IPL 2024: ईडन गार्डन्स में Delhi Capitals के गेंदबाजों की Phil Salt ने जमकर की कुटाई, कोलकाता ने दिल्ली को 7 विकेट से हराया

KKR vs DC: दिल्ली कैपिटल्स के लिए कुलदीप यादव ने सब ज्यादा नाबाद 35 रन बनाए. इसके बाद ऋषभ पंत ने 20 गेंदों में 27 रन बनाए. दिल्ली ने जीत के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स को 154 रनों का लक्ष्य दिया था. KKR ने Phil Salt की पारी के बदौलत 16.3 ओवर में ही मैच जीत लिया. 

Kolkata Knight Riders players
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 30 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 1:47 AM IST
  • फिल सॉल्ट ने 33 गेंदों में सात चौके और पांच छक्कों की मदद से बनाए 68 रन
  • कप्तान श्रेयस अय्यर ने 33 रन की खेली पारी

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल (IPL) 2024 का 47वां मुकाबला सोमवार को ईडन गार्डन्स (Eden Gardens) में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के बीच खेला गया. इसमें कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 7 विकेट से हरा दिया.

कोलकाता नाइट राइडर्स के जीत के हीरो फिल साल्ट (Phil Salt) रहे. इस जीत के साथ जहां KKR टीम अंक तालिका में दूसरे स्थान पर कायम है, तो वहीं DC छठे नंबर पर लुढ़क गई है.कोलकाता की मौजूदा सीजन में यह नौ मैचों में छठी जीत रही. दिल्ली की 11 मैचों में यह छठी हार रही. 

दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा  कुलदीप ने बनाए रन
दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. दिल्ली की टीम 20 ओवर में नौ विकेट खोकर 153 रन ही बना सकी. दिल्ली कैपिटल्स के लिए कुलदीप यादव ने सब ज्यादा नाबाद 35 रन बनाए. कुलदीप ने 26 गेंदों की पारी में 5 चौके के अलावा एक सिक्स लगाया. ऋषभ पंत ने 20 गेंदों में 27 रन बनाए, जिसमें 2 चौके के अलावा एक छक्का शामिल रहा.अभिषेक पोरेल ने 18 और अक्षर पटेल ने 15 रन का योगदान दिया. केकेआर के लिए वरुण चक्रवर्ती ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए.वैभव अरोड़ा और हर्षित राणा ने दो-दो विकेट अपने नाम किया. 

सॉल्ट ने जड़ा सीजन का चौथा अर्धशतक
लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स ने 16.3 ओवर में तीन विकेट खोकर 157 रन बनाकर मैच जीत लिया. इस मैच में फिल सॉल्ट और सुनील नरेन ने केकेआर को अच्छी शुरुआत दिलाई. दोनों के बीच पहले विकेट 79 रनों की साझेदारी हुई. नरेन 10 गेंदों में 15 रन बनाए. फिल सॉल्ट ने 26 गेंदों में फिफ्टी पूरा किया.

इस तरह से सॉल्ट ने इस इस सीजन का चौथा अर्धशतक जमाया. सॉल्ट ने 33 गेंदों में सात चौके और पांच छक्कों की मदद से 68 रन बनाए. उन्हें अक्षर पटेल ने बोल्ड किया. इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए रिंकू सिंह सिर्फ 11 रन ही बना सके.उन्हें लिजाड विलियम्स ने अपना आउट किया. इसके बाद श्रेयस अय्यरअय्यर और वेंकटेश अय्यर ने 57 रनों की नाबाद साझेदारी की. कप्तान श्रेयस अय्यर ने 33 और वेंकटेश ने 26 रन बनाए. 

सॉल्ट के नाम जुड़ी यह उपलब्धि
सॉल्ट ने केकेआर के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का एक रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया. वह ईडन गार्डन्स में एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं. सॉल्ट ने अभी तक छह पारियों में यहां 343 रन बनाए हैं. गांगुली ने 2010 में सात पारियों में 331 रन बनाए थे. इसके साथ ही सॉल्ट ने पावरप्ले (शुरुआती 6 ओवर) में 60 रन बनाए और एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली.

वह पावरप्ले में केकेआर के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर बन गए हैं. उन्होंने नरेन का सात साल पुरना रिकॉर्ड तोड़ा. नरेन ने 2017 में आरसीबी के विरुद्ध 54 रन जोड़े थे. सॉल्ट ने एक और उपलब्धि हासिल की है. वह मौजूदा सीजन में पावरप्ले में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की फेहरिस्त में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने पावरप्ले में अब तक 15 छक्के जड़े हैं. उनसे आगे दिल्ली कैपिटल्स के जेक फ्रेजर-मैकगर्क (16 छक्के) और सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) ट्रैविस हेड हैं. एसआरएच के अभिषेक शर्मा 19 छक्के के साथ टॉप पर हैं. 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
दिल्ली कैपिटल्स: पृथ्वी शॉ, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, अभिषेक पोरेल, शाई होप, ऋषभ पंत (विकेटकीपर/कप्तान), ट्रिस्टन स्टब्स, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रसिक सलाम डार, लिजाद विलियम्स, खलील अहमद.
इम्पैक्ट प्लेयरः कुमार कुशाग्र

कोलकाता नाइट राइडर्स: फिल साल्ट (विकेटकीपर), सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), आंद्रे रसेल, रिंकू सिंह, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वैभव अरोड़ा, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती.
इम्पैक्ट प्लेयरः अंगकृष रघुवंशी 

अंक तालिका का क्या है हाल
आईपीएल प्वाइंट टेबल (अंक तालिका) में राजस्थान रॉयल्स 16 अंक के साथ पहले नंबर पर है. दूसरे नंबर 12 अंक के साथ कोलकाता नाइटराइडर्स है. चेन्नई सुपरकिंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपरजायंट्स क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर हैं. इन तीनों ही टीमों के दिल्ली कैपिटल्स के बराबर 10 अंक हैं. लेकिन चेन्नई, हैदराबाद और लखनऊ की टीमें दो मामले में दिल्ली से बेहतर हैं. एक तो इन तीनों ही टीमों ने दिल्ली कैपिटल्स से 2-2 मैच कम खेले हैं. दूसरे इन तीनें का नेट रनरेट दिल्ली कैपिटल्स से बेहतर है. प्वाइंट टेबल में 18 अंक प्लेऑफ खेलने की गारंटी है. राजस्थान और केकेआर 18 अंक तक पहुंचने के करीब हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED