IPL 2024: 22 मार्च से शुरू होगा आईपीएल का महामुकाबला, एक कप के लिए 10 टीमों में होगी टक्कर, Dhoni एक बार फिर आएंगे एक्शन में, जानिए किस Team के और कौन संभाल रहे कमान

IPL 2024 Will Start From March 22: Mumbai Indians और सनराइजर्स हैदराबाद ने इस बार अपने कप्तान बदल दिए हैं. पैट कमिंस जहां सनराइजर्स हैदराबाद की कमान संभालेंगे तो वहीं मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या को कप्तानी सौंपी है. इस बार टीम इंडिया के फुल टाइम कप्तान रोहित शर्मा बतौर खिलाड़ी खेलते हुए नजर आएंगे.

IPL 2024
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 12 मार्च 2024,
  • अपडेटेड 6:14 PM IST
  • रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या हैं इस बार मुंबई इंडियंस के कप्तान 
  • बीसीसीआई ने ऋषभ पंत के आईपीएल 2024 में खेलने पर लगा दी है मुहर

आईपीएल 2024 (IPL 2024) का बेसब्री से इंताजर कर रहे फैंस मैच देखने के लिए तैयार हो जाइए. 22 मार्च 2024 से क्रिकेट के मैदान पर चौके और छक्कों की बरसात होने वाली है. एक कप के लिए 10 टीमों के बीच टक्कर होगी. महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर एक्शन में दिखेंगे तो वहीं कई रिकॉर्ड्स टूटेंगे. इस सीजन में कुछ टीमें नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरने वाली हैं. 

इन टीमों ने बदले हैं कप्तान 
मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद ने इस बार अपने कप्तान बदल दिए हैं. पैट कमिंस जहां सनराइजर्स हैदराबाद की कमान संभालेंगे तो वहीं मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या को कप्तानी सौंपी है.इस बार बतौर खिलाड़ी खेलते हुए रोहित शर्मा नजर आएंगे. ऐसा आईपीएल के इतिहास में पहली बार होगा जब टीम इंडिया का फुल टाइम कप्तान इस लीग में बतौर खिलाड़ी खेलेगा. आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में से रोहित शर्मा एक हैं. वह अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को पांच बार चैंपियन बना चुके हैं. 

साल 2008 में हुई थी आईपीएल की शुरुआत 
साल 2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई थी. उस समय टीम इंडिया के कप्तान धोनी थे.आईपीएल के पहले ही सीजन से चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी धोनी कर रहे हैं. धोनी के साल 2017 की शुरुआत में आखिरी बार भारतीय टीम की कप्तानी की थी. इसके बाद ही धोनी आईपीएल में बतौर खिलाड़ी खेले थे. वह आईपीएल 2022 में भी कुछ मैचों में बतौर खिलाड़ी खेले थे. धोनी के बाद विराट कोहली भारतीय टीम के कप्तान बने थे. विराट भी टीम इंडिया का फुल टाइम कप्तान रहते हुए आईपीएल में बतौर कप्तान ही खेला था.

कौन और किस टीम के हैं कैप्टन 
1. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK): महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल 2024 में भी चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करेंगे. धोनी की कप्तानी में सीएसके टीम पांच बार कप पर कब्जा जमा चुकी है. सीएसके ने 2010, 2011, 2018, 2021 और 2023 में आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है.

2. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals): दिल्ली कैपिटल्स के लिए खुशखबरी है. बीसीसीआई ने ऋषभ पंत के आईपीएल 2024 में खेलने पर मुहर लगा दी है. हालांकि वह दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करेंगे या नहीं इसकी अभी पुष्टि नहीं हुई. यदि पंत कप्तान नहीं बनेंगे तो डेविड वॉर्नर ही इस टीम की फिर कमान संभाल सकते हैं. 

3. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians): आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या को अपना कप्तान बनाया है. अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को पांच बार रोहित शर्मा चैंपियन बना चुके हैं. इसके बावजूद उनसे कप्तानी वापस ले ली गई है. इससे रोहित के फैंस में काफी गुस्सा है. 

4. कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders): आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइजर्स की कमान श्रेयस अय्यर संभालेंगे. अय्यर पिछले सीजन में घायल होने के चलते नहीं खेल सके थे. पिछले सीजन में केकेआर की कप्तानी  नीती राणा ने की थी. केकेआर ने आईपीएल 2022 ऑक्शन में अय्यर को 12.25 करोड़ रुपए में अपने साथ जोड़ा था.

5. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore): इस बार आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की कप्तानी फाफ डु प्लेसिस करेंगे. विराट कोहली ने साल 2021 में कप्तानी छोड़ दी थी. उसके बाद प्लेसिस को कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई थी.

6. लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants):इस साल लखनऊ सुपर जायंट्स की कप्तानी केएल राहुल करेंगे. वह इंजरी के बाद एनसीए में मौजूद हैं. आईपीएल की शुरुआत से पहले वह पूरी तरह से फिट हो जाएंगे.

7. गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans): इस साल गुजरात टाइटंस  की कप्तानी शुभमन गिल को सौंपी गई है. गुजरात टाइटंस आईपीएल 2022 की चैंपियन रह चुकी है. मुंबई इंडियंस में हार्दिक पंड्या के जाने के बाद गिल को गुजरात टाइटंस का कप्तान बनाया गया था.

8. पंजाब किंग्स (Punjab Kings): आईपीएल 2024 के लिए पंजाब किंग्स का नेतृत्व शिखर धवन करेंगे. आईपीएल में 217 मैच खेतते हुए धवन ने 6,617 रन बनाए और वह आईपीएल में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं.

9. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals): आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स की कमान संजू सैमसन संभालेंगे. राजस्थान रॉयल्स सिर्फ एक बार 2008 में आईपीएल जीत सकी है. 

10. सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad): इस साल आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की कमान पैट कमिंस  के हाथों में है. कमिंस को आईपीएल नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपए में खरीदा था.पैट कमिंस  की कप्तानी में ही ऑस्ट्रेलिया टीम वनडे विश्व कप 2023 को अपने नाम करने में सफल रही थी.


 

Read more!

RECOMMENDED