Nahid Rana: वसीम अकरम जैसी हाइट, ब्रेट ली जैसी स्पीड! कौन है 21 साल का यह बांग्लादेशी गेंदबाज जिसने भारत पर जमाई नजर?

Nahid Rana: महज 21 साल की उम्र में नाहिद राणा ने बांग्लादेश में अच्छी-खासी शोहरत हासिल कर ली है. इस एक्सप्रेस गेंदबाज की हालिया शोहरत का कारण पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इनका प्रदर्शन है. कैसा रहा है अब तक नाहिद राणा का सफर, जानिए.

Nahid Rana (Photo:X/BCBtigers)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 4:22 PM IST

पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश की टेस्ट सीरीज जीत यूं भी ऐतिहासिक थी, लेकिन इसमें सबसे ज्यादा ध्यान 21 साल के तेज गेंदबाज नाहिद राणा ने आकर्षित किया. नाहिद राणा को पहले टेस्ट में सिर्फ एक विकेट मिला. वह भी मैच की दूसरी पारी में. विदेशी सरजमीन पर नाहिद का पहला मैच बहुत अच्छा तो नहीं गया, लेकिन अगले मैच में उन्होंने इसकी भरपाई कर ली.

दूसरे टेस्ट में नाहिद ने कुल पांच विकेट चटकाए और बांग्लादेश की छह विकेट की जीत में जरूरी योगदान दिया. पड़ोसी मुल्क को नाकों चने चबवाने के बाद अब नाहिद की नजर भारत के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज पर है, जो 19 सितंबर से शुरू होने जा रही है. 

नाहिद राणा कौन?
टी20 क्रिकेट की अथाह लोकप्रियता के दौर में नाहिद राणा ने अपने करियर की शुरुआत टेस्ट क्रिकेट से की है. बांग्लादेश के चपाई नवाबगंज जिले में जन्मे नाहिद ने अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सिर्फ तीन टेस्ट खेले हैं लेकिन अपनी एक काबिलियत के दम पर वह बांग्लादेश के सबसे दुलारे गेंदबाज बनने की राह पर हैं. वह है उनकी रफ्तार.

छह फुट दो इंच की लंबाई वाले राणा बांग्लादेश के पहले गेंदबाज हैं जिन्होंने 150 की रफ्तार से गेंदबाजी की है. उन्होंने क्रिकेट को संजीदगी से तब लेना शुरू किया जब उनके भाई ने उन्हें राजशाही डिवीजन की क्लेमन क्रिकेट अकादमी में दाखिला दिलाया. अकादमी में आने के बाद ही राणा ने रेड बॉल अपने हाथ में थामी. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

साल 2021 में डोमेस्टिक क्रिकेट में कदम रखने वाले राणा अब तक 15 फर्स्ट क्लास मैचों में 21.9 की औसत से 63 विकेट दर्ज कर चुके हैं. अपने दूसरे ही सीजन में राणा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मात्र छह प्रथम श्रेणी मैचों में 32 विकेट चटकाए थे. शायद यही कारण हैं कि 18 की उम्र में राजशाही में क्लेमन क्रिकेट अकादमी में दाखिला लेने के सिर्फ तीन साल बाद ही वह जूनियर क्रिकेट की कई सीढ़ियां लांघकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं.

भारत के लिए क्या बोले नाहिद?
पाकिस्तान के खिलाफ अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाने के बाद राणा ने अब भारत पर नजर जमा ली है. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (Bangladesh Cricket Board) की ओर से जारी की गई एक वीडियो में राणा कहते हैं, "जाहिर तौर पर हम भारत शृंखला के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं. हमने प्रशिक्षण शुरू कर दिया है. जितना ज्यादा हम तैयार होंगे हम मैचों के दौरान उतना ही बेहतर प्रदर्शन करेंगे." वह कहते हैं, "भारतीय टीम अच्छी है लेकिन क्रिकेट आखिर क्रिकेट है. मैच के दिन जो टीम बेहतर खेलेगी, वह जीतेगी." 

भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 19 सितंबर को चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में होगी. दूसरा टेस्ट कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 27 सितंबर से खेला जाएगा. भारत इस समय वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के प्वॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर है. बांग्लादेश चौथे स्थान पर मौजूद है. 

Read more!

RECOMMENDED