ISSF WORLD CUP 2022: भारत की झोली में पहला गोल्ड, जर्मनी को हराकर सौरभ चौधरी ने 16-6 से जीता मैच

सौरभ अकेले ऐसे भारतीय एथलीट हैं, जिन्हें टाइम मैगजीन ने अपनी 48 एथलीटों की लिस्ट में शामिल किया था. भारत के स्टार निशानेबाज को फील्ड पर उनके फोकस के लिए जाना जाता है. और यही वजह है कि वे निशानेबाज बने हैं.

Saurabh Chaudhary
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 6:01 PM IST
  • टाइम्स मैगज़ीन के 48 एथलीटों की लिस्ट में हुए थे शामिल
  • 2018 में किया डेब्यू, जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड है नाम

मिस्र में चल रहे इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन में (ISSF World Cup 2022) देश की झोली में पहला गोल्ड मेडल आ गया है. ये गोल्ड मेडल भारत के युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी ने दिलाया है. 19 साल के इस खिलाड़ी ने जर्मनी के माइकल स्वाल्ड (Michael Schwald) को हराकर ये खिताब हमारे नाम किया है. 10 मी. पिस्टल में सौरभ ने 16-6 से ये मैच जीता है. 

पिस्टल दिलाने के लिए घरवालों ने लिया लोन 

सौरभ चौधरी उत्तर प्रदेश के कलीना के रहने वाले हैं. ISSF की रैंकिंग के मुताबिक ये खिलाडी 10 मीटर पिस्टल शूटिंग में दुनिया में तीसरे नंबर पर है. दरअसल, सौरभ का ये सफर आसान नहीं रहा है. बचपन में वे ट्रेनिंग के लिए अपने गांव से 15 किलोमीटर दूर जाया करते थे. जब उनके कोच अमित शेरोन ने उन्हें मेहनत करते हुए देखा तो वे सौरभ से काफी प्रभावित हुए.

सौरभ की लगन को देखते हुए घरवालों ने उन्हें लोन लेकर पिस्टल दिलाई. इसके साथ ही, घर के पीछे एक शूटिंग यार्ड भी बनाया ताकि सौरभ की प्रैक्टिस में कोई दिक्कत न आए.

2018 में किया डेब्यू, जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड है नाम 

16 साल की उम्र में सौरभ चौधरी ने अपना डेब्यू किया. 2018 में हुए  इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन जूनियर वर्ल्ड कप में 3 गोल्ड जीते. ये तीनों गोल्ड-अलग अलग तीन इवेंट में जीते. इंडिविजुअल 10 मीटर एयर पिस्टल, टीम 10 मीटर एयर पिस्टल, और मिक्स्ड टीम 10 मीटर एयर पिस्टल में ये मेडल अपने नाम किये. बता दें, इसी टूर्नामेंट में जीत के साथ-साथ उन्होंने जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया.

2018 के एशियन गेम्स में सौरभ भारत के सबसे कम उम्र में शूटिंग में मेडल जीतने वाले खिलाड़ी बन गए. इसके साथ अर्जेंटीना यूथ ओलंपिक में भी एक मेडल भारत की झोली में डाला. 

टाइम्स मैगज़ीन के 48 एथलीटों की लिस्ट में हुए थे शामिल 

आपको बता दें, सौरभ शूटिंग में भारत के चमकते सितारे हैं. सौरभ की उपलब्धि का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वे अकेले ऐसे भारतीय एथलीट हैं, जिन्हें टाइम मैगजीन ने अपनी 48 एथलीटों की लिस्ट में शामिल किया था. भारत के स्टार निशानेबाज को फील्ड पर उनके फोकस के लिए जाना जाता है. और यही वजह है कि वे निशानेबाज बने हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED