Neeraj Chopra: ज्यूरिख डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने जीता रजत पदक... यूजीन में होगा फाइनल मुकाबला, मुरली श्रीशंकर ने भी किया कमाल

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग के फाइनल में जगह बना ली है. नीरज ने ज्यूरिख डायमंड लीग में दूसरा स्थान हासिल करके यह उपलब्धि अपने नाम की.

Neeraj Chopra
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 2:21 PM IST

विश्व चैंपियन और जेवलिन थ्रोवर नीरज चोपड़ा को गुरुवार को ज्यूरिख डायमंड लीग में दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा. उन्होंने अपने अंतिम प्रयास में 85.71 मीटर थ्रो के साथ सिल्वर मेडल अपने नाम किया. यह पहली बार है जब 25 वर्षीय खिलाड़ी इस सीज़न में किसी प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर आया है. बता दें कि विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाले नीरज बस कुछ सेंटीमीटर से स्वर्ण पदक चूक गए. वहीं विश्व चैंपियनशिप में कांस्य जीतने वाले चेक रिपब्लिक के जाकुब वादलेच ने 85.86 मीटर के बेस्ट अटेम्प्ट के साथ पहला स्थान हासिल किया. ज्यूरिख डायमंड लीग के लॉन्ग जंप इवेंट में भारत के मुरली श्रीशंकर पांचवें स्थान पर रहे. जर्मनी के जूलियन वेबर करीबी मुकाबले में 85.04 के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

ज्यूरिख में दूसरे भारतीय, लॉन्ग जम्पर मुरली श्रीशंकर 7.99 मीटर की बेस्ट जंप के साथ पांचवें स्थान पर रहे. श्रीशंकर चार स्पर्धाओं के बाद 14 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं और स्विट्जरलैंड के साइमन एहैमर (23 अंक) और विश्व चैंपियन माल्टियाडिस टेंटोग्लू (29 अंक) से पीछे हैं. टेंटोग्लू  (Tentoglou)ने ज्यूरिख में 8.20 मीटर के साथ जीत हासिल की, जबकि जमैका के ताजय गेल (Tajay Gayle)दूसरे (8.07 मीटर) रहे.

पहले तीन थ्रो फाउल रहे
यह नीरज का इस सत्र में पहला रजत है. इससे पहले वह तीन प्रतियोगिताओं में उन्होंने स्वर्ण ही जीते थे. नीरज रविवार को बुडापेस्ट में 88.17 मीटर भाला फेंक कर पहली बार विश्व विजेता बने थे. हालांकि, ज्यूरिख में वह स्वर्ण जीतने में कामयाब नहीं हो सके. नीरज के छह प्रयासों में से तीन फाउल रहे. उनके प्रयास कुछ इस प्रकार रहे- 80.79 मीटर, फाउल, फाउल, 85.22 मीटर, फाउल और 85.71 मीटर है. नीरज चोपड़ा ने कुल 23 अंकों के साथ डायमंड लीग फाइनल में जगह बनाई. डायमंड लीग फाइनल में जैवलिन थ्रो इवेंट के लिए कुल छह खिलाड़ियों ने क्वालिफाई किया है.

चौथे राउंड से किया कमबैक
चौथे राउंड में नीरज चोपड़ा ने 85.22 मीटर का थ्रो किया जिससे वह सीधे दूसरे स्थान पर आ गए. वहीं, जाकुब वादलेच ने चौथे प्रयास में 85.86 मीटर का थ्रो किया और नीरज से आगे निकल गए. वह पहले स्थान पर हैं. जूलियन वेबर ने चौथे प्रयास में 85.04 मीटर का थ्रो किया और वह तीसरे स्थान पर हैं. डायमंड लीग फाइनल 16 और 17 सितंबर को यूजीन में होना है. प्रत्येक एथलीट को डायमंड लीग के एक लेग में पहले स्थान पर रहने के लिए 8 अंक, दूसरे स्थान पर रहने के लिए 6 और चौथे स्थान पर रहने के लिए 5 अंक दिए जाते हैं.  वहीं भारत की तरफ से दूसरे खिलाड़ी मुरली श्रीशंकर ने भी डायमंड लीग फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली. लॉन्गल जम्पर श्रीशंकर ने ज्यूरिख डायमंड लीग में पांचवां हासिल किया.  

 

Read more!

RECOMMENDED