Cricket History: 17 साल की उम्र में कमाल! आज के दिन ही सचिन तेंदुलकर ने लगाया था पहला टेस्ट शतक

Indian Cricket: सचिन तेंदुलकर(Sachin Tendulkar) ने अपनी पहली इंटरनेशनल सैंक्चुरी(Sachin Tendulkar First Test Century) इंग्लैंड के खिलाफ लगाई थी. सचिन तेंदुलकर के शतक की बदौलत भारतीय टीम हार से बच गई थी. सचिन ने 17 साल की उम्र में इंग्लैड के अच्छे-अच्छे बॉलर्स की कमर तोड़ दी थी.

sachin Tendulkar First Test Century(Photo Credit: Getty Images)
ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 14 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 6:25 PM IST
  • सचिन तेंदुलकर के नाम 100 इंटरनेशनल शतक हैं
  • सचिन ने पहला टेस्च शतक इंग्लैंड के खिलाफ लगाया था
  • सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ किया था टेस्ट डेब्यू

Indian Cricket: सचिन तेंदुलकर(Sachin Tendulkar) इंडियन क्रिकेट के ही नहीं वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बड़े क्रिकेटर हैं. सचिन तेंदुलकर को मास्टर ब्लास्टर(Master Blaster Sachin Tendulkar) के नाम से जाना जाता है. सचिन तेंदुलकर के नाम कई रिकॉर्ड हैं जिनको अब तक कोई क्रिकेटर नहीं तोड़ पाया है. 

सचिन तेंदुलकर(Sachin Tendulkar Century) के नाम 100 शतक हैं. इंडियन क्रिकेट के लीजेंड सचिन तेंदुलकर ने आज के ही दिन यानी 14 अगस्त 1990 को अपना पहला टेस्ट शतक(Sachin Tendulkar Firs Test Century) लगाया था. आइए जानते हैं सचिन तेंदुलकर के पहले टेस्ट शतक की कहानी.

सचिन तेंदुलकर ने अपना पहला टेस्ट शतक 14 अगस्त 1990 को इग्लैंड के ओल्ड ट्रैफर्ड में लगाया था. सचिन तेंदुलकर ने अपनी बैटिंग से इग्लैंड के बॉलर्स के छक्के उड़ा दिए थे. सचिन तेंदुलकर ने जब पहला टेस्ट शतक लगाया, उस समय सचिन सिर्फ 17 साल के थे.

इसको लेकर बीसीसीआई(BCCI) ने एक्स(ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए लिखा कि आज के ही दिन 1990 में लेजेंडरी सचिन तेंदुलकर ने अपनी पहली इंटरनेशनल सैंक्चुरी लगाई थी. 

 

सचिन तेंदुलकर का डेब्यू
सचिन तेंदुलकर ने 16 साल की उम्र में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. 15 नवंबर 1989 को सचिन ने अपना पहला इंटरनेशनल टेस्ट मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला था. सचिन ने 18 दिसंबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था.

सचिन ने अपने पहले टेस्ट शतक से पहले 3 हाफ सैंक्चुरी लगाई थी. साल 1990 में इंडियन क्रिकेट टीम में युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जा रहा था. भारत को इंग्लैंड में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी थी. इंग्लैंड की इस टेस्ट सीरीज में सचिन तेंदुलकर को भी टीम में शामिल किया गया.

पहले टेस्ट मैच हारे
इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा. लॉर्ड्स में खेले गए पहले टेस्ट मैच में सचिन तेंदुलकर बल्ले से ज्यादा कमाल नहीं कर पाए गए. 

सचिन तेंदुलकर ने पहले इनिंग में 10 रन और दूसरी पारी में 27 रन बनाए थे. पहले टेस्ट मैच में मोहम्मद अजहरुद्दीन(Mohammad Azharuddin) और रवि शास्त्री(Ravi Shastri) ने शतक लगाए थे.

सचिन की कमाल पारी
इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड पर हुआ. इंग्लैंड ने पहली पारी में बड़ा स्कोर बनाया. पहली इनिंग में मोहम्मद अजहरुद्दीन ने सैंक्चुरी लगाई. सचिन ने भी 68 रन की शानदार पार खेली.

इंग्लैंड ने भारत को बड़ा टारगेट दिया. आखिरी दिन भारत को हार से बचने के लिए मैच ड्रा कराना था. दूसरी पारी में इंडिया के सभी बड़े बल्लेबाज जल्दी आउट हो गए. इसके बाद आए क्रिकेट में पैर जमा रहे नये नवेले सचिन तेंदुलकर. सचिन ने टीम को एक छोर से संभाले रखा. सचिन तेंदुलकर ने अपने कमाल की बैटिंग से इंग्लैंड के छक्के छुड़ा दिए. 

सचिन तेंदुलकर ने 17 साल की उम्र में अपना पहला इंटरनेशनल शतक लगाया. सचिन ने इस पारी में नॉट आउट 119 रन बनाए. सचिन के शतक की बदौलत ये मैच ड्रा हो गया. इस तरह सचिन तेंदुलकर के शतकों का सिलसिला शुरू हो गया.

सचिन का करियर
सचिन तेंदुलकर ने 24 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 200 टेस्ट मैच खेले हैं. सचिन ने 200 टेस्ट मैच में 15,921 रन बनाए हैं. सचिन के नाम 51 शतक और 68 अर्धशतक हैं.

सचिन तेंदुलकर ने 463 वनडे मैच में 18426 रन बनाए हैं. वनडे में सचिन की 49 सैंक्चुरी और 96 हाफ सैंक्चुरी हैं. सचिन वनडे में डबल सैंक्चुरी लगाने वाले पहले क्रिकेटर हैं.

Read more!

RECOMMENDED