IPL 2024: हार के साथ पांच बार की चैंपियन Mumbai Indians का सफर खत्म, मैच जीतकर भी प्लेऑफ की रेस से बाहर हुई Lucknow Super Giants, जानिए कैसे

MI vs LSG: लखनऊ सुपर जायंट्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 214 रन बनाए थे. इसके जवाब में मुंबई इंडियंस की टीम 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 196 रन ही बना सकी. मुंबई की आईपीएल 2024 में ये 10वीं हार रही. लखनऊ सुपर जायंट्स ने 14 मैच में से सात जीते और इतने मुकाबले गंवाए हैं.

MI vs LSG Match (Photo: espncricinfo)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 18 मई 2024,
  • अपडेटेड 2:16 AM IST
  • लखनऊ ने 20 ओवर में 6 विकेट पर बनाए थे 214 रन 
  • मुंबई टीम 20 ओवर में 196 रन ही बना सकी

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) का 67वां मुकाबला 17 मई को मुंबई इंडियंस (MI) और लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के बीच खेला गया. वानखेड़े स्टेडियम में हुए इस मैच में मेजबान मुंबई टीम को लखनऊ ने 18 रनों से हरा दिया. इस हार के साथ पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस का सफर खत्म हो गया यानी टीम प्लेऑफ रेस से बाहर हो गई. उधर, लखनऊ को भी इस जीत से कोई फायदा नहीं हुआ. यह टीम भी पहले ही टॉप-4 की रेस से बाहर हो चुकी थी. 

LSG मौजूदा सीजन के 14 मैचों में से 14 अंक ही हासिल कर सकी, लेकिन टीम का नेट रन रेट -0.667 रहा. प्वाइंट्स टेबल में लखनऊ की टीम छठे स्थान पर है. उधर,  मुंबई इस हार के बाद 8 अंक के साथ सबसे निचले स्थान यानी 10 नंबर पर है. इस मैच के हीरो लखनऊ टीम के निकोलस पूरन रहे, जिन्होंने 29 गेंदों में 75 रनों तूफानी पारी खेली.पूरन की यह पारी रोहित शर्मा और नमन धीर की पारी पर भारी पड़ी.

केएल राहुल ने भी खेली धांसू पारी
मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर लखनऊ को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था. लखनऊ ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 214 रन बनाए. इस तरह से जीत के लिए 215 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में मुंबई 20 ओवर में 6 विकेट पर 196 रन ही बना सकी. निकोलस पूरन की 29 गेंदों में 75 रनों की बेहतरीन पारी खेली. पूरन ने अपनी पारी में 8 छक्के और 5 चौके लगाए. 

लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने भी 41 गेंदों में 55 रनों की धांसू पारी खेली, जिसमें तीन चौके और इतने ही छक्के शामिल रहे. मार्कस स्टोइनिस ने 28 रन बनाए. आखिरी ओवरों में आयुष बडोनी ने 10 गेंदों में 22 और क्रुणाल पंड्या ने सात गेंदों में 12 रन बनाकर सातवें विकेट के लिए 36 रन जोड़े. 17 गेंदों पर बनाई गई उनकी यह साझेदारी काफी उपयोगी रही. मुंबई के लिए नुवान तुषारा ने 28 रन देकर तीन जबकि पीयूष चावला ने 29 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए.

रोहित शर्मा और नमन धीर नहीं दिला सके जीत
215 रनों को चेज करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत अच्छी रही. सलामी बल्लेबाजी के लिए उतरे रोहित शर्मा और डेवाल्ड ब्रेविस के बीच पहले विकेट के लिए 88 रनों की साझेदारी हुई, जिसे नवीन-उल-हक ने तोड़ा. उन्होंने डेवाल्ड ब्रेविस को नौवें ओवर में आउट किया. वह 20 गेंदों में 23 रन बना सके. इसके बाद बल्लेबाजों के आउट होने का जो क्रम जारी हुआ वह अंत तक नहीं रूका. सूर्यकुमार यादव बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. मुंबई इंडियंस ने 32 रन बनाने में 5 विकेट गंवा दिए. हालांकि, रोहित शर्मा ने सीजन के आखिरी मैच में 38 गेंदों में 68 रनों की शानदार पारी खेली. 

इसमें उनके 10 चौके और तीन छक्के शामिल रहे. लेकिन जीत के लिए इतना काफी साबित नहीं हुआ. अंत में नमन धीर ने 28 गेंदों में 62 रनों धुंआधार पारी खेलकर पूरी कोशिश की, लेकिन वो मुंबई को जीत नहीं दिला सके. नमन की इस पारी में 4 चौके और 5 छक्के शामिल रहे. हार्दिक पंड्या 13 गेंदों में 16 रन जबकि नेहाल वढेरा 3 गेंदों पर एक रन बनाकर आउट हुए. नमन अंत तक आउट नहीं हुए. लखनऊ के लिए रवि बिश्नोई और नवीन-उलहक ने दो-दो विकेट अपने नाम किए. क्रुणाल पांड्या और मोहसिन खान को एक-एक विकेट हासिल हुआ. मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपरजायंट्स दोनों के लिए ये मैच आईपीएल 2024 में आखिरी था. दोनों ही टीमें प्लेऑफ की रेस से पहले ही बाहर हो गई थीं. 

 दोनों टीमों ने किए थे बदलाव
मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जायंट्स दोनों टीमों ने इस मैच के लिए खिलाड़ियों में बदलाव किए थे. मुंबई ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को रेस्ट दिया था. ऐसे में ऑलराउंडर अर्जुन तेंदुलकर इस सीजन में अपना पहला मैच खेलने के मौका मिला. डेवाल्ड ब्रेविस और रोमारियो शेफर्ड को भी मौका मिला. दूसरी ओर लखनऊ के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक इस मैच से बाहर रहे, वहीं ओपनर देवदत्त पडिक्कल और फास्ट बॉलर मैट हेनरी को मौका मिला.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
मुंबई इंडियंस: ईशान किशन (विकेटकीपर), नमन धीर, सूर्यकुमार यादव, डेवाल्ड ब्रेविस, हार्दिक पंड्या (कप्तान), नेहाल वढेरा, रोमारियो शेफर्ड, अंशुल कंबोज, पीयूष चावला, अर्जुन तेंदुलकर, नुव तुषारा.
इम्पैक्ट प्लेयरः रोहित शर्मा

लखनऊ सुपर जायंट्स: केएल राहुल (विकेटकीपर/कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, मार्कस स्टोइनिस, दीपक हुड्डा, निकोलस पूरन, आयुष बडोनी, क्रुणाल पंड्या, अरशद खान, मैट हेनरी, रवि बिश्नोई, मोहसिन खान.
इम्पैक्ट प्लेयरः नवीन उल हक


 

Read more!

RECOMMENDED