IPL 2024: श्रेयस-वेंकटेश ने जड़े नाबाद अर्धशतक, Kolkata Knight Riders ने क्वालिफायर-1 में Sunrisers Hyderabad को हराकर चौथी बार कटाया फाइनल का टिकट

IPL 2024 Qualifier 1 KKR vs SRH Match: दो बार की चैंपियन Kolkata Knight Riders ने Sunrisers Hyderabad  के खिलाफ क्वालिफायर-1 में आठ विकेट से बड़ी जीत के साथ फाइनल में प्रवेश कर लिया है. केकेआर ने इस मैच में गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन किया. पहले बैटिंग करने उतरी हैदराबाद टीम 20 ओवर भी नहीं खेल सकी.

KKR vs SRH (Photo: espncricinfo)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 22 मई 2024,
  • अपडेटेड 6:53 AM IST
  • कोलकाता ने क्वालिफायर-1 में अजेय रहने का अपना रिकॉर्ड रखा बरकरार 
  • सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया

आईपीएल 2024 (IPL 2024) का पहला क्वालीफायर मुकाबला मंगलवार (21 मई) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच खेला गया. इसमें केकेआर ने एसआरएस को आठ विकेट से रौंद दिया. इस जीत के साथ केकेआर टीम आईपीएल इतिहास में चौथी बार फाइनल खेलने के लिए पहुंच गई है. उधर, इस हार के बाद भी हैदराबाद टीम सफर समाप्त नहीं हुआ है. उसके पास क्वालिफायर-2 को जीतकर खिताबी मैच में प्रवेश करने का मौका होगा.

दो बार की चैंपियन रह चुकी है केकेआर
दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स इससे पहले 2012 और 2014 आईपीएल सीजन के फाइनल में एंट्री की थी और दोनों ही बार गौतम गंभीर की कप्तानी में खिताब जीता था. इसके बाद 2021 सीजन में ओएन मोर्गन की कप्तानी में फाइनल में यह टीम पहुंचे थी. तब चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों हार मिली थी. अब चौथी बार फाइनल में केकेआर ने एंट्री की है.

13.4 ओवर में ही मुकाबला अपने नाम कर लिया
हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. उनका यह फैसला सही साबित नहीं हुआ. सनराइजर्स हैदराबाद टीम 20 ओवर भी नहीं खेल सकी. किसी तरह से केकेआर को जीत के लिए 160 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में केकेआर ने 2 विकेट गंवाकर 13.4 ओवर में ही मुकाबला आसानी से अपने नाम कर लिया. 

ट्रेविस हेड का नहीं चला बल्ला
पूरे सीजन तबाही मचाने वाले हैदराबाद के बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने दो गेंद खेलकर 0 रन पर आउट हो गए. अभिषेक ने 4 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ 3 रन बनाए. सनराइजर्स हैदराबाद की हालत इस मैच में काफी खराब थी. छह ओवर तक इस टीम ने अपने चार विकेट गंवा दिए. नीतिश रेड्डी और शाहबाज अहमद भी सस्ते में आउट हो गए. रेड्डी 10 गेंद में 9 तो वहीं, शाहबाज 1 गेंदों में 0 रन बनाकर आउट हो गए.

टीम के लिए राहुल त्रिपाठी ने 35 गेंदों में 55 रन बनाए. हेनरिक क्लासेन ने 21 गेंदों में 32 रन की पारी खेली. कप्तान पैट कमिंस ने 30 रन की पारी खेली. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 का आंकड़ा नहीं छू सका. हैदराबाद की टीम 19.3 ओवर में 159 रन पर ऑल आउट हो गई. केकेआर टीम के लिए तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके. वरुण चक्रवर्ती ने 2 विकेट लिए. वैभव अरोड़ा, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल और हर्षित राणा को 1-1 सफलता मिली.

केकेआर की शुरुआत रही शानदार
लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर शुरुआत शानदार रही. ओपनिंग करने आए रहमानुल्लाह गुरबाज ने शानदार शुरुआत दिलाते हुए 14 गेंदों में 23 रनों की पारी खेली.  सुनील नरेन मुकाबले में कुछ खास नहीं कर सके.  नरेन 16 गेंदों में चार चौकों की मदद से 21 रन बनाकर आउट हुए. केकेआर के लिए कप्तान श्रेयस अय्यर ने 24 गेंदों में नाबाद 58 रनों की पारी खेली. वेंकटेश अय्यर न 28 गेंदों में नाबाद 51 रन बनाए.

दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 44 गेंदों पर 97 रनों की नाबाद पार्टनरशिप हुई. हैदराबाद की इस दौरान फील्डिंग अच्छी नहीं रही और टीम ने दो बार श्रेयस अय्यर को जीवनदान दिया. इसका फायदा श्रेयस ने बखूबी उठाया. श्रेयस ने 14वां ओवर डालने आए ट्रेविस हेड की चार गेंदों में 20 रन जड़े और छक्के के साथ केकेआर टीम को जीत दिलाई. हैदराबाद की गेंदबाजी मुकाबले में खराब रही. सिर्फ पैट कमिंस और टी नटराजन को 1-1 विकेट मिला.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
कोलकाता नाइट राइडर्सः श्रेयस अय्यर (कप्तान), रहमनुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वैभव अरोड़ा, हर्षित राणा और वरुण चक्रवर्ती.
इम्पैक्ट सबः अनुकूल रॉय, मनीष पांडे, नीतीश राणा, केएस भरत, शेरफेन रदरफोर्ड.
सनराइजर्स हैदराबाद: पैट कमिंस (कप्तान), अभिषेक शर्मा, ट्रेविस हेड, राहुल त्रिपाठी, नीतीश रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, शाहबाज अहमद, भुवनेश्वर कुमार, विजयकांत व्यासकांत और टी नटराजन.
इम्पैक्ट सबः सनवीर सिंह, उमरान मलिक, ग्लेन फिलिप्स, वॉशिंगटन सुंदर, जयदेव उनादकट.

हैदराबाद को मिलेगा एक और मौका 
हैदराबाद की टीम हार के बावजूद टूर्नामेंट से बाहर नहीं हुई है. उसे खिताबी मुकाबले में प्रवेश करने का एक मौका और मिलेगा. 22 मई को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स की टीम एलिमिनेटर मुकाबले में आमने-सामने होगी. जो इस मुकाबले में जीतेगी उनका सामना क्वालीफायर 2 में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ होगा. वहीं, हारने वाली टीम आईपीएल 2024 से बाहर हो जाएगी.  क्वालिफायर-2 की विजेता टीम का सामना रविवार को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम पर होने वाले खिताबी मुकाबले में केकेआर से होगा. 


 

Read more!

RECOMMENDED