Mother won bodybuilding championship: जानिए कैसे नई उड़ान भर रही है एक मां, बॉडीबिल्डिंग में पहचान बना कमाया नाम

केरल में रहने वाली 31 वर्षीया शिल्पा पिछले कुछ सालों से Bodybuilding Championships में हिस्सा लेकर पदक जीत रही हैं. शिल्पा की यह जीत इसलिए खास है क्योंकि वह एक मां हैं और अपनी बेटी के जन्म के बाद उन्होंने इस क्षेत्र में कदम रखा.

Shilpa Prakash (Photo: Instagram)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 28 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 7:52 AM IST

अक्सर महिलाएं मां बनने के बाद खुद को भूल जाती हैं. उनकी दुनिया अरने बच्चों तक सिमट कर रह जाती है. लेकिन आज बहुत सी मांएं ऐसी हैं जो मातृत्व के साथ-साथ अपनी पहचान बनाने पर भी काम कर रही हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही मां की कहानी सुना रहे हैं जिनका नाम है शिल्पा प्रकाश और पिछले कुछ सालों में शिल्पा ने बॉडीबिल्डिंग में अपनी पहचान बनाई है. 

केरल के अलेप्पी की रहने वाली शिल्पा एक प्यारी सी बेटी की मां हैं और पिछले 5 साल से इस क्षेत्र में मेहनत कर रही हैं. दो राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में अपने प्रदर्शन के बाद, 31 वर्षीय शिल्पा की नज़र अब अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र पर है.

फिटनेस को लेकर एक्टिव नहीं थीं शिल्पा 
द  न्यू इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, शिल्पा पांच साल पहले ही इस क्षेत्र में उतरी थीं. वह कई बॉलीवुड सितारों की फिटनेस ट्रेनर किरण डेम्बला से प्रेरित थीं, जिन्होंने कई बाधाओं को पार करने के बाद इस क्षेत्र में कदम रखा. शिल्पा ने बताया कि उनके पिता डी प्रकाश एक रिटायर्ड असिस्टेंट एक्साइज इंस्पेक्टर हैं और उनकी मां सिंधु 15 सालों से ज्यादा समय से चेरथला के पास उनके गांव चेरुवरनम में एक फिटनेस सेंटर चला रही हैं. 

लेकिन शिल्पा कभी भी फिटनेस को लेकर एक्टिव नहीं रहीं. उनका कहना है कि 25 साल की उम्र तक वह इस मामले में बहुत आलसी थीं. एक्सरसाइज का महत्व उनके मन में कभी नहीं आया. हालांकि, अपनी बेटी को जन्म देने के बाद उनका वजन 85 किलो से ज्यादा हो गया था. 

एक किताब से मिली प्रेरणा 
इतना वजन होने के बावजूद उन्हें कोई फ़र्क नहीं पड़ा. लेकिन किरण पर लिखी एक किताब ने उन्हें प्रेरित किया. उन्होंने 2018 में वर्कआउट करना शुरू किया. पांच साल में, उन्होंने अपना वजन 60 किलोग्राम तक कम कर लिया और दो राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लिया, इस दौरान रजत और कांस्य पदक जीता. 

22 दिसंबर, 2022 को आयोजित अलप्पुझा जिला बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप उनकी पहली प्रतियोगिता थी और उन्होंने महिला ओपन वर्ग में खिताब जीता. मार्च 2023 में, राज्य प्रतियोगिता में वह चौथे स्थान पर रहीं. इसके बाद उन्होंने मई में कोच्चि के कलूर में जेजे क्लासिक साउथ इंडियन बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिता में रजत पदक जीता. इससे उन्हें अपना दायरा बढ़ाने का आत्मविश्वास मिला और उन्होंने जुलाई में बेंगलुरु में इंडियन स्पोर्ट्स एंड फिटनेस कार्निवल में भाग लिया. यहां उन्होंने कांस्य पदक जीता. 

कर रही हैं ट्रेनिंग 
अब, उनकी नजरें इंटरनेशनल फिटनेस एंड बॉडीबिल्डिंग फेडरेशन द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं पर टिकी हैं. शिल्पा अब प्रदीश के अधीन प्रशिक्षण लेती हैं, जो तिरुवनंतपुरम से हैं. उनके पति, मनु सीयेम, एक फिटनेस ट्रेनर और फैशन मॉडल हैं.  उनकी बेटी एडली वेल्लापल्ली नटेसन एचएसएस कनिचुकुलंगरा में प्ले स्कूल में पढ़ती है. 

 

Read more!

RECOMMENDED