IPL के वापस आने से क्रिकेट ग्राउंड में लौटीं खुशियां...अब स्टेडियम जाकर मैच देखने का आनंद उठा सकेंगे लोग

पूरी दुनिया पिछले दो साल से कोविड महामारी से जंग लड़ रही है. वहीं कोविड काल में बहुत कुछ बदल गया है. कोविड के ख़तरे से लोगों को बचाने के लिए काफी पाबंदियां भी लगायी गयी जिस के मद्देनज़र आम लोगों को काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा.

Wankhede Stadium
पारस दामा
  • मुंबई,
  • 24 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 8:32 PM IST
  • मुंबई से होगी आईपीएल की शुरुआत
  • वापस भारत आया आईपीएल का त्योहार

पूरी दुनिया पिछले दो साल से कोविड महामारी से जंग लड़ रही है. वहीं कोविड काल में बहुत कुछ बदल गया है. कोविड के ख़तरे से लोगों को बचाने के लिए काफी पाबंदियां भी लगायी गयी जिस के मद्देनज़र आम लोगों को काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा. वही भारत में भी कोविड के खतरे के चलते लॉक्डाउन लगा दिया गया था और सारी चीजें ठप हो गयी थीं ना ही बाज़ारों में लोग दिखते थे ना ही बाहर. खेल का स्टेडियम भी खाली पड़ा था.

वापस भारत आया आईपीएल का त्योहार
मगर अब दो साल के बाद चीजें फिर से पटरी पर लौटने लगी हैं और पाबंदियां हटा दी गयी हैं. ऐसे में इस बार पूरा देश जिस त्यौहार का जश्न सब से अधिक मनाता है वो त्यौहार एक बार फिर भारत लौट रहा है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) जिस को लोग हर साल त्यौहार की तरह मनाते हैं वो भारत वापस लौट रहा है. पिछले साल कोविड के चलते महज 10 मैच बाद ही इंडियन प्रीमियर लीग को विदेश में शिफ़्ट कर दिया गया था. मगर अब जब कोविड का खतरा देश में कम हुआ है और हालात में सुधार हुआ है तो खेल का लुत्फ क्यों न उठाया जाए. इस साल मुंबई और महाराष्ट्र में इंडियन प्रीमियर लीग के सारे मैच खेले जाएंगे.  

मुंबई से होगी आईपीएल की शुरुआत 
26 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत होगी जहां पहला मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच में खेला जाएगा. इस साल का इंडियन प्रीमियर लीग सब से ख़ास इसलिए भी होने वाला है क्योंकि इस साल लोग इंडियन प्रीमियर लीग को स्टेडियम में जा कर देख सकते हैं. हालांकि लोगों को कोविड के खतरे से सुरक्षित रखने के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा सिर्फ  25% क्षमता की ही अनुमति दी गयी है. साथ ही खिलाड़ियों को भी बायो बबल में रखा जा रहा है जिससे उनको कोविड के ख़तरे से दूर रखा जा सके.

वहीं मुंबई में इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे महत्वपूर्ण मैच खेले जाएंगे. मुंबई के 4 प्रमुख स्टेडियम में मैच खेले जाएंगे.

वानखेड़े स्टेडियम -20 मैच
डीवाई पाटिल स्टेडियम -20 मैच
ब्रेबोर्न स्टेडियम-15 मैच
महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन  (पुणे )-15 मैच

कहां कितनी क्षमता?
एक तरफ यह खुशी तो है की लोग स्टेडियम में जा कर मैच देख पाएंगे मगर सिर्फ़ 25% क्षमता की अनुमति पर कितने ही लोग मैच देख पाएंगे. वानखेड़े स्टेडियम में 9800-1000 लोगों जा पायेंगे ,ब्रेबोर्न में लगभग 7 से 8000 लोगों को अनुमति दी जाएगी, जबकि नवी मुंबई के डी पाटिल और पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (एमसीए) क्रमशः 11000 और 12000 दर्शकों की मेजबानी हो पाएगी. क्रिकेट फैंस बड़ी बेसब्री से इंडियन प्रीमियर लीग के शुरू होने का इंतज़ार कर रहे हैं.


 

Read more!

RECOMMENDED