मिताली ने तोड़ा मास्टर ब्लास्टर का रिकॉर्ड, जयसूर्या और मियांदाद को पीछे छोड़ बनीं दुनिया की सबसे लंबे वनडे करियर वाली क्रिकेटर

इस रैंकिंग में मिताली और सचिन के बाद तीसरे नंबर पर श्रीलंका के सनथ जयसूर्या और चौथे नंबर पर पाकिस्तान के जावेद मियांदाद हैं. वहीं पांचवें नंबर पर 20 साल 37 दिन के वनडे करियर के साथ भारतीय महिला क्रिकेट का एक और जाना पहचाना नाम, झूलन गोस्वामी है.

Sachin Tendulkar and Mithali Raj
अंजनी
  • नई दिल्ली,
  • 16 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 1:04 AM IST
  • 12 फरवरी को 22 साल 231 दिन का हुआ वनडे करियर 
  • टॉप 5 में भारत के तीन खिलाड़ी 
  • पहले वनडे मैच में ही बनाए थे नाबाद 114 रन

मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट का सबसे मशहूर नाम है. सबसे कम उम्र में शतक, डेब्यू मैच में शतक, सबसे अधिक रन जैसे कई रिकॉर्ड बनाने वाली मिताली राज ने इस बार एक और अहम रिकॉर्ड बनाया है. ख़ास बात ये है कि इस बार उन्होंने किसी विदेशी क्रिकेटर का नहीं बल्कि अपने ही देश के दिग्गज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस रिकॉर्ड को बनाने में सचिन को 22 साल से ज्यादा का वक्त लग गया. दरअसल मिताली अब वनडे क्रिकेट में सबसे लंबा समय बिताने वाली क्रिकेटर बन गई हैं.

12 फरवरी को 22 साल 231 दिन का हुआ वनडे करियर 

12 फरवरी को जब पूरा भारत आईपीएल नीलामी पर नजर गड़ाए बैठा था, तब मिताली राज ऐसा रिकॉर्ड बना रही थीं, जो पुरुष या महिला क्रिकेट में पहली बार हो रहा था. मिताली राज के न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरते ही  उनका वनडे करियर 22 साल 231 दिन का हो गया. इसके साथ ही वह दुनिया की पहली ऐसी क्रिकेटर बन गईं, जिनका वनडे करियर 22 साल 100 दिन से अधिक का है. ये अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है.

टॉप 5 में भारत के तीन खिलाड़ी 

सचिन का वनडे करियर 22 साल 91 दिन का है. लेकिन मिताली ने अब सचिन को पीछे छोड़ दिया है. इसी के साथ  सचिन अब सिर्फ पुरुष क्रिकेट में सबसे लंबे वनडे क्रिकेट करियर वाले व्यक्ति रह गए हैं. सचिन ने पहला वनडे मैच 18 दिसंबर 1989 और आखिरी वनडे मैच 18 मार्च 2012 को खेला था. इस रैंकिंग में मिताली और सचिन के बाद तीसरे नंबर पर श्रीलंका के सनथ जयसूर्या और चौथे नंबर पर पाकिस्तान के जावेद मियांदाद हैं. वहीं पांचवें नंबर पर 20 साल 37 दिन के वनडे करियर के साथ भारतीय महिला क्रिकेट का एक और जाना पहचाना नाम, झूलन गोस्वामी है.

पहले वनडे मैच में ही बनाए थे नाबाद 114 रन

मिताली राज ने अपना पहला वनडे मैच 26 जून 1999 में खेला था. यह एक ऐसा शानदार मैच था, जिसमें बने रिकॉर्ड की दुनिया आज तक बराबरी नहीं कर सकी है. उन्होंने अपना पहला वनडे मैच मिल्टन कीन्स में आयरलैंड के खिलाफ खेला था. मिताली राज ने अपने पहले ही वनडे मैच में नाबाद 114 रन बनाए थे. उस समय उनकी उम्र 16 साल, 205 दिन थी. इसके साथ ही मिताली उस समय सबसे कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाली महिला खिलाड़ी बन गई थी. 22 साल तक यह रिकॉर्ड मिताली राज के नाम रहा था.


 

Read more!

RECOMMENDED