IPL 2025: Retention नियमों पर से उठा पर्दा! अब टीमें रिटेन कर सकेंगी इतने खिलाड़ी, इंपैक्ट प्लेयर रूल बरकरार, रिटेंशन पॉलिसी में आईपीएल न खेलने पर बैन से लेकर जानें और क्या-क्या? 

IPL 2025 Retention: आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के मुताबिक कोई खिलाड़ी नीलामी में खरीदा जाता है और फिर अपना नाम वापस ले लेता है तो उस पर दो साल का बैन लगाया जा सकता है. नीलामी से पहले पांच खिलाड़ियों को बरकरार रखने वाली फ्रेंचाइजी को 120 करोड़ रुपए की कुल राशि में से 75 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ेंगे.

IPL (File Photo)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 29 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 5:51 PM IST
  • एमएस धोनी अब अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर खेल सकते हैं आईपीएल
  • साल 2017 मेगा ऑक्शन में राइट टू मैच कार्ड का किया गया था प्रयोग

IPL 2025 Rules: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 (IPL) शुरू होने से पहले मेगा ऑक्शन को लेकर खिलाड़ियों के रिटेंशन नियमों पर से पर्दा उठ चुका है. इस बार खिलाड़ियों पर पैसों की और बारिश होगी क्योंकि फ्रेंचाइजी पर्स को 20 करोड़ रुपए बढ़ाया गया है. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने फैसला किया है कि सभी 10 टीमें ज्यादा से ज्यादा 6 खिलाड़ियों को बरकरार यानी रिटेन कर सकती हैं. 

इंपैक्ट प्लेयर रूल को बरकरार रखा गया है, वहीं ऑक्शन के राइट टू मैच (RTM) की वापसी हुई है. क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक मेगा ऑक्शन से पहले रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट को जमा करने के लिए फ्रैंचाइजी को 31 अक्टूबर 2024 को शाम 5 बजे तक का समय  दिया गया है. इसका मतलब है कि 31 अक्टूबर तक सभी फ्रेंचाइजियों को खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट बीसीआई को सौंपनी होगी.

क्या है RTM
आईपीएल 2025 की मेगा नीलामी में फ्रेंचाइजों को कोर टीम बनाए रखने में मदद के लिए राइट टू मैच कार्ड की वापसी हुई है. पिछली बार हुए मेगा ऑक्शन में इसका इस्तेमाल नहीं किया गया था. साल 2017 मेगा ऑक्शन में राइट टू मैच कार्ड का प्रयोग किया गया था.रिटेंशन और आरटीएम के लिए संयोजन चुनना आईपीएल फ्रेंचाइजी के विवेक पर निर्भर करता है. आरटीएम एक फ्रेंचाइजी को नीलामी के दौरान किसी खिलाड़ी को वापस खरीदने का मौका देता है. 

किसी खिलाड़ी पर बोली खत्म होने के बाद यदि उसकी पुरानी टीम चाहे तो जो बोली नई टीम ने लगाई है, पुरानी टीम को वो कीमत चुकाकर और वह उस खिलाड़ी को वापस पा सकती है.यदि कोई टीम 6 के बजाय केवल तीन खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो उसे मेगा नीलामी के लिए तीन RTM कार्ड दिए जाएंगे. भारतीय/विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन करने की कोई निर्धारित सीमा नहीं है और टीमें अपने 6 रिटेंशन में जितना चाहें उतने भारतीय/विदेशी खिलाड़ियों को शामिल कर सकती हैं. हालांकि टीमें अधिकतम 5 कैप्ड प्लेयर्स को ही रिटेन कर सकती हैं. एक खिलाड़ी अनकैप्ड होना चाहिए.

इम्पैक्ट प्लेयर नियम रहेगा लागू 
आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लागू रहने देने का फैसला किया है. साल 2023 में इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लाया गया था और उस समय से इसको लेकर काफी बहस हुई थी. रोहित शर्मा ने चिंता जताई थी कि यह नियम ऑलराउंडरों के विकास के लिए सही नहीं है.  अब आईपीएल ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम को बनाए रखने का फैसला किया है.

इसमें कहा गया है कि 2027 तक इस नियम को बनाए रखा जाएगा. यह नियम एक टीम को प्लेइंग-11 में एक खिलाड़ी को सब्स्टिट्यूट कर 12वें खिलाड़ी को खेलने का मौका देता है. जुलाई में टीम मालिकों के साथ बीसीसीआई की बैठक में दिल्ली कैपिटल्स जैसी कुछ फ्रेंचाइजी पूरी तरह से इम्पैक्ट प्लेयर नियम को बरकरार रखने के पक्ष में थीं. उधर, सीएसके ने महेंद्र सिंह धोनी को टीम में बरकरार रखने के लिए इस नियम को वापस लागू करने की मांग उठाई थी. 

 फ्रेंचाइजी के पास अपनी टीम बनाने के लिए होंगे 120 करोड़ रुपए 
इस बार नीलामी पर्स को 100 करोड़ से बढ़ाकर 120 करोड़ रुपए कर दिया गया है. इसका मतलब है कि एक फ्रेंचाइजी के पास अपनी टीम बनाने के लिए 120 करोड़ रुपए होंगे. खिलाड़ियों के रिटेन के बाद इस पर्स में बदलाव होगा और फिर बचे हुए पैसों के साथ वह फ्रेंचाइजी मेगा ऑक्शन में उतरेगी. मान लीजिए यदि कोई फ्रेंचाइजी 5 खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो पहले तीन रिटेंशन के लिए 18 करोड़ रुपए, 14 करोड़ रुपए और 11 करोड़ रुपए और बाकी दो के लिए 18 करोड़ रुपए व 14 करोड़ रुपए पर्स से काट लिए जाएंगे. 

इसका मतलब है कि नीलामी से पहले पांच खिलाड़ियों को बरकरार रखने वाली फ्रेंचाइजी को 120 करोड़ रुपए की कुल राशि में से 75 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ेंगे. अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए अधिकतम चार करोड़ रुपए रिटेंशन के लिए खर्च किए जा सकते हैं. ऐसा ही 2021 मेगा ऑक्शन में हुआ था. इस तरह से 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने वाली फ्रेंचाइजी को अपने पर्स से 79 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे और नीलामी में वह सिर्फ 41 करोड़ रुपए के साथ उतरेगी. आईपीएल 2025 से टीमें लीग चरण में 12वें मैच तक चोटिल खिलाड़ी को रिप्लेस कर सकती हैं. वहीं, प्लेयर लोन नियम का अभी तक उपयोग नहीं किया गया है, लेकिन आईपीएल ने प्लेयर लोन प्रक्रिया को बहाल करने का फैसला किया है. इसे केवल सीजन के दौरान सक्रिय किया जा सकता है.

कॉन्ट्रैक्ट के अलावा हर मैच के लिए मिलेंगे इतने लाख रुपए 
आईपीएल 2025 में खिलाड़ियों की अच्छी कमाई होने वाली है. जी हां, आईपीएल के इतिहास में पहली बार मैच फीस की शुरुआत की गई है. इसका मतलब है कि खिलाड़ियों को ऑक्शन में बिकने के बाद हर मैच के लिए फीस भी मिलेगी. यह कॉन्ट्रैक्ट अमाउंट से अलग होगा. हर खिलाड़ी को एक मैच के लिए 7.5 लाख रुपए दिए जाएंगे. मैच फीस इम्पैक्ट प्लेयर को भी मिलेगी. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक्स पर इस की घोषणा की थी. 

मेगा नीलामी के लिए कराना होगा पंजीकरण 
आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने फैसला किया है विदेशी खिलाड़ी को मेगा नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. यदि कोई विदेशी खिलाड़ी पंजीकरण नहीं कराता है तो वह अगले वर्ष की खिलाड़ी नीलामी में पंजीकरण के लिए अयोग्य हो जाएगा. यदि कोई खिलाड़ी नीलामी के लिए रजिस्टर करता है और नीलामी में चुने जाने के बाद सीजन की शुरुआत से पहले खुद को अनुपलब्ध कर देता है तो उसे दो सीजन के लिए आईपीएल या फिर आईपीएल नीलामी में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने कहा, एकमात्र अपवाद उस खिलाड़ी की चोट या फिर चिकित्सा स्थिति के लिए होगा, जिसकी पुष्टि खिलाड़ी के होम बोर्ड द्वारा की जाएगी.

विदेशी खिलाड़ी अब नहीं कर पाएंगे ऐसा
देखा गया है कि कई विदेशी खिलाड़ी मेगा निलामी में हिस्सा नहीं लेते हैं और छोटी निलामी में उतरते हैं. इससे होता ये है कि उन पर जमकर पैसा बरसता है. दरअसल, मेगा नीलामी में टीमों को ज्यादा खिलाड़ी खरीदने होते हैं तो वह सोच-समझकर पैसा खर्च करती हैं लेकिन मिनी ऑक्शन में टीमों को कम खिलाड़ी खरीदने होते हैं तो वह जमकर पैसा लुटाती हैं. पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क जैसे खिलाड़ियों को पिछले साल मिनी ऑक्शन में बड़े रकम मिले थे.

कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.75 करोड़ में खरीदा था तो वहीं स्टार्क को केकेआर ने 24.75 करोड़ में खरीदा था. इस बार आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने मेगा ऑक्शन और मिनी ऑक्शन को लेकर बदलाव किया है. इसमें कहा गया है कि यदि कोई विदेशी खिलाड़ी मेगा ऑक्शन के लिए रजिस्टर नहीं करता है या फिर भूल जाता है तो उसे मिनी ऑक्शन के लिए भी रजिस्टन नहीं करने दिया जाएगा. इसमें भी अपवाद यह है कि यदि वह खिलाड़ी चोटिल है या कोई मेडिकल कंडीशन है तो उसे छूट दी जाएगी. हालांकि इसकी पुष्टि मेगा ऑक्शन से पहले खिलाड़ी के होम बोर्ड द्वारा की जाएगी.

भारती खिलाड़ी तय करेंगे विदेशी खिलाड़ियों की सैलरी
यदि आईपीएल 2025 की नीलामी में किसी इंडियन प्लेयर्स के लिए सबसे अधिक बोली 16 करोड़ लगती है तो 2026 की नीलामी में कोई भी विदेशी खिलाड़ी 16 करोड़ से ज्यादा रकम नहीं पा सकेगा. इसी तरह यदि इस नीलामी में कोई भारतीय खिलाड़ी 18 करोड़ में बिकता है तो नीलामी में कोई विदेशी खिलाड़ी अधिकतम 18 करोड़ ही पा सकेगा. यदि कोई विदेशी खिलाड़ी 25 करोड़ में बिकता है तो बाकी 7 करोड़ या 9 करोड़ खिलाड़ियों के कल्याण के लिए बीसीसीआई को दिए जाएंगे.

एमएस धोनी को खेलने की राह आसान
चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को पांच बार आईपीएल का खिताब दिलाने वाले सीएसके के पूर्व कप्तान एमएस धोनी अब अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर नीलामी में उतर सकते हैं. शीर्ष परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि यदि कोई भारतीय खिलाड़ी पिछले पांच कैलेंडर वर्षों में राष्ट्रीय टीम के लिए नहीं खेला है तो उसे अनकैप्ड खिलाड़ी माना जाएगा. इसके साथ ही बीसीसीआई के साथ कॉन्ट्रैक्ट भी नहीं होना चाहिए. यह नियम सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों के लिए लागू होगा.

धोनी इस पैमाने में फिट बैठते हैं. चेन्नई सुपर किंग्स उन्हें अनकैप्ड प्लेयर के रूप में ले सकती है. महेंद्र धोनी ने आखिरी बार 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम के लिए खेला था. अब आईपीएल 2025 के लिए अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर नजर आएंगे.धोनी बतौर अनकैप्ड प्लेयर खेलते हैं तो उन्हें करोड़ों रुपए का नुकसान हो सकता है. धोनी को सीएसके ने पिछले सीजन में रिटेन किया था. 2022 से उनकी सैलरी 12 करोड़ रुपए है. अब इस सीजन में रिटेन होने वाले अनकैप्ड प्लेयर को 4 करोड़ रुपए दिए जा सकते हैं. इस तरह धोनी को 8 करोड़ रुपए का नुकसान हो जाएगा.

इन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं टीमें
1. चेन्नई सुपर किंग्स: एमएस धोनी, ऋतुराज गायकवाड़, मथीशा पथिराना, समीर रिजवी, रवींद्र जडेजा, रचिन रवींद्र. 
2. मुंबई इंडियंस: हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव, जसप्रित बुमराह, तिलक वर्मा, रोहित शर्मा/ईशान किशन.
3. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस, यश दयाल, मोहम्मद सिराज, विल जैक.
4. कोलकाता नाइट राइडर्स: श्रेयस अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रहमानुल्लाह गुरबाज, सुनील नरेन, नीतीश राणा/वरुण चक्रवर्ती.
5. दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, ट्रिस्टियन स्टब्स.
6. गुजरात टाइटन्स: शुभमन गिल, साई सुदर्शन, मोहम्मद शमी, डेविड मिलर, राशिद खान.
7. सुपर जायंट्स: केएल राहुल, मार्कस स्टोइनिस, रवि बिश्नोई, देवदत्त पडिक्कल, आयुष बदोनी, क्विंटन डी कॉक/निकोलस पूरन.
8. पंजाब किंग्स: अर्शदीप सिंह, सैम करन, कगिसो रबाडा, प्रबसिमरन सिंह, शशांक सिंह.
9. सनराइजर्स हैदराबाद: अभिषेक शर्मा, ट्रैविस हेड, हेनरिक क्लासेन, नीतीश रेड्डी, पैट कमिंस.
10. राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल, रियान पराग, जोस बटलर, ट्रेंट बोल्ट.

 

Read more!

RECOMMENDED