कोरोना रूल्स: IPL में गलती का जुर्माना 1 करोड़, बायो बबल तोड़ने पर ये सजा

अगर टीम बायो बबल तोड़ने की गलती करती है तो टीम पर एक करोड़ रुपया का जुर्माना लगाया जा सकता है. वहीं दूसरी बार टीम का एक अंक तीसरी गलती पर 3 अंक काट लिए जाएंगे.

IPL 2022 will get underway in Mumbai on March 26
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 1:54 PM IST
  • इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 15वां सीजन 26 मार्च से शुरू होना है
  • पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच मुंबई में खेला जाना है

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 15वां सीजन 26 मार्च से शुरू होने वाला है. पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच मुंबई में खेला जाना है.  तो वहीं इस बार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (‌BCCI)  IPL में कोरोना नियमों को तोड़ने पर एक करोड़ का जुर्माना लगाएगा. साथ ही एक मैच के लिए बैन और टीम के अंक तक काटे जाएंगे. दरअसल पिछले सीजन में खिलाड़ियों और स्टाफ के कोरोना संक्रमित होने के बाद इसे बीच में ही स्थगित करना पड़ा था. उसके बाद इसके बचे हुए मैच UAE में  हुए थे. 

बायो-बबल ब्रेक करने पर सीजन से बाहर भी हो सकते हैं खिलाड़ी

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक अगर बायो बबल में कोई खिलाड़ी या उनके परिवार का सदस्य और टीम के मालिक या उनसे जुड़े लोग बायो बबल को तोड़ते हैं तो उनपर कड़ी करवाई की जाएगी. अगर खिलाड़ी बायो-बबल तोड़ता है तो उसे एक मैच के लिए बैन किया जाएगा, साथ ही उसे 7 दिन और क्वारैंटाइन में रहना पड़ेगा. वहीं दूसरी बार गलती करने पर एक मैच का बैन भी लगाया जा सकता है.  तीसरी बार गलती होने पर खिलाड़ी को पूरे सीजन से बाहर किया जा सकता है और टीम को कोई रिप्लेसमेंट भी नहीं मिलेगा. 

कोरोना प्रोटोकॉल की अनदेखी पर इतने दिनों का क्वारैंटाइन

वहीं खिलाड़ी के परिवार या मैच अधिकारी की तरफ से  कोरोना प्रोटोकॉल की अनदेखी  करने पर उन्हें 7 दिन का क्वारैंटाइन रहना पड़ेगा.  दूसरी बार गलती करने पर उन्हें बायो बबल से निकाल दिया जाएगा और साथ ही उनसे जुड़े खिलाड़ी को 7 दिन क्वारैंटाइन भी रहना पड़ेगा. 

एक करोड़ का जुर्माना

अगर टीम बायो बबल तोड़ने की गलती करती है तो  टीम पर एक करोड़ रुपया का जुर्माना लगाया जा सकता है. वहीं दूसरी बार टीम का एक अंक तीसरी गलती पर 3 अंक 
 काट लिए  जाएंगे. 

कोरोना टेस्ट कराने में लापरवाही पर भी है जुर्माना

BCCI ने कोविड टेस्ट के लिए भी अलग से नियम बनाए हैं. कोई सदस्य अगर कोविड टेस्ट कराने से चूक जाता है तो पहली बार उसे चेतावनी दी जाएगी.  दूसरी बार 75 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा और स्टेडियम या ट्रेनिंग ग्राउंड में जाने पर पाबंदी लगाई जाएगी. 

 

Read more!

RECOMMENDED