IPL 2024: अंतिम चार में पहुंचने की जंग! Royal Challengers Bangalore... Mumbai Indians पर लटकी बाहर होने की तलवार... Rajasthan Royals है सेफ जोन में... जानें अन्य टीमों का हाल 

Points Table: आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स का सफर अभी तक काफी शानदार रहा है. यह टीम के 16 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर है. दूसरे स्थान पर कोलकाता नाइट राइडर्स और तीसरे स्थान पर लखनऊ सुपर जाएंट्स है. अंतिम चार में पहुंचने के लिए 18 अंकों की जरूरत होती है.

IPL 2024
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 01 मई 2024,
  • अपडेटेड 5:42 PM IST
  • पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस का इस बार प्रदर्शन है खराब
  • प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर राजस्थान रॉयल्स

आईपीएल 2024 (IPL 2024) का 48वां मुकाबला लखनऊ सुपर जाएंट्स (Lucknow Super Giants) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच खेला गया. इसमें लखनऊ ने मुंबई को चार विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) ने अंक तालिका में बड़ा बदलाव किया है. प्वाइंट्स टेबल में यह टीम तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. आईपीएल 2024 में भाग ले रहीं कुल 10 टीमों में अंतिम चार में पहुंचने को लेकर जंग तेज हो गई है. आइए जानते हैं प्लेऑफ की राह किस टीम के लिए आसान और किसके लिए कठिन है.

1. राजस्थान रॉयल्स
आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) का सफर अभी तक काफी शानदार रहा है. राजस्थान टीम ने इस सीजन में अपने नौ में से आठ मैच जीते हैं. उसे सिर्फ एक मैच में हार मिली है. संजू सैमसन की कप्तानी में अभी इस टीम को पांच मुकाबले खेलने हैं. अभी इस टीम के 16 अंक हैं. नेट रन रेट +0.694 है. यह टीम आईपीएल 2024 अंक तालिका में शीर्ष पर कायम है. यह टीम सिर्फ एक और जीत से कुल 18 अंक हो जाएंगे और यह टीम प्लेऑफ में पहुंच जाएगी. 

2. कोलकाता नाइट राइडर्स 
आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) टीम भी कमाल का प्रदर्शन कर रही है. मेंटर व पूर्व कप्तान गौतम गंभीर के मार्गदर्शन और श्रेयस अय्यर की कप्तानी में इस टीम के खिलाड़ी उम्दा प्रदर्शन कर रहे हैं. इस टीम ने अभी तक नौ मैच खेले हैं. इसमें से छह में जीत और तीन में हार मिली है. इस टीम के कुल अंक 12 और नेट रन रेट  +1.096 है. इस तरह से यह टीम अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है. केकेआर को आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में अपनी जगह बनाने के लिए अपने शेष पांच मैचों में से कम से कम दो जीतने की जरूरत है. इस टीम के खिलाड़ियों के फार्म को देखते हुए कहा जा सकता है कि यह टीम टॉप फोर में जरूर जगह बनाएगी.

3. लखनऊ सुपर जाएंट्स
लखनऊ सुपर जाएंट्स (Lucknow Super Giants) ने अभी तक कुल 10 मुकाबले खेले हैं. इसमें से इस टीम को छह में जीत और चार में हार मिली है. इस टीम के कुल 12 अंक और नेट रन रेट +0.094 है. इस तरह से यह टीम अंक तालिका में तीसरे स्थान पर कायम है. स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल के नेतृत्व में लखनऊ ने अपने पहले दो सीजन में भी प्लेऑफ में जगह बनाई थी. अब टीम लगातार तीसरी बार अंतिम चार के लिए क्वालिफाई कर सकती है. इस टीम को इसके लिए दो और जीत की जरूरत है. 

4. चेन्नई सुपर किंग्स
चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) अंक तालिका में चौथे स्थान पर है. इस टीम के कुल 10 अंक और नेट रन रेट +0.810 है. इस टीम ने अभी तक कुल नौ मैच खेले हैं. इसमें से पांच में जीत और चार में हार मिली है. सीएसके टीम पांच बार की आईपीएल विजेता है. एमएस धोनी की जगह कप्तान बनाए गए ऋतुराज गायकवाड़ की अगुआई वाली इस चेन्नई सुपरकिंग्स टीम को आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में जगह पक्की करने के लिए बाकी बचे पांच मैचों में से तीन में जीत दर्ज करनी होगी. 

5. सनराइजर्स हैदराबाद
सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) टीम आईपीएल 2024 में अभी तक कुल नौ मैच खेल चुकी है. इस टीम के कुल 10 अंक और नेट रन रेट  +0.075 है. यह टीम अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है. पैट कमिंस की अगुआई वाली इस टीम को शीर्ष चार में रहने के लिए उसे बाकी बचे पांच मैचों में से तीन जीतने की जरूरत है. सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ  सुपर जाएंट्स के बीच नंबर दो स्थान को लेकर कड़ी टक्कर है. 

6. दिल्ली कैपिटल्स 
दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने आईपीएल 2024 में अभी तक 11 मैच खेले हैं. इसमें से ऋषभ पंत की अगुआई वाली इस टीम को पांच मैचों में जीत और चार में हार मिली है. इस टीम के पास कुल अंक 10 है. इसका नेट रन रेट -0.442 है. यह टीम अंक तालिका में छठे स्थान पर है. कैपिटल्स ने अभी भी प्लेऑफ में पहुंचने की दौड़ में खुद को बनाए रखा है. इस टीम को अपने बाकी बचे सभी तीन मैच अच्छे अंतर से जीतने होंगे, ताकि उनका नेट रन रेट पॉजिटिव हो और ऊपर की टीमों से बेहतर हो.

7. गुजरात टाइटंस 
गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने इस आईपीएल में अभी तक कुल 10 मैच खेले हैं. इसमें से उसे चार मुकाबलों में जीत और छह में हार मिली है. इस टीम के कुल अंक आठ हैं. नेट रन रेट -1.113 है. इस तरह से यह टीम अंक तालिका में सातवें स्थान पर है. कप्तान शुभमन गिल के नेतृत्व वाली इस टीम को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए न सिर्फ अपने बचे चार मैचों को बड़े अंतर से जीतने होंगे बल्कि अन्य टीमों से भी मदद की आवश्यकता होगी.

8. पंजाब किंग्स 
पंजाब किंग्स (Punjab Kings) ने आईपीएल 2024 में अभी तक कुल नौ मुकाबले खेले हैं. इसमें से इस टीम को तीन में जीत और छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. इस टीम के कुल अंक छह और नेट रन रेट -0.187 है. अंक तालिका में यह टीम आठवें स्थान पर है. पंजाब को अपने निगेटिव नेट रन रेट को ध्यान में रखते हुए अपने बाकी सभी पांच मैचों को अच्छे अंतर से जीतने की जरूरत है. इसके अलावा प्लेऑफ में जगह पक्की करने के लिए पंजाब को अन्य टीमों की जीत-हार पर भी निर्भर रहना होगा. 

9. मुंबई इंडियंस
मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) आईपीएल 2024 ने अभी तक 10 मैच खेल चुकी है. इसमें से सिर्फ तीन में ही जीत मिली है जबकि सात मैचों में इस टीम को हार का सामना करना पड़ा है. इस टीम के कुल छह अंक हैं. इसका नेट रन रेट -0.272 है. हार्दिक पांड्या वाली यह टीम अंक तालिका में नौवें स्थान पर है. इस टीम को शीर्ष चार में पहुंचने के लिए किसी चमत्कार की जरूरत होगी. मुंबई इंडियंस को अभी चार मुकाबले खेलने हैं. यदि सभी मैच यह टीम जीत भी लेती है तो भी इसके अधिकतम अंक 14 होंगे, जो प्लेऑफ में जगह पक्की करने के लिए काफी नहीं हैं. 

10. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore) की टीम फाफ डुप्लेसिस की अगुआई में इस आईपीएल में अभी तक कुल 10 मैच खेल चुकी है. इसमें से इस टीम को सिर्फ तीन मैच में जीत मिली है जबकि सात मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. इस टीम के अभी कुल अंक छह और नेट रन रेट -0.415 है. यह टीम अंक तालिका में सबसे नीचे 10वें स्थान पर है. इस टीम को अंतिम चार में जगह बनाए रखने के लिए न केवल अपने अंतिम चार मैचों को बड़े अंतर से जीतने की जरूरत है बल्कि यह भी उम्मीद करनी होगी कि बाकी टीमें भी बड़े अंतर से हारें. यहां से कोई भी और हार आरसीबी को आईपीएल 2024 प्लेऑफ की दौड़ से बाहर कर देगी.

 

Read more!

RECOMMENDED