिस में लौवर संग्रहालय अगले महीने ओलंपिक से पहले लोगों को प्रशिक्षकों के साथ योग सत्र में भाग लेने का मौका देगा. “यह ख़ुशी की बात है कि लौवर योग का स्वागत कर रहा है. यह हमारी जिम्मेदारी है कि इस खेल को एशियाई खेलों और ओलंपिक खेलों में शामिल कराकर इसे पहचान दिलाई जाए." 

योग उन छह खेलों में से एक है जिन्हें भारत का मिशन ओलंपिक सेल ओलंपिक में प्रवेश दिलाना चाहता है. अन्य पांच हैं: टी-20 क्रिकेट, कबड्डी, शतरंज, स्क्वाश और खो-खो. 

उषा ने यह भी उल्लेख किया कि केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री मनसुख मंडाविया एशियाई खेलों में योग को शामिल करवाने के विचार की सराहना कर रहे थे. डॉ उषा ने कहा, “उन्होंने मुझसे कहा कि उन्हें लगता है कि एशियाई खेलों में शामिल किया जाना इस खेल को ओलंपिक में ले जाने की दिशा में पहला कदम होगा. हमें अपने स्वदेशी खेल को ऐसे मंचों पर लाने की जरूरत है." 

क्या कहते हैं नियम? 
सनद रहे कि ओलंपिक्स काउंसिल ऑफ एशिया (OCA) ने 2018 एशियाई खेलों से पहले एक नीति तैयार की थी. इस नीति के तहत एशियाई खेलों के एक आयोजन में 40 से ज्यादा खेल शामिल नहीं किए जा सकते. जो भी देश/क्षेत्र एशियाई खेलों की मेजबानी करता है, वह आयोजन में अपनी मर्जी से एक खेल शामिल कर सकता है. स्थानीय मांगों के कारण एक से दो अतिरिक्त खेलों को भी शामिल किया जा सकता है. एशियाई खेल अब 2026 में जापान के आइची-नागोया शहर में आयोजित होंगे. 

Read more!

RECOMMENDED