Asia Cup 2022: भारत के एशिया कप के फाइनल में पहुंचने के लिए क्या हैं संभावनाएं, जानिए

Asia Cup 2022: मंगलवार को एशिया कप के सुपर 4 मुकाबले में श्रीलंका ने भारत को छह विकेट से हरा दिया. जिसके बाद एशिया कप के फाइनल में जाने की भारतीय टीम की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है. अब रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम के लिए आगे की डगर काफी कठिन हो गई है. ये जानना जरूरी है कि अब फाइनल में पहुंचने के लिए भारत की कितनी संभावनाएं है और समीकरण क्या कहते हैं.

Rohit Sharma
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 12:54 PM IST
  • सुपर 4 का दूसरा मैच भी भारत हारा
  • आज के मैच में अफगानिस्तान को पाकिस्तान को हराना होगा

एशिया कप के सुपर 4 मुकाबले में भारत अपना दूसरा मैच भी श्रीलंका से हार गया. जिसके बाद भारतीय टीम के लिए फाइनल की राह काफी कठिन हो गई है. दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया ये मैच दोनों ही टीमों के लिए सुपर 4 का दूसरा मैच था. जहां श्रीलंका ने भारतीय टीम को हराकर अपनी आगे की राह आसान कर ली.

श्रीलंका ने भारत को हराया

बता दें कि टीम इंडिया ने पहले बैंटिग करते हुए 20 ओवर में 173/8 का स्कोर खड़ा किया. जिसमें कप्तान रोहित शर्मा ने 41 गेंद पर 72 रन बनाए. श्रीलंका को जीत लिए 174 रन बनाने थे. 20वें ओवर में श्रीलंकाई टीम ने लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया. अब बुधवार को, अफगानिस्तान की भिड़ंत पाकिस्तान से होगी. इस मैच पर सबकी निगाहें रहेंगी. अगर अफगानिस्तान पाकिस्तानी टीम को हरा देती है तो टूर्नामेंट में भारत की उम्मीद जिंदा रहेगी.

2014 के बाद पहली बार हुआ ऐसा

बता दें कि भारत ने 2014 के बाद पहली बार एशिया कप में लगातार दो मैच गंवाए, जिसके बाद अब भारतीय टीम टूर्नामेंट से बाहर होने के कगार पर पहुंच गई है. सुपर 4 के अपने पहले मुकाबले में रविवार को भारत पाकिस्तान से पांच विकेट से हार गया. वहीं दूसरे मुकाबले से पहले किसी ने नहीं सोचा था कि भारत को श्रीलंका आसानी से हरा देगा, लेकिन दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मैच में भारतीय टीम को श्रीलंका ने 6 विकेट से हरा दिया. अब भारत के लिए सुपर 4 में एक ही मुकाबला बचा है, उसके बाद क्रिकेट फैंस ये सोच रहे हैं कि, क्या रोहित शर्मा की टीम अभी भी एशिया कप फाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकती है?

बता दें कि टूर्नामेंट में अपने अभियान को अच्छी शुरुआत देने के लिए शुरुआत में श्रीलंकाई टीम ने संघर्ष किया था. लेकिन लीग मैचों के बाद श्रीलंका की टीम गेम में अच्छी तरह से वापस आ गई है. सवाल ये है कि अब मेन इन ब्लू ( भारतीय टीम) के लिए टूर्नामेंट में अब क्या है?

इस स्थिति में एशिया कप 2022 के फाइनल में पहुंचेगा भारत

  • सबसे पहले आज के मैच में अफगानिस्तान को पाकिस्तान को हराना होगा, तो भारत के लिए उम्मीदें जिंदा रहेंगी. 

  • भारत को सुपर 4 के अपने आखिरी मुकाबले में अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हराना होगा. 

  • अगर श्रीलंका से पाकिस्तान से हार जाता है.

  • भारत का नेट रन रेट(NRR)  अफगानिस्तान और पाकिस्तान से ज्यादा होना चाहिए.

ऐसी स्थिति में अफगानिस्तान-भारत दोनों होंगे बाहर

अगर आज के मैच में अफगानिस्तान पाकिस्तान से हार जाता है, तो रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम  और मोहम्मद नबी की अगुवाई वाली अफगानिस्तानी टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएंगे. जिसका मतलब पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच फाइनल होगा. अगर अफगानिस्तान पाकिस्तान के खिलाफ जीत जाता है, तो भारत को अपने अंतिम सुपर 4 गेम में नबी की अगुवाई वाली टीम को बड़े अंतर से हराना होगा. साथ ही उम्मीद करनी होगी कि श्रीलंका की टीम बाबर आजम के अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम को हराकर अपनी जीत की लय बरकरार रखे.
 

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED