भाई ऑटो रिक्शा ड्राइवर, पिता घरों में पहुंचाते हैं LPG सिलेंडर... 5 गेंदों में 5 छक्के लगाने वाले रिंकू सिंह की संघर्ष की कहानी जानिए

Who is KKR Player Rinku Singh: IPL 2023 के 13 वें मैच केकेआर के खिलाड़ी रिंकू सिंह ने शानदार पारी खेली. रिंकू सिंह ने आखिरी पांच गेंदोंं में पांच छक्के लगाकर कोलकाता को जीत दिलाई. उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में जन्में रिंकू सिंह साधारण परिवार से आते हैं. उनके पिता घरों में एलपीजी सिलेंडर पहुंचाने का काम करते थे और उनका भाई ऑटो रिक्शा चलाते थे.

Rinku Singh (Photo: Social Media)
हैमेन्द्र सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 09 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 11:41 AM IST
  • रिंकू सिंह के पिता घरों में पहुंचाते हैं एलपीजी सिलेंडर
  • रिंकू सिंह के भाई चलाते हैं ऑटो रिक्शा

Rinku Singh KKR: आईपीएल 2023 में रविवार को गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच एक शानदार मुकाबला देखने को मिला. इस मैच में केकेआर ने जीटी को 3 विकेट से हरा दिया. वैसे तो इस मैच में कई खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन केकेआर के रिंकू सिंह इस मैच में हीरो बनकर उभरे. उन्होंने मैच की आखिरी पांच गेंदों पर 5 छक्के लगाकर केकेआर को जीत दिला दी, जब टीम को जीत के लिए 5 गेंदों में 28 रनों की दरकार थी. हम आपको बताते हैं रिंकू सिंह और उनके परिवार में कौन-कौन है और तरह संघर्ष करके वह इस मुकाम पर पहुंचे हैं.

कौन हैं रिंकू सिंह

12 अक्टूबर 1997 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में जन्मे रिंकू सिंह आईपीएल में केकेआर की तरफ से खेलते हैं. पांच भाई-बहनों में तीसरे नंबर पर रिंकू ने अपने जीवन में बेहद कठिन समय देखा है. साधारण परिवार से आने वाले रिंकू सिंह ने क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान बनाई और लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बाद आईपीएल में केकेआर से खेलने का मौका मिला.

घरों में एलपीजी सिलेंडर पहुंचाने का काम करते थे रिंकू के पिता

एक वक्त था जब रिंकू सिंह के पिता खानचंद्र सिंह घरों में एलपीजी सिलेंडर पहुंचाने का काम करते थे. उनकी माता वीना देवी हाउस वाइफ हैं. रिंकू के एक जीतू ऑटो चलाते थे. उनकी बहन का नाम नेहा सिंह है.

रिंकू सिंह का क्रिकेट डेब्यू

16 साल की उम्र में रिंकू सिंह ने 5 मार्च 2014 को यूपी के लिए लिस्ट ए क्रिकेट में खेलना शुरू किया. उन्होंने अपने पहले ही मैच में 87 गेंदों में 83 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद 31 मार्च 2014 को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपना T20 डेब्यू करते हुए विदर्भ के खिलाफ उन्होंने 5 गेंदों पर नाबाद 24 रन बनाकर क्रिकेट जगत में अपनी छाप छोड़ी.

रिंकू सिंह का आईपीएल करियर

रिंकू सिंह को केकेआर ने 2018 में 80 लाख रुपये में खरीदा था. भले ही पहले सीजन में रिंकू सिंह का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, लेकिन केकेआर ने उनकी क्षमता पर विचार किया गया और उन्हें आईपीएल 2019 के लिए भी बरकरार रखा. रिंकू सिंह ने अबतक आईपीएल में 20 मैचों में 349 रन बनाएं है. केकेआर ने इस साल रिंकू को 55 लाख रुपये में टीम में बरकार रखा है.

 

Read more!

RECOMMENDED