Who is Dhurv Jurel: क्रिकेट को मिल गया दूसरा धोनी! 21 गेंदों में शतक लगाने वाले खिलाड़ी ध्रुव जुरैल ने आईपीएल में खेली धमाकेदार पारी

IPL 2023 के 8वें मुकाबले में ध्रुव जुरेल ने पंजाब किंग्स के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी की. उनकी बल्लेबाजी के बदौलत राजस्थान रॉयल्स जीत के करीब के पहुंच गई थी, ध्रुव की शानदार बैटिंग के बावजूद राजस्थान को हार का सामना करना पड़ा. इस मैच में ध्रुव की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से उन्होंने सभी का ध्यान अपनी तरफ किया है. आइये जानते हैं ध्रुव जुरेल के बारे में.

Dhurv Jurel (Photo - @mufaddal_vohra )
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 1:05 PM IST

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और पंजाब किंग्स (PBKS) के बीच 5 अप्रैल को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 8वां मैच खेला गया. इस मुकाबले में भले ही राजस्थान रॉयल्स 5 रन से हार गई, लेकिन युवा खिलाड़ी ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) ने अपनी बल्लेबाजी से सभी का दिल जीत लिया. ध्रुव ने अपनी ताबड़तोड़ बैटिंग से राजस्थान रॉयल्स को जीत के करीब लेकर गए. लेकिन उनकी बेहतरीन बैटिंग के बावजूद राजस्थान रॉयल्स को हार का सामना करना पड़ा. आइये जानते हैं कौन है युवा खिलाड़ी ध्रुव जुवल उन्होंने पंजाब किंग्स इलेवन के खिलाफ जबरदस्त बैटिंग की. 

पंजाब के खिलाफ की शानदार बल्लेबाजी
राजस्थान रॉयल्स की टीम ने ध्रुव को युजवेंद्र चहल के जगह पर मौका दिया. इस मौके को उन्होंने बहुत अच्छे से इस्तेमाल किया. चहल के सबट्यूट के रूप में 8वें नंबर पर बैटिंग करने का मौका मिला. टीम के इस फैसले को ध्रुव ने सही साबित कर दिखाया. उन्होंने शिमरॉन हेटमायर के साथ मिलकर 7वें विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी कर पंजाब किंग्स की सांसें थाम दी. अपनी इस शानदार पारी में ध्रुव ने सिर्फ 15 बॉल में नाबाद 32 रन बनाए, जिसमें 3 चौके और 2 छक्के शामिल थे.  

खेल चुके हैं अंडर 19 वर्ल्ड कप
ध्रुव जुरेल भारत के लिए साल 2020 में आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप खेल चुके है. इसमें वह भारत की तरफ से बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में शामिल हुए थे. इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम उपविजेता रही थी. राजस्थान रॉयल्स ने IPL के सीजन 2022 के नीलामी में ध्रुव जुरेल को 20 लाख रुपये के बेस प्राइस में खरीदा था. वहीं उन्होंने बीसीसीआई द्वारा आयोजित भारत का चार दिवसीय जूनियर घरेलू आयोजन में पहले सत्र में 11 पारियों में 736 रन बनाए थे. 

रणजी ट्रॉफी मुकाबले खेली थी शानदार पारियां
पिछले साल दिसंबर 2022 में आयोजित हुई रणजी ट्रॉफी मुकाबले में शानदार बल्लेबाजी की थी. ध्रुव ने नागालैंड के खिलाफ खेलते हुए 249 रन बनाए थे. जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था. ध्रुव ने प्रथम श्रेणी मैचों में बल्लेबाज के रूप में 11 मैचों में तीन अर्धशतक और एक शतक के साथ 587 रन बनाए हैं. 

21 गेंदों में जड़ा था शतक
IPL 2023 में पंजाब किंग्स के खिलाफ बैटिंग करने वाले ध्रुव जुरेल में साल 2014 में स्कूली टीमों के बीच हुई चैंपियनशिप से अपने क्रिकेट करियर की शुरूआत की थी. 2014 में ही अंडर-17 स्कूल नेशनल क्रिकेट चैंपियनशिप में बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के खिताब दिया गया था. इतना ही नहीं ध्रुव ने साल 2018 में सिर्फ 21 गेंदों में शतक जड़ दिया था. ध्रुव ने यह कारनामा दिल्ली, आगरा और मध्य प्रदेश के बीच खेली गई टी-20 ट्राई सीरीज में एक मैच के दौरान किया था. 

एमएस धोनी और एबी डिविलियर्स हैं इनके फेवरेट 
एक इंटरव्यू में ध्रुव जुरेल ने बताया था कि एमएस धोनी और एबी डिविलियर्स को वह अपना रोल मॉडल मानते हैं. वह धोनी की तरह शांत रहना पसंद करते हैं और ताकि वह ठंडे दिमाग से क्रिकेट के मुश्किल पलों में बेहतर तरीके से उसका सामना कर सकें. ध्रुव बैटिंग में एबी डिविलियर्स को फॉलो करते हैं.  

ध्रुव के पिता लड़ चुके हैं कारगिल की लड़ाई
22 वर्षीय ध्रुव जुरेल उत्तर प्रदेश के आगरा से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता नेम सिंह जुरेल भारतीय सेना में रहकर देश के लिए कारगिल की लड़ाई लड़ चुके हैं. अपने पिता की तरह ही ध्रुव भी भारतीय सेना ज्वाइन करना चाहते थे, लेकिन बाद में उन्होंने क्रिकेट में अपना करियर बनाने के बारे में सोचा और इसमें वह बेहतर रहे हैं. जिसका सीधा उदाहरण 5 अप्रैल को हुए पंजाब किंग्स के खिलाफ हुए मुकाबले को देखा जा सकता है. 
 

Read more!

RECOMMENDED