Junior Hockey World Cup: भारत ने बेल्जियम को 1-0 से हराया, अब सेमीफाइनल में जर्मनी से मुकाबला

Junior Hockey World Cup 2021: बुधवार को भुवनेश्वर में कलिंगा स्टेडियम में एफआईएच जूनियर हॉकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में भारत ने बेल्जियम पर 1-0 से जीत दर्ज की. इसी के साथ भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है. शुक्रवार को सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला जर्मनी से होगा.

Junior Hockey World Cup 2021: India Beat Belgium to enter semifinal (PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 02 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 12:00 PM IST
  • सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगे भारत और जर्मनी
  • शुक्रवार को होगा सेमीफाइनल

बुधवार को भुवनेश्वर में कलिंगा स्टेडियम में एफआईएच जूनियर हॉकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में भारत ने बेल्जियम पर 1-0 से जीत दर्ज की. इसी के साथ भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है. 

शुक्रवार को सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला जर्मनी से होगा. जर्मनी ने एक अन्य क्वार्टर फाइनल में पेनल्टी के जरिए स्पेन को 3-1 से हराया था. 

एस एन तिवारी ने किया गोल: 

भारत और बेल्जियम के मध्य हुए मैच में एकमात्र गोल एस एन तिवारी ने पेनल्टी कार्नर से किया. बेल्जियम के खिलाड़ियों ने संजय सिंह को सर्कल में रोक लिया था, तब 21 मिनट में भारत को मैच का पहला पेनल्टी कार्नर मिला. 

तिवारी ने कोई गलती नहीं की और आसानी से भारत को एक गोल की बढ़त दिला दी.हालांकि, तिवारी ने भारत की तरफ से और गोल करने की कोशिश की. लेकिन बेल्जियम का डिफेन्स भी मजबूत था. 

शुक्रवार को होगा सेमीफाइनल: 

लेकिन भारतीय टीम भी बेल्जियम की तरफ से की गई गोल की कोशिशों को रोकने में कामयाब रही. और इसी के साथ भारत ने यह मैच अपने नाम कर लिया. जूनियर वर्ल्ड कप में भारत ने पांचवी बार बेल्जियम को हराया है. अब शुक्रवार को भारत का मुकाबला जर्मनी से होगा. वहीं दूसरा सेमीफाइनल फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच खेला जाएगा.

दोनों सेमीफाइनल शुक्रवार को होंगे और रविवार को फाइनल खेला जाएगा.   

डिफेंडिंग चैंपियन है भारत: 

जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप में भारत डिफेंडिंग चैंपियन है. साल 2016 में लखनऊ में हुए जूनियर वर्ल्ड कप में भारत ने बेल्जियम को हराकर यह ख़िताब अपने नाम किया था. 

हालांकि, इस बार भारत का सेमीफाइनल मुकाबला जर्मनी से है. जिसे हराकर फाइनल तक पहुंचना भारत के लिए आसान नहीं होगा. क्योंकि जर्मनी अब तक छह बार जूनियर वर्ल्ड कप जीत चुकी है. लेकिन भारतीय टीम के प्रदर्शन को देखते हुए उम्मीद लगाई जा सकती है कि वे जर्मनी को कड़ी टक्कर देंगे.  


 

Read more!

RECOMMENDED