IPL 2024, KKR VS RR: बारिश की वजह से रद्द हुआ राजस्थान-कोलकाता का मैच, जानिए कैसे सैमसन की टीम को हुआ नुकसान और आगे का क्या है समीकरण

IPL 2024, RR VS KKR: कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच IPL 2024 का 70 वां मैच खेला जाना था लेकिन बारिश ने मैच में खलल डाला और इस वजह से मैच को रद्द करना पड़ा. दोनों टीमों को 1-1 अंक दिए गए.

IPL 2024, KKR VS RR (Photo-BCCI/X)
केतन कुंदन
  • नई दिल्ली,
  • 20 मई 2024,
  • अपडेटेड 8:40 AM IST

IPL 2024 का 70 वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच सोमवार को खेला जाना था लेकिन बारिश की वजह से मैच रद्द हो गया. काफी इंतजार के बाद रात 10:35 बजे के करीब टॉस किया गया जिसमें  कोलकाता ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी. लेकिन बारिश ने दोबारा दस्तक दी और मैच नहीं हो सका. दोनों टीमों को 1-1 अंक प्वाइंट मिल गया. अब यहां से प्लेऑफ का समीकरण बदल गया है. चलिए जानते हैं कि क्वालीफायर और एलिमिनेटर राउंड में क्या होने वाला है. 

7-7 ओवर का किया गया था मैच

गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मुकाबले को बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया. बता दें कि टॉस के बाद मैच को 7-7 ओवर का कर दिया गया था लेकिन बारिश की वजह से एक गेंद भी नहीं फेंका जा सका. दोनों टीमों को 1-1 अंक मिला है और इस अंक के साथ कोलकाता के 20 अंक और राजस्थान के 17 अंक हो गए हैं.

राजस्थान को हुआ नुकसान

प्वाइंट्स टेबल में कोलकाता पहले नंबर पर,  हैदराबाद दूसरे, राजस्थान तीसरे और बैंगलोर चौथे नंबर पर है.  हालांकि हैदराबाद और राजस्थान दोनों के 17-17 अंक हैं लेकिन हैदराबाद का रन रेट (+0.414) राजस्थान से (+0.273) बेहतर है. और यही वजह है कि हैदराबाद दूसरे नंबर पर है. वहीं बैंगलोर 14 अंक के साथ चौथे नंबर पर है. अगर यह मैच बारिश की वजह से रद्द नहीं होता और मैच राजस्थान जीत जाती तो प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच जाती. इसके बाद टीम क्वालीफायर-1 में प्रवेश कर सकती थी. इसका फायदा ये होता कि अगर क्वालीफायर-1 हार भी जाती तो दूसरा मौका मिलता लेकिन ऐसा हो नहीं सका. 

प्लेऑफ का समीकरण

21 मई को पहला क्वालीफायर मैच खेला जाएगा. बताते चलें कि पहला क्वालीफायर मैच टॉप-2 टीमों के बीच खेला जाता है. प्वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर कोलकाता है और दूसरे नंबर हैदराबाद है. ऐसे में इन दोनों टीमों के बीच पहला क्वालीफायर मुकाबला खेला जाएगा. जो टीम जीतेगी वह सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी. और हारने वाली टीम को दूसरा क्वालीफायर खेलने का मौका मिलेगा, जो कि 24 मई को है.

किन दो टीमों के बीच होगा फाइनल ?

दूसरा क्वालीफायर मैच एलिमिनेटर जीतने वाली टीम से होगा. बता दें कि एलिमिनेटर मैच 22 मई को राजस्थान और बैंगलोर के बीच है. इसको ऐसे समझिए कि दूसरा क्वालीफायर मैच, एलिमिनेटर मैच में विजेता बनने वाली टीम और पहला क्वालीफायर हारने वाली टीम के बीच होगा. इसके बाद फाइनल मुकाबला खेला जाएगा जो कि रविवार 26 मई को है.

 

Read more!

RECOMMENDED