Ishant Sharma: अपनी घातक गेंदबाजी से कई बार टीम इंडिया को दिला चुके हैं जीत, विदेशी सरजमीं पर बरपा चुके हैं 'कहर', जानें कैसा रहा है रिकॉर्ड्स

Happy Birthday Ishant Sharma: क्रिकेटर ईशांत शर्मा ने साल 2007 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. उस समय उनकी उम्र करीब 19 साल थी. उसके बाद से वे अब तक 105 टेस्ट मैचों में देश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और 311 विकेट अपने नाम कर चुके हैं.

Happy Birthday Ishant Sharma
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 2:17 PM IST
  • ईशांत शर्मा का जन्म 2 सितंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था 
  • बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में किया था डेब्यू 

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को आज हर कोई जानता है. इस गेंदबाज का आज ही के दिन 2 सितंबर 1988 को दिल्ली में जन्म हुआ था. आइए आज इस महान गेंदबाज के जन्मदिन पर इनके इंटरनेशनल रिकॉर्ड्स के बारे जानते हैं.

ईशांत शर्मा ने साल 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. उस समय उनकी उम्र करीब 19 साल थी. इस मैच में वह केवल एक विकेट ले पाए थे. हालांकि यह टेस्ट भारत ने एक पारी व 239 रनों से जीता था. इसमें 4 भारतीय बल्लेबाजों ने शतक बनाए थे. 

विदेश में चटकाए हैं अधिक विकेट
ईशांत शर्मा टेस्ट क्रिकेट में घरेलू परिस्थितियों में उतने अच्छे नहीं हों, लेकिन उन्होंने विदेशी सरजमीं पर अपनी छाप छोड़ी है और घर से ज्यादा विदेश में उन्होंने विकेट चटकाए हैं. घर और विदेश में ईशांत शर्मा के करियर की बात करें तो टेस्ट क्रिकेट में 41 मैच उन्होंने भारत में खेले हैं, जिनमें उन्होंने 104 विकेट हासिल किए हैं. इसके अलावा विदेशी सरजमीं पर उन्होंने अब तक 62 टेस्ट मैचों में 204 विकेट अपने नाम किए हैं, जो दर्शाता है कि वे डेढ़ गुने मैचों में दो गुने विकेट ले चुके हैं. यही चीज उनको भारत के बाकी तेज गेंदबाजों से खास बनाती है.

पिंक बाल से एक पारी में 5 विकेट लेने वाले हैं पहले गेंदबाज
ईशांत शर्मा 100 से अधिक टेस्ट खेलने वाले भारत के चुनिंदा तेज गेंदबाजों में शामिल हैं. ईशांत शर्मा ने अपने 105 टेस्ट मैचों के करियर में कुल 311 विकेट लिए हैं, जिसमें एक बार दोनों पारियों में 10 विकेट व 11 बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया था. वह पिंक बाल से एक पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने थे. 

वनडे में 115 खिलाड़ियों को कर चुके हैं आउट
ईशांत शर्मा ने अपना पहला एकदिवसीय मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2007 में खेला था, जिसमें विकेट तो नहीं मिला था, लेकिन टीम इंडिया सचिन की शानदार पारी से जीत गयी थी. आखिरी वन डे मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2016 में खेला था, जिसमें दो विकेट लिए थे और यह मैच भी भारत ने 330 रनों का पीछा करते हुए जीता था. 80 मैचों के एकदिवसीय करियर में ईशांत ने कुल 115 विकेट लिए हैं. 14 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने का भी अनुभव ईशांत के पास है, जिनमें वे 8 ही विकेट चटका पाए हैं. 

6 टीमों के खिलाफ एक पारी में 5 या इससे ज्यादा विकेट लिया है
ईशांत शर्मा भारत के इकलौते ऐसे तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने 6 टीमों के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट फाइफर अपने नाम किया है. उन्होंने बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ एक पारी में 5 या इससे ज्यादा विकेट लेने का कमाल किया है. इंटरनेशनल क्रिकेट में एक खिलाड़ी को सबसे ज्यादा बार आउट करने की बात करें तो उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टेर कुक को 12 बार अपना शिकार बनाया था. 8 बार वे रिकी पोंटिंग, शेन वाटसन, माइकल क्लार्क, इयान बेल और महेला जयवर्धने को भी अपना शिकार बना चुके हैं.

चैंपियंस ट्रॉफी में निभाई थी अहम भूमिका
ईशांत ने जहीर खान के संन्यास के बाद भारत के लिए टेस्ट मैचों में नेतृत्व भी किया. इशांत ने 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी में अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने टूर्नामेंट में 5 मैचों में 10 विकेट हासिल किए थे. भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे फाइनल मैच में ईशांत ने 18वें ओवर में ऑयन मॉर्गन और रवि बोपारा को आउट कर मैच का रुख बदल दिया था.

ईशांत शर्मा के कुछ खास स्पेल
7/74 बनाम इंग्लैंड: 2014 में भारत के इंग्लैंड दौरे में 319 रनों का पीछा करते हुए मेजबान टीम जीतने को तैयार दिख रही थी लेकिन ईशांत की योजना कुछ और ही थी. लॉर्ड्स के मैदान पर उन्होंने सबसे पहला विकेट एलेस्टेयर कुक के रूप में लियाय इसके बाद मोईन अली और जो रूट के बीच बनती हुई साझेदारी को तोड़कर भारत को जीत की तरफ बढ़ाया. इस मैच में ईशांत ने 23 ओवर में 7 विकेट झटके थे. उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया.

5/51 बनाम इंग्लैंड: 2018 अगस्त में जब भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर थी. बर्मिंघम टेस्ट की पहली इनिंग में ईशांत ने 17 ओवर करके सिर्फ 1 विकेट लिए थे लेकिन दूसरे पारी में इंग्लैंड की बल्लेबाजी को अश्विन और ईशांत ने धाराशायी कर दिया. अश्विन ने शुरुआती तीन विकेट लिए और उसके बाद ईशांत शर्मा ने 5 विकेट लेकर बेहतरीन स्पेल खत्म किया. ईशांत ने डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स जैसे खतरनाक बल्लेबाजों को आउट किया था.

ईशांत शर्मा की पत्नी रह चुकी हैं इंटरनेशनल खिलाड़ी
ईशांत शर्मा की पत्नी प्रतिमा सिंह भी बेहद खास हैं और वह भी एक इंटरनेशनल खिलाड़ी रही हैं. बास्केटबॉल प्लेयर प्रतिमा भी  ईशांत की तरह काफी लंबी हैं. उनकी हाइट 5 फीट आठ इंच है. उन्होंने फिजिकल एजूकेशन में मास्टर की डिग्री ली हुई है. इसके अलावा बास्केटबॉल कोचिंग का भी डिप्लोमा किया हुआ है. उत्तर प्रदेश के बनारस में जन्मीं प्रतिमा ने बास्केटबॉल में इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है. 

वह भारतीय महिला बास्केटबॉल टीम की सदस्य रही हैं. प्रतिमा ने 2003 में 13 साल की उम्र में बास्केटबॉल खेलना शुरू किया था. 2006 में वह भारतीय जूनियर महिला बास्केटबॉल टीम में आ गईं थी. 2008 में वह इस टीम की कैप्टन बन गईं थी. लंबे समय तक डेटिंग करने के बाद ईशांत और प्रतिमा 2016 के अंत में शादी कर ली. प्रतिमा को भले ही क्रिकेट ज्यादा पसंद नहीं है, लेकिन वह अक्सर ईशांत का हौसला बढ़ाने के लिए स्टेडियम पहुंच जाती हैं.


 

Read more!

RECOMMENDED