IPL 2023: आईपीएल की मिनी नीलामी में किस टीम के पास हैं कितने पैसे, जानिए कितने खिलाड़ियों के लिए है जगह खाली

IPL Auction 2023: आईपीएल की मिनी नीलामी 23 दिसंबर को होगी. सभी टीमों को मिलाकर खिलाड़ियों के लिए 87 स्लॉट खाली हैं. जबकि 405 खिलाड़ियों की बोली लगाई जाएगी.

आईपीएल 2023 की नीलामी 23 दिसंबर को होगी (Photo/iplt20.com)
शशिकांत सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 20 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 4:02 PM IST
  • 23 दिसंबर को होगी आईपीएल की नीलामी
  • सभी फ्रेंचाइजी के पास 87 स्लॉट खाली

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 की शुरुआत अप्रैल में होगी. लेकिन इसके लिए तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं. सभी फ्रेंचाइजी अपनी-अपनी टीमों के दुरुस्त करने में जुटे हैं. हर फ्रेंचाइजी ने बीसीसीआई को रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट सौंप दी है. इसके बाद 23 दिसंबर को कोच्चि में आईपीएल के 16वें सीजन के लिए खिलाड़ियों नीलामी होगी.

मिनी ऑक्शन में क्या होगा-
आईपीएल 2023 के लिए मिनी नीलामी होने वाली है. सभी टीमों के पास 87 जगह खाली है और 405 खिलाड़ियों की बोली लगाई जानी है. सभी टीमें खिलाड़ियों के खाली कोटे को भरने की कोशिश करेंगी. 23 तारीख को 12 बजकर 30 मिनट पर नीलामी की प्रक्रिया शुरू होगी और देर शाम तक चलेगी. 

नीलामी के क्या हैं नियम-
नीलामी में हर फ्रेंचाइजी को पूरे बजट का 75 फीसदी खर्च करने की इजाजत है. इस बार ऑक्शन में किसी भी फ्रेंचाइजी को पास राइट टू मैच कार्ड का विकल्प नहीं होगा. हर फ्रेंचाइजी के पास कम से कम 18 खिलाड़ी और ज्यादा से ज्यादा 25 खिलाड़ी हो सकते हैं. 
नीलामी से पहले 21 दिसंबर को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के सदस्यों की 10 फ्रेंचाइजी के साथ बैठक होगी. जबकि मॉक ऑक्शन के लिए प्रसारकों के साथ 22 दिसंबर को एक और बैठक होगी. चलिए आपको बताते हैं कि किस टीम के पकितने स्लॉट खाली हैं और उनके पर्स में नीलामी के लिए कितने रुपए हैं.

सनराइजर्स हैदराबाद-
सबसे ज्यादा पैसे सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के पास हैं. खिलाड़ियों को रिलीज करने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद सबसे ज्यादा 42.25 करोड़ रुपए पर्स वैल्यू बाकी है. जबकि इस टीम के पास 17 खिलाड़ियों की स्लॉट खाली है. जिसमें 13 भारतीय और 4 विदेशी खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं.

पंजाब किंग्स-
पंजाब की टीम के पास 12 खिलाड़ियों के लिए जगह खाली है. जिसमें 9 भारतीय और 3 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं. पंजाब की टीम के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 32.20 करोड़ रुपए हैं.

लखनऊ सुपर जायंट्स-
लखनऊ की टीम के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 23.35 करोड़ रुपए बचे हैं. जिससे टीम 14 खिलाड़ियों को खरीद सकती है. लखनऊ की टीम में 10 भारतीय और 4 विदेशी खिलाड़ियों के लिए जगह है.

मुंबई इंडियंस-
मुंबई की फ्रेंचाइजी के पास 12 खिलाड़ियों की जगह खाली है. मुंबई की टीम 9 भारतीय और 3 विदेशी खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं. मुंबई की टीम के पर्स में 20-55 करोड़ रुपए का हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स-
सीएसके की टीम के पास पर्स में 20.45 करोड़ रुपए हैं. जिससे वो खिलाड़ियों को खरीद सकता है. सीएसके की टीम 7 भारतीय और 2 विदेशी खिलाड़ियों को खरीद सकता है. इस टीम में सिर्फ 9 खिलाड़ियों के लिए जगह खाली है.

दिल्ली कैपिटल्स-
दिल्ली की टीम के पास ऑक्शन के लिए 19.45 करोड़ रुपए हैं. जबकि टीम में 7 खिलाड़ियों को शामिल करने की जगह है. जिसमें 5 भारतीय और 2 विदेशी खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं.

गुजरात टाइटंस-
गुजरात टाइटंस के पास 19.25 करोड़ रुपए का पर्स है. गुजरात की टीम में अभी 10 खिलाड़ियों के लिए जगह खाली है. फ्रेंचाइज 7 भारतीय और 3 विदेशी खिलाड़ियों को शामिल कर सकती है.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू-
आरसीबी की टीम के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 13.20 करोड़ रुपए हैं. जबकि टीम के पास 13 खिलाड़ियों की जगह खाली है. आरसीबी 9 भारतीय और 4 विदेशी खिलाड़ियों को टीम में शामिल कर सकती है. 

कोलकाता नाइट राइडर्स-
आईपीएल ऑक्शन के लिए कोलकाता की टीम के पास सबसे कम पैसे बचे हैं. टीम के पास सिर्फ 7.05 करोड़ रुपए बचे हैं. टीम के पास 14 खिलाड़ियों की जगह खाली है. कोलकाता की टीम 11 भारतीय और 3 विदेशी खिलाड़ी को शामिल कर सकती है.

कहां देख सकते हैं लाइव स्ट्रीमिंग-
आईपीएल 2023 का ऑक्शन Jio Cinema पर मुफ्त में देख सकते हैं. इसके अलावा नीलामी का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED